AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 23 October 2019

सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण पर विशेष ध्यान दें

सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण पर विशेष ध्यान दें
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में दिए निर्देश

खण्डवा 23 अक्टूबर, 2019 - सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का समय सीमा में निराकरण करें तथा निराकरण से पूर्व संबंधित अधिकारी आवेदक से चर्चा जरूर करे तथा प्रयास करे कि आवेदक को संतुष्ट करते हुए शिकायत का निराकरण किया जाये। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित अधिकारियों की बैठक में दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण के मामले में राजस्व विभाग की खण्डवा जिले की रैंकिग संतोषजनक नही है, अतः सभी एसडीएम व तहसीलदारों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में निर्देश दिए कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, पटवारियों, पंचायत सचिवों, स्कूल शिक्षकों व छात्रावास अधीक्षकों की उपस्थिति लोकसेवक एप के माध्यम से सुनिश्चित की जाये। उन्होंने जिला ई गर्वनेस प्रबंधक को साप्ताहिक बैठकों में इन कर्मचारियों की उपस्थिति के संबंध में जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने स्कूली वाहनों में क्षमता से अधिक बच्चे बैठाने तथा स्पीड लिमिट से अधिक गति से स्कूली वाहन चलाने के संबंध में कार्यवाही के निर्देश जिला परिवहन अधिकारी को दिए। उन्होंने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को अपने अपने क्षेत्र में पटाखा विक्रय स्थल पर सुरक्षा के इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह भी मौजूद थे।
 कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सभी एसडीएम को हर माह कम से कम एक बार विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी व परियोजना अधिकारी बाल विकास की संयुक्त बैठक लेकर समीक्षा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को सेवानिवृत्त शिक्षकों की पेंशन भुगतान प्रक्रिया में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में सभी एसडीएम को त्यौहारों के इस मौसम में खाद्य पदार्थो विशेषकर मावे के सेम्पल लेकर उनका परीक्षण कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने दीपावली के बाद शहरी क्षेत्र में मार्गो के आसपास अतिक्रमण हटाने के लिए विशेष अभियान प्रारंभ करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे खाद्य विभाग की पात्रता पर्ची संबंधी शिकायतों के निराकरण पर भी ध्यान दें। साथ ही सभी जनपद पंचायतों के सीईओ उनके विभाग से संबंधित शिकायतों के साथ साथ सामाजिक न्याय विभाग में दर्ज शिकायतों के निराकरण पर भी ध्यान दें।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सभी एसडीएम से कहा कि वे अपने कार्यालय की जनसुनवाई में मंगलवार को सीएम हेल्पलाइन के आवेदकों को भी बुलवाकर उनकी शिकायतों को सुनकर समस्याओं का निराकरण कर सकते है। उन्होंने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार के पोर्टल पर दर्ज शिकायतों की समीक्षा भी हर सप्ताह सोमवार को होने वाली टीएल मीटिंग में की जाये। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने हरसूद व पंधाना के एसडीएम को उनके क्षेत्र में कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए विशेष शिविर आयोजित करवाने के निर्देश दिए। साथ ही सभी एसडीएम को उन्होंने रोगी कल्याण समिति की हर माह नियमित रूप से बैठक आयोजित करने के लिए भी कहा। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को बैठक में निर्देश दिए कि निःशक्तजनों के कल्याण के लिए विशेष शिविर आयोजित करें इन शिविरों में निःशक्ता प्रमाण पत्र के साथ साथ कृत्रिम अंग व उपकरण तथा यूडीआईडी कार्ड निःशक्तजनों को उपलब्ध कराये जायें। 

No comments:

Post a Comment