AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 22 October 2019

ओंकारेश्वर सागर बांध का जल स्तर बढ़ने की जानकारी ग्रामीणों को दें

ओंकारेश्वर सागर बांध का जल स्तर बढ़ने की जानकारी ग्रामीणों को दें

खण्डवा 22 अक्टूबर, 2019 - शासन द्वारा ओंकारेश्वर सागर बांध परियोजना का जल स्तर 193 मीटर से बढ़ाकर 196.6 मीटर करने का निर्णय लिया गया है। यह वृद्धि विभिन्न चरणों में धीरे धीरे की जायेगी। जल स्तर बढ़ने पर डूब प्रभावित ग्राम घोघलगांव, एखण्ड, केलवाबुर्जुग, टोकी, भिलाया, सक्तापुर, सुकवा, गोल, सैलानी, हरवंशपुरा व टेमाचा ग्रामों के ग्रामीण प्रभावित होंगे। कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने गत दिवस कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में इन ग्रामों के पटवारियों को निर्देश दिए कि जल स्तर बढ़ने की सूचना संबंधित ग्राम में कोटवार के माध्यम से मुनादी कराकर दी जाये तथा सुरक्षा की दृष्टि से जिन परिवारों को विस्थापित किए जाने की आवश्यकता हो उन्हें विस्थापित कराया जाये।
        एनएचडीसी के उप महाप्रबंधक श्री शरद जयकर ने बैठक में बताया कि उच्चतम न्यायालय के आदेश अनुसार इन डूब प्रभावित ग्रामों के 269 ग्रामीणों को भुगतान किया जा चुका है। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने शेष परिवारों को भी अगले 2 दिन में भुगतान कराने के निर्देश दिए। उन्होंने इन ग्रामों के आसपास सुरक्षित स्थानों पर राहत शिविर स्थापित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि शासकीय माध्यमिक शाला इनपुन, स्कूल केम्पस सुलगांव, माध्यमिक विद्यालय टोकी, स्कूल परिसर सक्तापुर, पंचायत भवन इंधावड़ी, माध्यमिक शाला गोल, हाई स्कूल हरवंशपुरा, हथियाबाबा आश्रम में पुनर्वास स्थल स्थापित किए गए है। 
       कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने इन राहत शिविरों के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने पुनर्वास स्थल पर पेयजल, बिजली, भोजन व शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए, ताकि प्रभावित ग्रामीणों को परेशानी न हो। उन्होंने स्वसहायता समूहों के माध्यम से इन राहत शिविरों में भोजन व्यवस्था करने के निर्देश दिए भी दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने डूब प्रभावित ग्रामों के स्कूल जाने योग्य बच्चों का शाला में प्रवेश कराने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि विस्थापित परिवारों की समग्र आईडी दूरूस्त कराई जाये, ताकि उन्हें समय पर खाद्यान्न मिल सके। उन्होंने प्रभावित परिवारों के आधार कार्ड व मतदाता सूची में नाम व पते संशोधित कराने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि पुनर्वास स्थल व डूब प्रभावित ग्रामों में चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुलगांव में एक अतिरिक्त एम्बूलेंस की व्यवस्था की जाये। एसडीएम पुनासा डॉ. ममता खेड़े ने बैठक में बताया कि राहत शिविरों व नियंत्रण कक्ष के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। 

No comments:

Post a Comment