AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 20 May 2018

प्रदेष सरकार की योजनाओं से गरीब वर्ग को करें लाभान्वित

प्रदेष सरकार की योजनाओं से गरीब वर्ग को करें लाभान्वित
दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री श्री जैन ने दिए निर्देष

खण्डवा 20 मई, 2018 -  जिला दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक प्रदेष के ऊर्जा विभाग एवं खण्डवा जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में आयोजित की गयी। बैठक में गरीबों के लिए संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। इस दौरान सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान , विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा व श्रीमती योगिता बोरकर के अलावा कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले, जिला पंचायत सीईओ डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, एवं समिति के सदस्य व अधिकारीगण मौजूद थे। बैठक में प्रभारी मंत्री श्री जैन ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि केन्द्र सरकार व प्रदेष सरकार द्वारा समाज के गरीब वर्ग के लिए संचालित विकास योजनाओं का क्रियान्वयन ईमानदारी से करें तथा प्रयास करें कि सभी पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ मिल सकें। 
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने बैठक में कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देष दिए कि जिन ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट हो वहां प्राथमिकता से पेयजल की व्यवस्था करायें। उन्हांेने कहा कि आवष्यकता अनुसार कुओं व अन्य जल स्त्रोतो में सिंगल फेस मोटर डालकर पानी की व्यवस्था ग्रामीणांे के लिए की जायें। कार्यपालन यंत्री ने इस दौरान उन्होंने बताया कि पिछले दिनों जिले में 61 नलकूप का खनन किया गया है, इनके पेयजल का परीक्षण भी प्रयोगषालाओं में कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 40 स्थानों पर सिंगल फेस मोटर लगाकर ग्रामीणों को पेयजल की व्यवस्था की गई है। 
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने कृषि विभाग के उपसंचालक श्री गुप्ता को निर्देष दिए कि मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना व भावांतर योजना के तहत किसानों को उनके हिस्से की राषि ऑनलाइन खाते में ट्रांसफर की जाये। बैठक में बताया गया कि कृषक समृद्धि योजना के तहत जिले में अब तक 16451 किसानों के खाते में 24.87 करोड़ रूपये जमा किए जा चुके है। उपसंचालक श्री गुप्ता ने प्रभारी मंत्री को बताया कि जिले में खरीफ मौसम में बीज व उर्वरक की कोई कमी नहीं है। समिति के सदस्य ने ग्राम कालमूखी में भण्डार गोदाम शीघ्रता से बनाए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि गोदाम भवन के लिए 15 लाख रूपये की राषि स्वीकृत होने के बावजूद निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है,क्योंकि राजस्व विभाग ने जो जमीन आवंटित की गई है, उस पर अभी अतिक्रमण है। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने एसडीएम को तत्काल अतिक्रमण हटाकर निर्माण कार्य शुरू कराने का मार्ग प्रषस्त करने के निर्देष दिए। 
विधायक श्री वर्मा ने बैठक में खण्डवा मण्डी मंे चना खरीदी में किसानों को आ रही समस्याओं से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने उपसंचालक कृषि व मण्डी के अधिकारियांे को किसानों की समस्याओं का त्वरित निराकरण कराने के निर्देष दिए। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने पीएचई के कार्यपालन यंत्री को निर्देष दिए कि ग्राम छाल्पी, व बलियापुरा में सिंगल फेस मोटर उपलब्ध कराकर ग्रामीणों की पेयजल समस्या दूर की जाये। सांसद श्री चौहान ने बैठक में बताया कि संसदीय क्षेत्र के निःषक्तजनों के लिए 63 मोटोराईज्ड ट्राईसिकल प्राप्त हो गई है जो शीघ्र ही विकलांगों को वितरित की जायेगी। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने उपसंचालक सामाजिक न्याय को निर्देष दिए कि शासन द्वारा विधवा पेंषन पाने के लिए गरीब परिवार के सदस्य होने संबंधी शर्त हटा ली गई है, इस प्रावधान का व्यापक प्रचार प्रसार कराने तथा सभी ग्राम पंचायत सचिवों तक इस प्रावधान संबंधी आदेष की प्रति भिजवाने के निर्देष दिए।       

No comments:

Post a Comment