AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 22 May 2019

मीडिया प्रतिनिधियों को मतगणना तैयारियों के संबंध में दी गई जानकारी

मीडिया प्रतिनिधियों को मतगणना तैयारियों के संबंध में दी गई जानकारी

खण्डवा 22 मई, 2019 - लोकसभा निर्वाचन के लिए मतगणना 23 मई को सम्पन्न होगी। मतगणना के लिए दो प्रेक्षकों श्री विक्रम महाजन व श्री विनय धीमान की नियुक्ति भारत निर्वाचन आयोग द्वारा की जायेगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से ईव्हीएम की मतगणना के पश्चात 5-5 मतदान केन्द्रों की वीवीपैट मशीन की पर्चियों की गणना की जायेगी। इन 5 मतदान केन्द्रों का चयन लाटरी पद्धति से किया जायेगा। डाक मतपत्रों की गणना केवल मांधाता विधानसभा क्षेत्र के कक्ष में रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष सम्पन्न होगी। यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विशेष गढ़पाले ने स्थानीय मीडिया प्रतिनिधियों को बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में दी। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र तथा विभिन्न मीडिया प्रतिनिधि मौजूद थे। 
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि मांधाता विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र गरबड़ी तथा पंधाना विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र बरूड़ की मतगणना वीवीपैट मशीन द्वारा किए जाने के लिए आयोग से अनुमोदन प्राप्त हो गया है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि आयोग के निर्देश अनुसार डाक मतपत्रों की गणना सबसे पहले 8 बजे से रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष मांधाता विधानसभा क्षेत्र के कक्ष में की जायेगी। इस कक्ष में ईव्हीएम से मतों की गणना प्रात 8ः30 बजे से प्रारंभ होगी। अन्य विधानसभा क्षेत्रों पंधाना, हरसूद व खण्डवा में ईव्हीएम से मतों की गणना प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी। बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि मतगणना हॉल के अन्दर किसी भी अभ्यर्थी, अभिकर्ता, पुलिस कर्मी व किसी भी अन्य व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नही दी जायेगी। 
बैठक में बताया गया कि मतगणना हॉल में मोबाइल फोन व वाईफाई नेटवर्क के उपयोग पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। मतगणना के समय कोई भी व्यक्ति स्टेंड युक्त स्थाई कैमरा नही लगा सकेगा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि मतगणना पूर्ण होने के बाद चारों विधानसभा क्षेत्रों हरसूद, खण्डवा , मांधाता व पंधाना की ईव्हीएम व वीवीपैट मशीने ग्राम नहाल्दा में नवनिर्मित वेयर हाउस में रखी जायेगी। बैठक में बताया गया कि प्रत्येक मतगणना कक्ष में 3-3 सीसीटीवी कैमरे तथा कोरिडोर में 10 सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे। इन कैमरों के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग दिल्ली व मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल कार्यालय के अधिकारी भी खण्डवा की मतगणना पर सीधे नजर रख सकेंगे। मीडिया प्रतिनिधियों को बताया गया कि अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, मीडिया प्रतिनिधियों सभी के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए गए है। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि मीडिया प्रतिनिधियों का प्रवेश गेट नम्बर 4 से होगा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि ईव्हीएम तथा पीठासीन अधिकारी की डायरी में अंकित मतों संबंधी जानकारी में अंतर होने पर वीवीपैट की पर्चियों की गणना को अंतिम रूप से स्वीकार माना जायेगा। मतगणना स्थल पर मीडिया कक्ष भी तैयार किया गया है। मतगणना स्थल पर वाईफाई नेटवर्क का प्रयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। कोई भी व्यक्ति वाईफाई सुविधा देने वाली डिवाइज मतगणना स्थल पर नही ला सकेगा। मीडिया प्रतिनिधि मोबाइल को उपयोग केवल मीडिया कक्ष में ही कर सकेंगे। 

No comments:

Post a Comment