AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 30 May 2019

विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ साथ खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियांे से भी जोड़ें

विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ साथ खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियांे से भी जोड़ें
एकलव्य स्कूल रोशनी की संचालन समिति की बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दिए निर्देश

खण्डवा 30 मई, 2019 - एकलव्य आवासीय आदर्श विद्यालय रोशनी के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद व अन्य सांस्कृतिक गतिविधियांे से जोडें़। विद्यालय का संचालन नवोदय विद्यालय की तर्ज पर किया जायें तथा विद्यालय परिसर में पौधरोपण व किचन गार्डन विकसित किए जायें। यह निर्देश कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले ने विद्यालय की जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री नीलेश रघुवंशी के अलावा लोक निर्माण विभाग व पीआईयू के कार्यपालन यंत्री, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी तथा विद्यालय के प्राचार्य सहित समिति के विभिन्न सदस्य मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि आदिवासी वर्ग के मैधावी विद्यार्थियों को सीबीएसई पेटर्न पर शिक्षित करने के लिए जिले के खालवा विकासखण्ड के ग्राम रोशनी में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय स्थापित किया गया है।
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने एकलव्य आवासीय विद्यालय की लगभग 350 मीटर लम्बी बाउन्ड्रीवॉल बनाए जाने के लिए समिति द्वारा सहमति दी गई। इसके तहत ही विद्यालय परिसर में खेल मैदान के समतलीकरण, विद्यालय भवन की आंतरिक रंगाई पुताई कराने, प्राचार्य के आवास के लिए भवन निर्माण कराने, छात्रावासों की पुरानी 6 पानी की क्षतिग्रस्त टंकियों को हटाकर उनके स्थान पर नई टंकियां खरीदने, विद्यालय के प्रवेश द्वार पर चौकीदार के लिए एक कक्ष निर्माण कराने के संबंध में भी समिति द्वारा सर्वसम्मति से सहमति दी गई। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने विद्यालय भवन की पुताई का कार्य वर्षा समाप्त होने के बाद कराने के निर्देश दिए। 
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने विद्यार्थियों के लिए गणवेश, स्टेशनरी, पाठ्य पुस्तकें, पुस्तकालय के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं संबंधी पुस्तकें खरीदने के प्रस्ताव पर भण्डार क्रय नियमों का पालन कर खरीदी करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय का विद्युत देयक की राशि अधिक होने पर मीटर की जांच कराने के लिए भी कहा। बैठक में बताया गया कि विद्यालय का बिजली देयक हर माह लगभग 1 लाख रूपये आ रहा है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को विद्यालय के विद्यार्थियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने के लिए चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने अतिथि शिक्षकों व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के रिक्त पदों की पूर्ति शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए करने के लिए कहा। उन्होंने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को समय समय पर विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं से चर्चा कर उनकी काउन्सलिंग करने के लिए भी कहा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बालक व बालिका छात्रावासों के बीच दीवार की ऊचाई बढ़ाने तथा बालिका छात्रावास परिसर के प्रवेश द्वार व अन्य हिस्सों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश भी दिए। 
बैठक में प्राचार्य ने बताया कि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय रोशनी में कक्षा 6वी से लेकर कक्षा 12 वी तक प्रत्येक कक्षा में 30 बालक व 30 बालिका सहित कुल 60 विद्यार्थियों की क्षमता स्वीकृत है। बैठक में प्राचार्य ने बताया कि इस वर्ष कक्षा 12वी का विद्यालय परीक्षा परिणाम 91 प्रतिशत रहा है। कुल अध्ययनरत 33 विद्यार्थियों में से 11 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में तथा 19 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी में उर्त्तीण हुए है तथा 3 विद्यार्थियों को पूरक की पात्रता मिली है। इसी तरह हाई स्कूल परीक्षा में कुल दर्ज 34 विद्यार्थियों में से 23 प्रथम श्रेणी में व 11 द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है। इस तरह विद्यालय में हाई स्कूल परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा है। 

No comments:

Post a Comment