AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 29 June 2016

एकीकृत आवास एवं मलिन बस्ती विकास योजना गरीबों के लिए वरदान है - प्रभारी मंत्री श्री जैन

एकीकृत आवास एवं मलिन बस्ती विकास योजना गरीबों के लिए वरदान है - प्रभारी मंत्री श्री जैन
आवासहीनों को मकान की चाबी व आवास आवंटन पत्र सौंपे गये


खण्डवा 29 जून, 2016 - प्रदेष सरकार व केन्द्र सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए अनेको योजनाएं संचालित की है। इसी क्रम में एकीकृत आवास एवं मलिन बस्ती विकास योजना आवासहीन गरीबों के लिए वरदान साबित हुई है। जो परिवार गंदी बस्तियों व झोपड़ पट्टीयों में परेषानी में रह रहे थे अब वे सरकार की इस योजना से अपने घर के पक्के मकानों में सम्मान से रह सकेंगे। अच्छे मकानों में रहकर इन परिवारों के बच्चे बेहतर षिक्षा पा सकेंगे। यह बात प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री एवं खण्डवा जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन ने बुधवार को चीराखदान स्थित नवनिर्मित आवासीय कालोनी में आवासहीनों को मकान आवंटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुये कही। उन्होंने इस अवसर पर राजेन्द्र अग्रवाल , रामबहादूर, शंकर सिंह, व अर्चना पटेल सहित आधा दर्जन लोगों को आवास की चाबी व मकान आवंटन संबंधी पत्र प्रदान किये। कार्यक्रम में खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई, महापौर श्री सुभाष कोठारी, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री हुकुमचंद यादव व जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हरीष कोटवाले मौजूद थे। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री जैन ने लगभग 32 लाख रूपये लागत से नवीन बस्ती में बनने वाली 10 दुकानों के निर्माण कार्य का भूमिपूजन कर शुभारंभ भी किया तथा नवनिर्मित आवास भवनों को भी देखा। 
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने अपने सम्बोधन में उन सभी परिवारों को शुभकामनाएं व बधाई दी, जिन्हें आज मकान का अधिपत्य मिल रहा है। उन्होंने सभी परिवारों से कहा कि वे अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजे। उन्होंने कहा कि आज के जमाने में रोटी, कपड़ा व मकान के साथ साथ स्कूल भी बहुत जरूरी है। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने कहा कि पहले स्कूलों में बच्चों को कुछ सुविधाएं नही मिलती थी लेकिन अब मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में विद्यार्थियों को स्कूलांे में मध्याहन भोजन, निःषुल्क साईकिलें, गणवेष, पुस्तकें सहित सब कुछ मिल रहा है, जरूरत केवल बच्चों को स्कूल भेजने तथा उनकी पढ़ाई पर ध्यान देने की है। उन्होंने सभी हितग्राहियों से अपने मकान की किष्त नियमित जमा कराने की अपील की।
विधायक श्री वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि केन्द्र सरकार ने गरीबों के लिए 12 रूपये में 2 लाख रूपये का बीमा, फसल बीमा, जैसी सुविधाएं दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा शहरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए अनेकों कार्य स्वीकृत किये गये है। इन कार्यो से नागरिकों के जीवन मंे खुषहाली आयी है। महापौर श्री सुभाष कोठारी ने इस अवसर पर बताया कि गरीबों की इस नयी बस्ती में सड़क, नाली, बिजली, व पेयजल सहित सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। साथ ही बच्चों के लिए पार्क बनवाने की भी उन्होंने घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस कालोनी में जरूरत के सामान उपलब्ध कराने के लिए दुकाने भी निर्मित कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि लगभग 50 करोड़ रूपये लागत से कुल 1104 आवास का निर्माण गरीबों के लिए किया जाना था, जिसमें से 28 करोड़ रूपये लागत से 768 आवास का निर्माण पूर्ण भी हो चुका है। महापौर श्री कोठारी ने बताया कि एक आवास की लागत लगभग 2.50 लाख रूपये है, जिसमें से 72 हजार रूपये अनुदान के है तथा शेष 1.75 लाख रूपये ऋण के रूप में है, जो हितग्राही को 15 वर्ष की अवधि में मासिक किष्तों में लगभग 1500 रूपये प्रतिमाह दर से चुकाना है। कार्यक्रम में विधायक पंधाना श्रीमती बोरकर एवं सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री यादव ने भी सम्बोधित किया। 

No comments:

Post a Comment