AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 18 May 2018

ग्राम रोहणी में विद्युत उपकेन्द्र का प्रभारी मंत्री श्री जैन ने किया भूमिपूजन

ग्राम रोहणी में विद्युत उपकेन्द्र का प्रभारी मंत्री श्री जैन ने किया भूमिपूजन



खण्डवा 18 मई, 2018 -  प्रदेष के उर्जा विभाग के मंत्री एवं खण्डवा जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन ने शुक्रवार को खण्डवा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम रोहणी में लगभग 1.34 करोड़ रूपये लागत के 33/11 केव्ही के विद्युत उपकेन्द्र के निर्माण कार्य का भूमिपूजन कर शुभारंभ किया। इस दौरान खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हरीष कोटवाले सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद थे। उर्जा मंत्री श्री जैन ने कहा कि आज से 14 वर्ष पूर्व बिजली की स्थिति किसी से छुपी नहीं है। वर्ष 2004 में जहां प्रदेष में 4500 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होता था, वही आज की स्थिति में 17000 मेगावॉट विद्युत उत्पादन प्रदेष में हो रहा है। इस तरह लगभग 4 गुना विद्युत उत्पादन होने से अब बिजली की प्रदेष में कोई कमी नहीं है। किसानों को भी पर्याप्त बिजली मिल रही है तथा प्रदेष में अधिक उत्पादन होने से अब अन्य राज्यों को हमारा प्रदेष बिजली बेच रहा है। 
जिले के प्रभारी मंत्री श्री जैन ने इस दौरान कहा कि गरीबों और जरूरतमंदों के लिए प्रदेष सरकार नई-नई योजनाएं संचालित कर रही है। असंगठित मजदूरों की सभी तरह की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रदेष सरकार ने एक ही योजना प्रारंभ की है, जिसके तहत मजदूर के बच्चों को निःषुल्क षिक्षा, मजदूरों की कन्याओं के विवाह, निःषुल्क उपचार, दुर्घटना में घायल होने अथवा मृत्यु पर आर्थिक सहायता जैसी सभी सुविधाएं इस योजना में पंजीबद्ध मजदूरों को मिलेगी। उन्होंने कहा कि विधवाओं को पेंषन देने के लिए पहले उनका गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों का सदस्य होना आवष्यक था, अब प्रदेष सरकार ने हाल ही में इस योजना में संषोधन कर यह प्रावधान लागू किया है कि विधवा चाहे वह बीपीएल परिवार की सदस्य न भी हो तो भी उसे पेंषन दी जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने हर घर में बिजली पहुंचाने के लिए सौभाग्य योजना प्रारंभ की है। खण्डवा जिले का ऐसा कोई घर शेष नहीं है जहां बिजली न पहुंची हो। 
      खण्डवा विधायक श्री वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि गत 14 वर्षो में प्रदेष में सड़कों व बिजली की स्थिति में क्रांतिकारी सुधार हुआ है। अब हर घर में शौचालय निर्मित हो चुके है सभी गरीबों को आवास दिलाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना प्रारंभ की गई है। भूमिहीनों को आवासीय भूमि के पट्टे वितरित किए जा रहे है। केवल रोहणी ग्राम में ही 400 आवासहीनों को भूमि के पट्टे शीघ्र ही वितरित किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि जावर - सिहाड़ा उद्वहन सिंचाई योजना स्वीकृत हो चुकी है, जिसकी लागत 5 करोड़ रूपये है। इस योजना के प्रारंभ हो जाने से जावर क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए पानी की कोई कमी नहीं रहेगी।  
      अधीक्षण यंत्री श्री कमलेष लाड़ ने इस अवसर पर बताया कि यह विद्युत उपकेन्द्र दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के तहत स्वीकृत हुआ है। इस केन्द्र के प्रारंभ हो जाने से आसपास के गांव में बिजली का वॉल्टेज बेहतर मिलेगा तथा तकनीकी खराबी के कारण बार-बार बिजली जाने जैसी समस्या से ग्रामीणों को मुक्ति मिलेगी।

No comments:

Post a Comment