AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 21 May 2018

सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन अधिकारी समय सीमा में करें - कलेक्टर श्री गढ़पाले

सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन अधिकारी समय सीमा में करें
- कलेक्टर श्री गढ़पाले

खण्डवा 21 मई, 2018 -  नवागत कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने सोमवार सुबह कलेक्ट्रेट खण्डवा सभाकक्ष मंे आयोजित अपनी पहली साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देष दिए कि शासन की योजनाओं पर क्रियान्वयन बेहतर ढंग से किया जायें तथा निर्धारित लक्ष्य समय सीमा में प्राप्त कर लिये जायें। उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देष दिए कि वर्षा से पूर्व जिले में पेयजल की स्थिति पर विषेष ध्यान दें, किसी भी ग्राम व नगर में पेयजल संकट उत्पन्न न हो यह सुनिष्चित किया जाये। उन्होंने जिला षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिए कि स्कूल खुलने से पूर्व स्कूलों में पेयजल व विद्युत की उपलब्धता की एक बार विस्तृत समीक्षा कर ले, जहां जरूरत हो वहां विद्युत व पेयजल की व्यवस्था करायें ताकि स्कूल खुलने पर बच्चों को परेषानी न हो। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने सहित विभिन्न जिला अधिकारी, सभी एसडीएम, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने जिला षिक्षा अधिकारी से कहा कि जिन छात्राओं ने इस षिक्षा सत्र में कक्षा 6 में प्रवेष लिया है, उनमें से लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं को 2000 रूपये की छात्रवृत्ति दिलाने के लिए अभी से जानकारी तैयार कर लें। उन्होंने आगामी 1 जून को खालवा विकासखण्ड के ग्राम खेड़ी में आयोजित होने वाले तेदूपत्ता संग्राहक व श्रमिक सम्मेलन के लिए सभी अधिकारियों को अपने अपने विभाग से संबंधित व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आगामी 1 जून को आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान का आगमन प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को मुख्यमंत्री जी सहायता वितरित करेंगे। सभी जिला अधिकारी अपने अपने विभाग के हितग्राहियों की सूची को अंतिम रूप देकर कलेक्ट्रेट भिजवा दें। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि आगामी दिनों में विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए मतदाता सूची व निर्वाचन ड्यूटी में लगने वाले अधिकारी कर्मचारियों की सूची तैयार की जाना है। ये दोनों कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है, समय रहते अधिकारी कर्मचारियों की अद्यतन सूची तैयार की जाये तथा स्थानांतरित हो चुके एवं मृत हो चुके कर्मचारियों के नाम हटाकर नई सूची तैयार करें। उन्होंने अधिकारियों को लोकसेवा गांरटी के तहत उनके विभाग से संबंधित सेवाओं को हितग्राहियों को समय सीमा में उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने निर्देष दिए कि जो अधिकारी समय सीमा में सेवाएं नागरिकों को नहीं दे पायेंगे उन्हें अधिनियम के प्रावधानों के तहत दण्डित किया जायेगा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मण्डी सचिव को निर्देष दिए कि वे अनाज व्यापारियों को मण्डी अधिनियम का पालन सुनिष्चित करने के निर्देष जारी कर दें। उन्होंने अधीक्षक भू अभिलेख को निर्देष दिए कि इस समय खेतों में फसल कट चुकी है अतः सीमांकन के सभी आवेदनों का निराकरण करने हेतु सीमांकन के लिए विषेष अभियान प्रारंभ करें।  

No comments:

Post a Comment