AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 30 October 2019

ग्राम किरगांव व कालमूखी में अधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने सुनी नागरिकों की समस्याएं

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत

ग्राम किरगांव व कालमूखी में अधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने सुनी नागरिकों की समस्याएं 






खण्डवा 30 अक्टूबर, 2019 - ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत बुधवार को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह ने खण्डवा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत डोंगरगांव के ग्राम किरगांव का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने किरगांव ग्राम का भ्रमण कर वहां संचालित आंगनवाड़ी केन्द्र, उचित मूल्य दुकान का निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना से निर्मित मकानों का भी निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित योजना के तहत ग्राम के रमेश के खेत में अमरूद की खेती भी देखी। इस दौरान जनपद अध्यक्ष श्रीमती चन्द्रकला पटेल, सरपंच श्रीमती रेशम बाई, एसडीएम श्री संजीव केशव पाण्डेय सहित विभिन्न विभागों के जिला व विकासखण्ड स्तरीय अधिकारीगण मौजूद थे। 
जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह ने ग्राम किरगांव में आंगनवाड़ी केन्द्र जाकर वहां कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी ली और उन्हें पोष्टिक आहार वितरण तथा टीकाकरण के संबंध में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से पूछताछ की। साथ ही वहां उपस्थित गर्भवती महिला की गोद भराई कार्यक्रम भी उनकी उपस्थिति में कराया गया। इसके अलावा आंगनवाड़ी केन्द्र में बच्चों को थर्ड मील भी जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पटेल द्वारा खिलाया गया। उन्होंने किरगांव में संचालित उचित मूल्य की दुकान में जाकर वहां खाद्यान्न की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्होेंने निर्देश दिए कि जिन परिवारों के सदस्य किसी अन्य जगह स्थानांतरित हो गए है या मृत हो गए उनका नाम सूची से हटाये जाये।
जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह ने ग्राम के भ्रमण के बाद किरगांव में चौपाल आयोजित कर नागरिकों की समस्याएं सुनी। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा अपने अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह ने किरगांव में उद्यानिकी विभाग एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को शिविर आयोजित कर उनके विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी जाये, ताकि ग्रामीणजन योजनाओं का लाभ उठा सके। 
         ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिए ग्राम कालमुखी में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर का शुभारंभ खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह , जनपद अध्यक्ष श्रीमती चन्द्रकला पटेल, कांग्रेस नेता श्री कुंदन मालवीया ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया। 
       कालमुखी में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में विधायक श्री वर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीणजन अपनी समस्याएं स्टॉल पर जाकर दें ताकि अािधकारी अपने विभाग से संबंधित समस्याओं का हल कर सके। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना सर्वे कराने के लिए कहा, ताकि किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि स्वास्थ्य विभाग की आयुष्मान भारत योजना में अपना पंजीयन कराये तथा स्वास्थ्य का लाभ लें। 
        इस अवसर पर कांग्रेस नेता कुंदन मालवीया ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों व ग्रामीणों की सेवा के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दिए गए वचन पत्र अनुसार सभी वादे प्रदेश सरकार पूरे कर रही है। उन्होंने कहा कि कालमुखी में पुलिस चौकी, स्वास्थ्य केन्द्र और अतिक्रमण जैसी समस्याएं बताते हुए उसका निराकरण करने के लिए कहा। 
          इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि हमारा प्रयास है कि अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति को योजना का लाभ पहुंचाना है, जिससे हर व्यक्ति को उसकी आवश्यकता अनुसार लाभ मिले। उन्होंने कहा कि ग्रामीणजन विभागों से संबंधित योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन करें और अधिक से अधिक नागरिक योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेकर पशुपालन करें, जिसमें मुर्गी पालन, बकरी पालन, भेंस पालन का कार्य सकते है, जिससे आपकी आमदनी भी बढेगी। साथ ही उन्होंने उद्यानिकी विभाग की नंदनफलोद्यान योजना का लाभ लेने के लिए भी कहा, जिससे किसान फूल, सब्जी आदि की खेती करके भी उसकी आय बढ़ा सकता है। कालमुखी में आयोजित शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने अपने विभाग से संबंधित जनकल्याणीकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी और उनसे योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। 
शिविर में इन्हें दी गई सहायता
         कालमुखी में आयोजित शिविर में मुख्य अतिथियों द्वारा मुख्यमंत्री जनकल्याण अनुग्रह सहायता व राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत ग्रामीणों को सहायता राशि दी गई है। जिन ग्रामीणों को मुख्यमंत्री जनकल्याण अनुग्रह सहायता राशि दी गई, उनमें श्रीमती विद्याबाई, श्री मोहन सिंह, श्रीमती संजन बाई, श्रीमती जमना बाई शामिल है। इसके अलावा जिन परिवारों को राष्ट्रीय परिवार सहायता राशि दी गई, उनमें श्रीमती अन्नपूर्णा बाई, श्रीमती गंगा बाई, श्रीमती राधा बाई शामिल है। 

No comments:

Post a Comment