AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 30 June 2016

ईद एवं गुरू पूर्णिमा का पर्व शांति व आपसी सद्भाव के साथ मनायें

ईद एवं गुरू पूर्णिमा का पर्व शांति व आपसी सद्भाव के साथ मनायें
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने की अपील

खण्डवा 30 जून, 2016 - आगामी दिनों में मनाये जाने वाले ईद उल फितर एवं गुरू पूर्णिमा पर्व को शांति व सद्भाव के साथ मनाने के उद्देष्य से आज पुलिस कन्ट्रोल रूम शांति समिति की बैठक कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक की अध्यक्षता मंे सम्पन्न हुई। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित सभी गणमान्य नागरिकों से अपील की कि इन धार्मिक पर्वो को आपसी सद्भाव एवं शांति पूर्वक मनायें। बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार, अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गोपाल खाण्डेल, एसडीएम खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा, व नगर पुलिस अधीक्षक श्री शेष नारायण तिवारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी , सभी धर्मो के प्रतिनिधि, समिति के सदस्य व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने कहा कि त्यौहारों के अवसर पर शांति समिति के सभी सदस्य सक्रिय रहकर कार्य करें। उन्हांेने नगर निगम के अधिकारियों को त्यौहारों पर शहर में साफ सफाई कराने तथा स्ट्रीट लाईट सही कराने के लिए निर्देष दिए तथा कहा कि जहां सड़क मरम्मत की आवष्यकता है वहां तत्काल सुधार कार्य कराये जायें। नगर निगम के अधिकारियों को बैठक में निर्देष दिए गए कि त्यौहारों पर शहर में होने वाली भीड़भाड़ को देखते हुए आवारा पषुओं पर भी रोक लगाई जाये। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि त्यौहारों के अवसर पर विद्युत आपूर्ति बाधित न हो, यह सुनिष्चित किया जाये। बैठक में उन्होंने कहा कि शहर में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी आवष्यक इंतजाम किये जायेंगे। उन्हांेने कहा कि शहर में शांति व्यवस्था कायम रखने सभी का सामूहिक दायित्व है।
पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने बैठक में कहा कि खण्डवा शहर में मोहल्ला समितियां गठित की गई है, जो सभी धर्मो के त्यौहारों पर शांति व्यवस्था के लिए जिम्मेदार है। इन समितियों के सदस्य सक्रिय रहकर अपनी जिम्मेदारी पूरी करते है। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर पुलिस महानिदेषक द्वारा भी इन मोहल्ला समितियों की सराहना की गई है। पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने कहा कि त्यौहारों पर शहर के चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी केमरो एवं ड्रोन केमरो के माध्यम से नजर रखी जायेगी, ताकि कोई भी अप्रिय घटना को समय रहते प्रभावी तरीके से रोका जा सकता है। बैठक में बताया गया कि ईद के दिन ईदगाह, ईमलीपुरा, व कहारवाड़ी स्थित मस्जिदो के पास प्रातः 11 बजे के आसपास भारी वाहनों के प्रवेष पर प्रतिबंध रहेगा। 
एसडीएम श्री शर्मा ने पावर पाईंट प्रजेन्टेषन के माध्यम से दादाजी दरबार एवं आसपास के क्षेत्र में गुरू पूर्णिमा के अवसर पर इस वर्ष की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से बताया। बैठक में बताया गया कि गुरू पूर्णिमा महोत्सव 18 से 21 जुलाई तक आयोजित होगा। आगामी 19 जुलाई को शहर में लगभग 5 लाख श्रद्धालुओं के दादाजी दरबार के दर्षन हेतु आने की संभावना है। इसके लिए दादाजी दरबार में श्रद्धालुओं के प्रवेष व निकास की व्यवस्था की गई है। एसडीएम श्री शर्मा ने बताया कि निषान व मषाल लेकर आने वाले श्रद्धालुओं का दादाजी दरबार में गेट नम्बर 2 से प्रवेष होगा , जबकि आम श्रद्धालुओं का प्रवेष गेट नम्बर 6 से होगा, जहां से महिला व पुरूष अलग अलग लाईनों में दर्षन के लिए प्रवेष करेंगे।  उन्होंने बताया कि लगभग 50 केमरो के माध्यम से दादाजी दरबार व आसपास के स्थानों पर नजर रखी जायेगी। गुरू पूर्णिमा उत्सव के दौरान गुलाल उड़ाने एवं डी.जे. के प्रयोग पर सख्त प्रतिबंध रहेगा।  

No comments:

Post a Comment