AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 1 June 2016

गाँव के विकास की योजना गाँव में ही तैयार होगी

गाँव के विकास की योजना गाँव में ही तैयार होगी
मुख्यमंत्री जी के संबोधन के साथ सम्पन्न हुआ ‘‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान‘‘

खण्डवा 1 जून, 2016 - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल जिले में फंदा विकास खंड के तारा सेवनिया गाँव से ‘ग्रामोदय से भारत उदय‘ अभियान के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार किसानों की मेहनत का सम्मान करती है। उन्हें किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने देगी। ग्राम सभा की बैठक में अपने मार्गदर्शी उदबोधन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों को समय पर मदद देने के लिये किसान कल्याण कोष बनाया जायेगा ताकि उन्हें घाटा नहीं हो। मुख्यमंत्री जी के संबोधन का सीधा प्रसारण दूरदर्षन मध्यप्रदेष चैनल पर हुआ, जिसे खण्डवा जिले की सभी ग्राम पंचायतों मंे ग्राम सभाओं में उपस्थित ग्रामीणों ने देखा। जिला पंचायत द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में दूरदर्षन के इस प्रसारण की व्यवस्था की गई थी तथा वरिष्ठ अधिकारियों को अलग अलग पंचायतों में ग्राम सभाओं के आयोजन तथा मुख्यमंत्री जी के प्रसारण को सुनिष्चित करने के लिए भेजा गया था। 
       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ष्ग्रामोदय से भारत उदयश्श् अभियान को अनूठा अभियान बताते हुए कहा कि गाँव के विकास की योजना गाँवों में ही बनेंगी और सरकार इन योजनाओं पर अमल करेगी। उन्होंने गाँव के निवासियों को स्वच्छ भारत मिशन में गाँवों में साफ़-सफाई रखने, पानी बचाने, बच्चों को रोज स्कूल भेजने, बिजली की बचत करने और गाँव को नशामुक्त बनाने का संकल्प दिलवाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि खेती-किसानी को लाभकारी बनाने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है। किसानों को जीरो प्रतिशत पर ब्याज दिया जा रहा है और अब एक लाख रुपये लेने पर सिर्फ 90 हजार रुपये लौटाने का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि अब खेती के तरीकों को बदलने का समय आया है। खेती की योजना ग्राम की सभा की बैठकों में तय होगी। मुख्यमंत्री ने जल-संरक्षण पर जोर देते हुए कहा है कि हर ग्राम पंचायत में कम से कम एक जल संरचना अवश्य होना चाहिये। नदियों को नया जीवन देने का अभियान भी चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि कुछ जिलों में नवाचारी प्रयास हुए हैं जिन्हें अन्य जिलों में भी अपनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक ग्रामोद्योग इकाई स्थापित होना चाहिये। मुख्यमंत्री ने गरीबों को आवास सुविधा देने की प्राथमिकता को रेखांकित करते हुए कहा कि जो आवासहीन व्यक्ति जहाँ रह रहा है उसे उसकी जमीन के स्वामित्व का पट्टा देने का अभियान चलाया जायेगा। हर साल 3 लाख आवास बनाये जायेंगे। 
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2022 तक कोई भी गरीब व्यक्ति बिना छत के नहीं रहेगा। श्री चौहान ने बच्चों को स्कूल भेजने की अपील करते हुए कहा कि सरकार पाठय-पुस्तकें, गणवेश और छात्रवृत्ति तथा स्कूल जाने के लिये साइकिल निरूशुल्क दे रही है। इसलिये पढ़ाई की चिंता करने की जरूरत नहीं है। बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजें। उन्हें पढ़ने और आगे बढ़ने दें। चाहे वे विदेश जायें या किसी इंजीनियरिंग या मेडिकल कॉलेज में जायें। पढ़ाई के लिये पैसों की चिंता करने की जरूरत नहीं है। अपने संबोधन मंे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पुलिस में 35 प्रतिशत और शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है। श्री चौहान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना शुरू करने के लिये नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि तीन साल में 5 करोड़ गरीब बहनों को गैस चूल्हे की सुविधा दी जायेगी। श्री चौहान ने कहा कि वे मुख्यमंत्री के रूप में नहीं बल्कि परिवार के मुखिया के रूप में सरकार चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान जिन अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपना कार्य ईमानदारी और परिश्रम से किया। उनका सम्मान स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया जायेगा। 

No comments:

Post a Comment