AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 23 June 2016

राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र का दौरा कर नागरिकों की समस्याएं हल करें - कलेक्टर श्रीमती नायक

राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र का दौरा कर नागरिकों की समस्याएं हल करें - कलेक्टर श्रीमती नायक 

जनसुनवाई में सभी खण्ड स्तरीय अधिकारी एसडीएम के साथ बैठेगें

खण्डवा 23 जून, 2016 - सभी राजस्व अधिकारी अपने अपने राजस्व न्यायालयों में प्रकरणों के निराकरण मं तेजी लाये। सभी एसडीएम व तहसीलदार अपने अपने क्षेत्र का नियमित दौरा कर ग्रामीणों की समस्याएं सुने तथा उनका मौके पर ही निराकरण कराये। साथ ही एसडीएम अपने अपने क्षेत्र के खण्ड स्तरीय अधिकारियों की मुख्यालय पर उपस्थिति सुनिष्चित करें और देखे की खण्ड स्तरीय एवं अन्य अधिनस्थ अधिकारी कर्मचारी कार्यालयीन समय में कार्यालयों में ही उपस्थित रहे ताकि ग्रामीणजन अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए उनसे सम्पर्क कर सके। यह निर्देष कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मंे आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए।
तहसील स्तर पर करें ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण
 बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना, सभी एसडीएम , तहसीलदार व नायब तहसीलदार, मौजूद थे। कलेक्टर श्रीमती नायक ने सभी एसडीएम को निर्देष दिए कि वे मंगलवार को कलेक्ट्रेट की तरह अपने अपने मुख्यालय पर सभी खण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठकर एक ही स्थान पर जनसुनवाई प्रातः 11 से दोपहर 1 बजे तक करें ताकि ग्रामीणजनों को अलग अलग कार्यालयों में चक्कर न लगाने पड़े। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में कहा कि तहसील स्तर पर ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई सही तरीके से न होने पर वे आवेदक जिला मुख्यालय की जनसुनवाई मंे आते है जिससे उनका समय व धन तो बर्बाद होता ही है साथ ही जिला स्तरीय जनसुनवाई मंे अनावष्यक भीड़ होती है। यदि तहसील स्तर पर ही सही सुनवाई की जाये तो ग्रामीणजनों को अनावष्यक परेषानी नही होगी। 
एसडीएम अपने क्षेत्र में कलेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने निर्देष दिए कि एसडीएम अपने क्षेत्र में कलेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करें तथा सभी विभागों की योजनाओं की समीक्षा व कार्यालयों का निरीक्षण नियमित रूप से करें। उन्होंने एसडीएम को उनके क्षेत्र के कार्यालयों का औचक निरीक्षण करने के निर्देष दिए तथा कहा कि जो अधिकारी अनुपस्थित मिले उनकी जानकारी तत्काल एसएमएस व लिखित प्रतिवेदन के माध्यम से कलेक्टर को दे ताकि अनुपस्थित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जा सके। उन्होंन कहा कि एसडीएम भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत स्तरीय कार्यालयों एवं गांव के स्कूलों का भी निरीक्षण करें तथा अपने स्तर से अनुपस्थित कर्मचारियों पर कार्यवाही करें। 
पटवारी अपने क्षेत्र का भ्रमण करके ही रिपोर्ट दे, खटिया गिरदावरी न करें 
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में कहा कि अक्सर यह देखा जाता है कि पटवारी घर बैठकर ही फसल क्षति या प्राकृतिक आपदा के दौरान मनमानी जानकारी प्रस्तुत कर देते है। एसडीएम यह सुनिष्चित करें कि पटवारी अपने मुख्यालय पर नियमित रूप से रहें तथा अपने क्षेत्र के गांवों का समय समय पर दौरा करें ताकि ग्रामीण क्षेत्र की सही सही जानकारी उन्हें हो सके। उन्होंने कहा कि वर्षा के दौरान अतिवृष्टि व बाढ़ तथा मौसमी बीमारियों जैसी परिस्थितियों में पटवारियों का मुख्यालय पर रहना अत्यंत आवष्यक है। 
एसडीएम अपने क्षेत्र के पटवारियों की नियमित बैठक लें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में कहा कि राजस्व अधिकारियों की बैठक जिला स्तर पर हर माह के प्रथम सप्ताह में कलेक्ट्रेट में नियमित रूप से आयोजित की जायेगी। सभी एसडीएम माह के अंतिम सप्ताह में अपने क्षेत्र के पटवारियों की बैठक लेकर उनसे माह में किए गए नामांतरण बटवारें, सीमांकन आदि की जानकारी एकत्र करें तथा जिला मुख्यालय पर निर्धारित प्रारूप में हर माह की पहली तारीख तक भिजवायें। 
कार्यालयों में षिक्षकों को अनावष्यक अटैच न करें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में सभी एसडीएम को निर्देष दिए कि वे अपने कार्यालयों व तहसील कार्यालयों में अत्यावष्यक होने पर ही कलेक्टर से स्वीकृति लेकर ही षिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यो में लगायें। जहां तक संभव हो एसडीएम व तहसील कार्यालयों में षिक्षकों को अटैच न किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी षिक्षक समय पर स्कूल जाये यह सुनिष्चित किया जाये।      

No comments:

Post a Comment