AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 20 May 2018

प्रभारी मंत्री श्री जैन ने विद्युत उपकेन्द्र व हाईस्कूल भवनों का किया शुभारंभ

प्रभारी मंत्री श्री जैन ने विद्युत उपकेन्द्र व हाईस्कूल भवनों का किया शुभारंभ
पंधाना विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सलाई, कांकरिया व नावली का किया दौरा






खण्डवा 20 मई, 2018 -  प्रदेष के उर्जा विभाग के मंत्री एवं खण्डवा जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन ने रविवार को पंधाना विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सलाई व कांकरिया में 1-1 करोड़ रूपये लागत से निर्मित होने वाले हाईस्कूल भवनों के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन कर शुभारंभ किया गया। उन्होंने ग्राम नावली में लगभग डेढ़ करोड़ रूपये लागत से निर्मित विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण भी किया। इसके अलावा प्रभारी मंत्री श्री जैन ने ग्राम पंचायत जामनिया के ग्राम गजवाड़ा में 4 लाख रूपये लागत से निर्मित आंगनवाड़ी भवन व ग्राम बामझर में 6 लाख रूपये लागत से निर्मित ई पंचायत कक्ष का लोकार्पण भी फीता काटकर किया। इस दौरान सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हरीष कोटवाले, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजपाल सिंह तोमर, जनपद अध्यक्ष श्रीमती मंजुला जगताप व जनपद उपाध्यक्ष सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद थे। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री श्री जैन ने बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र भी प्रदान किए। 
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने ग्राम सलाई में उपस्थित ग्रामीणों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही प्रदेष सरकार द्वारा हाल ही में प्रारंभ की असंगठित श्रमिक कल्याण योजना के बारे में भी जानकारी दी। प्रदेष के ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने ग्राम नावली में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए बताया कि वर्ष 2004 में जहां प्रदेष में 4500 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होता था, वही आज की स्थिति में 17000 मेगावॉट विद्युत उत्पादन प्रदेष में हो रहा है। इस तरह लगभग 4 गुना विद्युत उत्पादन होने से अब बिजली की प्रदेष में कोई कमी नहीं है। किसानों को भी पर्याप्त बिजली मिल रही है तथा प्रदेष में अधिक उत्पादन होने से अब अन्य राज्यों को हमारा प्रदेष बिजली बेच रहा है। उन्होंने इस दौरान कहा कि असंगठित मजदूरों की सभी तरह की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रदेष सरकार ने एक ही योजना प्रारंभ की है, जिसके तहत मजदूर के बच्चों को निःषुल्क षिक्षा, मजदूरों की कन्याओं के विवाह, निःषुल्क उपचार, दुर्घटना में घायल होने अथवा मृत्यु पर आर्थिक सहायता जैसी सभी सुविधाएं इस योजना में पंजीबद्ध मजदूरों को मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने हर घर में बिजली पहुंचाने के लिए सौभाग्य योजना प्रारंभ की है। खण्डवा जिले का ऐसा कोई घर शेष नहीं है जहां बिजली न पहुंची हो।
सांसद श्री चौहान ने अपने संबोधन में ग्रामीणों को बताया कि छैगांवमाखन सिंचाई योजना की लागत 750 करोड़ रूपये तथा भामराजगढ़ सिंचाई योजना की लागत 250 करोड़ रूपये है। इसके अलावा पलासी व रोषिया में डेम बनवाया जा रहा है। किल्लौद क्षेत्र में 200 करोड़ रूपये की लागत सिंचाई योजना, भुरलाय व पामाखेड़ी में भी करोड़ो रूपये लागत की सिंचाई योजनाएं प्रदेष सरकार ने स्वीकृत की है। इन योजनाओं के पूर्ण हो जाने पर पूरे निमाड़ क्षेत्र में जल क्रांति हो जायेगी, हर खेत तक पानी पहुंच जायेगा और सिंचाई की सुविधा बढ़ने से किसान की आर्थिक हालत सुधरेगी और उनके जीवन में खुषहाली आयेंगी। उन्होंने कहा कि इंदौर से इच्छापुर मार्ग टू लेन से फोर लेन में उन्नत हो रहा है। साथ ही खण्डवा से इंदौर रेल लाईन मीटर गेज के स्थान पर ब्रोडगेज की जा रही है। इन दोनों के निर्मित हो जाने से क्षेत्र के विकास गति मिलेगी। सांसद श्री चौहान ने कहा कि खण्डवा में मेडिकल कॉलेज बन जाने से यहां के निवासियों को जो सुविधा इंदौर में भी उपलब्ध नहीं है वो स्वास्थ्य सुविधाएं भी खण्डवा में ही उपलब्ध होने लगेगी। 

No comments:

Post a Comment