AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 24 June 2016

कलेक्टर श्रीमती नायक ने खालवा में विभागीय योजनाओं की समीक्षा की

कलेक्टर श्रीमती नायक ने खालवा में विभागीय योजनाओं की समीक्षा की

खण्डवा 24 जून, 2016 - कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने शुक्रवार को खालवा जनपद पंचायत में ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा ग्राम पंचायतवार की गई एवं जिन सचिवो व उपयंत्रियो की प्रगति कम थी उन्हे सख्त चेतावनी दी गई कि यदि योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरती गई तो उनके विरूद्ध कठोर अनुषासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शुचिस्मिता सक्सेना व सहायक कलेक्टर सुश्री अदिति गर्ग के अलावा जनपद पंचायत खालवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सौरभ राठौर भी मौजूद थे।
     कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में मुख्य रूप से स्वच्छ भारत मिषन एवं मनरेगा के निर्माण कार्यो की समीक्षा की। स्वच्छ भारत मिषन अंतर्गत ग्राम पंचायतो को खुले में शौच मुक्त करने हेतु ग्रामीणो को लगातार प्रेरित करने जनपद एवं ग्राम पंचायत के मैदानी अमले को नियमित रूप से ग्राम पंचायतो का भ्रमण सुनिष्चित करने, शौचालय निर्माण में प्रगति लाने के निर्देष दिये गये। मनरेगा अंतर्गत लंबित भुगतान व लंबित मस्टर की स्थिति निर्मित न होने देने। उन्होंने प्रगतिरत जल संरचनाओं के कार्यो को प्राथमिकता से निष्चित समय अवधि में करने के निर्देष दिये गये। कलेक्टर श्रीमती नायक ने कहा कि यदि सचिव कार्यालयीन समय मे ग्राम पंचायत में उपस्थित नही पाये गये तो उन्हे तत्काल निलंबित कर दिया जायेगा। कलेक्टर द्वारा मनरेगा अंतर्गत श्रमिको को कम कार्य दिये जाने के कारण उपयंत्रियो पर नाराजगी व्यक्त की गई एवं निर्देष दिये गये की प्रत्येक ग्राम पंचायत के श्रमिको को कार्य उपलब्ध कराया जाना सुनिष्चित करें। 
पटवारी निर्धारित तिथियों में अपने क्षेत्र के ग्रामों का दौरा करें
          कलेक्टर श्रीमती नायक ने तहसील कार्यालय खालवा के सभाकक्ष मंे आयोजित पटवारियों की बैठक में निर्देष दिए कि सभी पटवारी अपनी दैनिक डायरी तैयार करें जिसमें उनके द्वारा प्रतिदिन किये जाने वाले शासकीय कार्यो की जानकारी अंकित हो। उन्होंने सभी पटवारियों से कहा कि वे अपने भ्रमण के दिन निर्धारित करें तथा किस दिन किस पंचायत का दौरा करेंगे यह भी निर्धारित करे तथा इसकी जानकारी संबंधित पंचायत के भवन की दीवार पर अंकित कराये। उन्होंने कहा कि वर्षा के मौसम में पटवारियों को कोटवारों व पंचायत सचिवों के माध्यम से उनके क्षेत्र के ग्रामों में होने वाली प्राकृतिक आपदा की जानकारी नियमित रूप से लेना चाहिए ताकि प्राकृतिक आपदा से पीडि़त परिवार को त्वरित सहायता उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने पटवारियों से कहा कि वे उनके क्षेत्र के गांवों में जहां बरसात में पानी भरने की संभावना अधिक रहती है उसे चिन्हित करें तथा वहां पानी निकालने की व्यवस्था अभी से करें। उन्होंने सभी पटवारियों का विकासखण्ड स्तरीय वॉटसअप ग्रुप बनाने के लिए एसडीएम श्री सुरेष वर्मा से कहा ताकि एसडीएम व कलेक्टर को उस ग्रुप के माध्यम से दुरस्थ गांवो में छोटी से छोटी गतिविधियों की जानकारी हो सके। 
खालवा में स्कूल चलें अभियान की समीक्षा की कलेक्टर ने
कलेक्टर श्रीमती नायक ने विकासखण्ड स्त्रोत केन्द्र में खालवा विकासखण्ड के सभी जन षिक्षकों की बैठक ली। उन्होंने निर्देष दिए कि स्कूल चलें अभियान व शाला प्रवेषत्सोव के दौरान यह सुनिष्चित किया जाये कि स्कूल जाने योग्य हर बच्चा स्कूल मंे पंजीबद्ध हो तथा उसे पुस्तकों व गणवेष का वितरण कर नियमित रूप से स्कूल जाने के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होंने सभी जनषिक्षकों से कहा कि वे अपने अपने क्षेत्र में सुनिष्चित करें कि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। कलेक्टर श्रीमती नायक ने विकासखण्ड स्त्रोत केन्द्र समन्वयक को निर्देष दिए कि वे क्षेत्र का नियमित भ्रमण करें। उन्होंने कहा कि जो बच्चे पूर्व में स्कूल जाते थे लेकिन परिस्थितिवष अब स्कूल नही जा रहे है, उन्हें पुनः स्कूल से जोड़ा जाये। इसके लिए उनके पालको से सतत सम्पर्क किया जाये। 
ग्रामीणों की समस्याएं सुनी कलेक्टर श्रीमती नायक ने
         कलेक्टर श्रीमती नायक ने खालवा में भ्रमण के दौरान उपस्थित ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। ग्रामीण महिला समीना ने उनसे आवास की मांग की, उसने कहा कि उसके रोजगार की व्यवस्था की जाये। कलेक्टर श्रीमती नायक ने महिला स्वसहायता समूह से समीना को जोड़कर उसे टेलरिंग या बड़ी पापड़ बनाने का प्रषिक्षण दिलाने के निर्देष जय माता दी स्वसहायता समूह की महिलाओं को दिए। इसके अलावा ग्रामीण विधवा महिला पुष्पा पति राजेष ने कुटीर स्वीकृत होने के बावजूद उसे आवास न मिलने की षिकायत कलेक्टर से की। उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि समीना व पुष्पा सहित कही महिलाओं से आवास स्वीकृत कराने के नाम पर 5 से 10 हजार रूपये लिये थे, उसके बावजूद उन्हें आवास नही मिले। जिस पर कलेक्टर श्रीमती नायक ने तहसीलदार को इन महिलाओं के बयान लेकर केस दर्ज कर मामले की जांच करने के निर्देष दिए। इसी तरह नंदलाल पिता ओंकार कोरकू ने कलेक्टर श्रीमती नायक को आवेदन देकर बताया कि गांव के सुभाष शर्मा ने उसकी भू अधिकार पुस्तिका धोके से लेकर उसके कागजातों के आधार पर टेªक्टर खरीदने के लिए बैंक से लोन ले लिया है, अब बैंक वाले लोन की वसूली के लिए उसे परेषान कर रहे है। उन्होंने तहसीलदार को निर्देष दिए कि आवेदक के बयान लेकर केस दर्ज कर मामले की जांच करें तथा दोषी व्यक्ति के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करें।

No comments:

Post a Comment