AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 October 2019

नागरिकों की समस्याओं के निराकरण हेतु आयोजित होंगे ‘‘जनमित्र शिविर‘‘

नागरिकों की समस्याओं के निराकरण हेतु आयोजित होंगे ‘‘जनमित्र शिविर‘‘

खण्डवा 29 अक्टूबर, 2019 -  ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में नागरिकों को शासकीय सेवाएं उपलब्ध कराने तथा जनसमस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से ‘‘जनमित्र शिविर‘‘ आयोजित किए जायेंगे। जारी निर्देशों में उल्लेख किया गया है कि ये शिविर आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की मूल भावना के क्रियान्वयन के लिए जमीनी स्तर पर पहुंचकर आमजन को शासकीय सेवाएं प्रदान की जा सके, इसके लिए ये शिविर आयोजित किए जायेंगे। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत अधिसूचित ग्रामीण क्षेत्र की 52 सेवाएं तथा शहरी क्षेत्र की 51 सेवाएं आम नागरिकों को उपलब्ध कराकर नागरिकों की समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित किया जायेगा। 
  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह ने बताया कि जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय में एक निश्चित दिन जनमित्र शिविर आयोजित किए जायेंगे। इसके लिए विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। ये शिविर इस प्रकार आयोजित किए जायेंगे कि संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति सभी ग्राम पंचायतों में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सुनिश्चित हो सके। जनमित्र शिविर का आयोजन प्रातः 11 से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। शिविर में राजस्व, उर्जा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, सामाजिक न्याय, खाद्य विभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग जैसे प्रमुख विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहेंगे तथा प्राप्त अपने विभाग से संबंधित आवेदनों का निराकरण शिविर में ही सुनिश्चित करेंगे। प्राप्त सभी आवेदनों को कम्प्यूटर पर दर्ज किया जायेगा तथा आवेदकों को उसकी लिखित पावती दी जायेगी, जिसमें आवेदन निराकरण की समय सीमा का उल्लेख भी रहेगा। 
   जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि शिविर में प्राप्त आवेदनों को लोक सेवा गारंटी पोर्टल, आरसीएमएस पोर्टल जैसे विभागीय पोर्टलों पर भी दर्ज किया जायेगा। यदि शिविर में सेवाएं प्रदान करने के अलावा आवेदन प्राप्त होते है तो उन्हें पृथक से रजिस्टर में दर्ज किया जायेगा। अधिकारी कर्मचारियों की जनमित्र शिविर में उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए थम्ब इम्प्रेशन मशीन, लोक सेवक एप व बायोमेट्रिक पद्धति का उपयोग किया जायेगा। समय सीमा में आवेदनों का निराकरण न करने वाले अधिकारियों पर लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत अर्थदण्ड की कार्यवाही भी की जायेगी। आवेदक से आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज भी शिविर में ही लिए जायेंगे। आवेदन का परीक्षण कर यह सुनिश्चित किया जायेगा कि आवेदन में कोई कमी न रहे। जनमित्र शिविर आयोजन स्थल पर ही फोटो कॉपी मशीन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिंह ने सभी एसडीएम को दिए। शिविर आयोजन स्थल पर आवेदन लेकर व दस्तावेज लेकर तथा स्टॉम्प वेण्डर की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जायेगी, ताकि आवेदन के साथ सभी औपचारिकताएं शिविर स्थल पर ही पूरी की जा सके। सभी एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए गए है कि वे अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले जनमित्र शिविरों में आवश्यक रूप से उपस्थित रहें। इन शिविरों के आयोजन तथा प्राप्त शिकायतों के निराकरण की नियमित मॉनिटरिंग साप्ताहिक समीक्षा बैठकों में कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल स्वयं करेंगी। इसके साथ ही संभागायुक्त स्तर पर भी हर सप्ताह जनमित्र शिविरों में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा नियमित रूप से की जायेगी। 

No comments:

Post a Comment