AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 28 May 2019

अस्पतालों व आंगनवाड़ी केन्द्रों का अधिकाधिक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं सुधारें

अस्पतालों व आंगनवाड़ी केन्द्रों का अधिकाधिक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं सुधारें
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

खण्डवा 28 मई, 2019 - स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी व सेक्टर सुपरवाइजर्स अपने अपने क्षेत्र के ग्रामों का अधिक से अधिक भ्रमण करें तथा विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा नियमित रूप से करें। दोनों विभागों के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी हर माह नियमित रूप से संयुक्त बैठकें लें तथा टीकाकरण, मातृ व शिशु कल्याण से संबंधित योजनाओं की संयुक्त समीक्षा करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त बैठक में दिए। उन्होंने स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि वन विभाग में सीएसआर फण्ड के तहत उपलब्ध राशि से वन ग्रामों में स्थित सरकारी अस्पतालों व आंगनवाड़ी केन्द्रों में उपलब्ध सुविधाओं में वृद्धि की जाये तथा जहां भवन की आवश्यकता हो वहां भवन निर्माण कराया जा सकता है। उन्होंने इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी को वन विभाग को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। 
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने निर्देश दिए कि जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में रखे अनुपयोगी सामान की नीलामी निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर कराई जाये। उन्होंने कहा कि पोषण पुनर्वास केन्द्रों में उनकी क्षमता अनुसार कुपोषित बच्चे भर्ती किए जायें तथा पोषण पुनर्वास केन्द्र का कोई पलंग खाली न रहे, बल्कि अधिक से अधिक कुपोषित बच्चे इन केन्द्रों में भर्ती होते रहे, ताकि उनके पोषण स्तर को सुधारा जा सके। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में अंधत्व निवारण कार्यक्रम की भी समीक्षा की तथा कहा कि आदिवासी बहुल खालवा विकासखण्ड के ग्रामों में निवासरत मोतियाबिंद से पीड़ित ग्रामीणों के आॅपरेशन कराने के लिए शिविर लगाए जायें। उन्होंने आगामी दिनों में दस्तक अभियान के लिए किए जाने वाले सर्वे के दौरान अंधत्व निवारण व मोतियाबिंद निवारण संबंधी जानकारी भी संकलित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को जन्म के समय लगाए जाने वाले टीके अनिवार्य रूप से लगाए जाये तथा उसके बाद भी नियमित फाॅलोअप करके समय पर शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाये। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में कहा कि सभी एएनएम व स्वास्थ्य कार्यकर्ता मुख्यालय पर रहे तथा ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायें। उन्होंने दोनो विभागों के फील्ड स्टाॅफ को निर्देश दिए कि संस्थागत प्रसव शत्प्रतिशत हो यह प्रयास करें। इसके बावजूद यदि घर पर कोई डिलेवरी होती है तो उसके 24 घंटे की समय सीमा में प्रशिक्षित चिकित्सक या स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रसूता से सम्पर्क कर उसका स्वास्थ्य परीक्षण करे एवं उसे आवश्यक परामर्श दें। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पोषण पुनर्वास केन्द्र के सभी कुपोषित बच्चों का समय पर फाॅलोअप किया जाये। उन्होंने बैठक में मातृ-मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना व परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि तथा आशा कार्यकर्ताओं को मानदेय भुगतान सही समय पर किया जाना चाहिए। जिन विकासखण्डों में इनके भुगतान में देरी पाई जायेगी वहां के बीएमओ व लेखापाल का वेतन रोका जायेगा।

No comments:

Post a Comment