AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 1 May 2019

सेक्टर अधिकारी मतदान के दिन सतत दौरा करें, व जानकारी समय पर भेजते रहें - कलेक्टर श्री गढ़पाले

सेक्टर अधिकारी मतदान के दिन सतत दौरा करें, व जानकारी समय पर भेजते रहें   - कलेक्टर श्री गढ़पाले
लोकसभा निर्वाचन के लिए सेक्टर अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

खण्डवा 1 मई, 2019 - लोकसभा निर्वाचन के लिए होने वाले मतदान से पूर्व सभी सेक्टर अधिकारी अपने अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाएं देख लें तथा जो भी कमियां पाई जाये उनकी पूर्ति के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी अथवा जिला निर्वाचन कार्यालय को बताए। मतदान के एक दिन पूर्व मतदान दलों के मतदान केन्द्र पहुंचने की सूचना तथा मतदान के दिन मॉकपोल होने की सूचना, मतदान प्रारंभ होने की सूचना तथा प्रत्येक 2 घण्टे में पीठासीन अधिकारियों से मतदान की प्रतिशत की जानकारी लेकर मत प्रतिशत एप में फीड करें। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विशेष गढ़पाले ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित सेक्टर अधिकारियों की बैठक में दिए। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने, एसडीएम हरसूद श्री पार्थ जायसवाल सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार व जिले के सभी सेक्टर अधिकारी मौजूद थे। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में सेक्टर अधिकारियों से कहा कि वे मतदान से पूर्व के दिनों में यह भी देखे कि राजनैतिक दलों या अभ्यर्थियों द्वारा कोई आमसभा या रैली बिना अनुमति के तो आयोजित नहीं की जा रही है, यदि बिना अनुमति के कोई आयोजन होना पाया जाये तो उसकी वीडियोग्राफी अवश्य करा लें। सेक्टर अधिकारी आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही करें तथा हर घटना की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी जरूर करायें। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारियों को रिजर्व में ईव्हीएम मशीन अतिरिक्त दी जायेगी। इन मशीनों को निर्वाचन के तत्काल बाद निर्धारित स्थान पर जमा करायें। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में कहा कि ईव्हीएम युक्त प्रत्येक वाहन पर जीपीएस सिस्टम फिट रहेगा। अतः ईव्हीएम लेकर वाहन को इधर उधर अनावश्यक न ले जाये, बल्कि मतदान सामग्री वितरण स्थल से सीधे मतदान केन्द्र जायें। सभी सेक्टर अधिकारी इस बार अपने सेक्टर के किसी एक मतदान केन्द्र में ही रात्रि विश्राम करेंगे। वे कहां रात्रि विश्राम करेंगे यह संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निर्धारित किया जा चुका है। अतः सेक्टर अधिकारी निर्धारित मतदान केन्द्र पर ही मतदान दिवस के पूर्व की रात में रूके। कौन सा सेक्टर अधिकारी मतदान दिवस से पूर्व कहां रात्रि विश्राम करेगा इसकी जानकारी राजनैतिक दलों को भी दी जायेगी। अतः जो स्थान निर्धारित है रात में वहीं रूके। बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी मतदान के पश्चात अपने क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों के मतदान दलों की ईव्हीएम व वीवीपैट मशीन स्ट्रांग रूम में जमा होने तक मतदान दलों के सम्पर्क में रहे तथा जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुमति के पश्चात ही स्ट्रांग रूम से जाएं।  

No comments:

Post a Comment