AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 17 June 2016

प्रायवेट स्कूलों में गरीब बच्चों के निःशुल्क प्रवेश के आवेदन 30 जून तक

प्रायवेट स्कूलों में गरीब बच्चों के निःशुल्क प्रवेश के आवेदन 30 जून तक 

खण्डवा 17 जून, 2016 - मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रति वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी वंचित एवं कमजोर वर्ग के बच्चों के लिये निःशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया 23 जून 2016 से प्रारंभ की जायेगी। राज्य शासन द्वारा इस प्रक्रिया को राज्य स्तर पर ऑन लाइन लॉटरी के माध्यम से सम्पन्न किया जायेगा। वंचित समूह या कमजोर वर्ग के बच्चों को उन स्कूलों में, जिनके पड़ोस की बसाहटों में वे रहते हैं को कक्षा पहली या के.जी. अथवा नर्सरी में 23 से 30 जून 2016 तक आवेदन कर निःशुल्क प्रवेश मिलेगा। जिला परियोजना समन्वयक जिला षिक्षा केन्द्र खण्डवा श्री आर.के. सेन ने बताया कि इसके लिये आवेदन-पत्र 22 जून से संबंधित गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूल, जनषिक्षा केन्द्र, बी.आर.सी. या बी.ई.ओ. कार्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी या जिला शिक्षा केन्द्र कार्यालय से प्राप्त किये जा सकेंगे अथवा आर.टी.ई पोर्टल ूूू.मकनबंजपवदचवतजंस.उच.हवअ.पद/त्जम च्वतजंस पर भी ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रारूप उपलब्ध है, जिसको डाउनलोड किया जा सकता है। 
आवेदक अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन प्रक्रिया में से किसी एक माध्यम से 23 से 30 जून 2016 तक जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत आवेदक स्वयं पोर्टल पर जाकर निर्धारित फार्म में ऑनलाइन पंजीयन कर सकेगा। फार्म के साथ पात्रता सम्बंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड किया जाना होगा। आवेदक द्वारा पोर्टल से जनरेट प्रति को अपने पास सुरक्षित रख सकेगा।  इसके अतिरिक्त वैकल्पिक प्रक्रिया के तहत आवेदक जिस अशासकीय स्कूल में प्रवेश लेना चाहता है, उस स्कूल में निर्धारित प्रारूप में आवेदन संबधित प्रमाण-पत्रो की प्रतियों के साथ जमा करना होगा। आवेदक अपना आवेदन संबधित विकासखंड के बीआरसी कार्यालय पर भी जमा कर सकेंगे। आवेदन की एक फोटोकॉपी पर आवेदक को अशासकीय स्कूल या बीआरसी कार्यालय द्वारा सील एवं हस्ताक्षर एवं दिनांक के साथ पावती दी जावेगी। समस्त आवेदनों को आर.टी.ई. पोर्टल पर 23 जून से 1 जुलाई तक पंजीकृत किया जायेगा। पोर्टल पर पंजीकृत एवं लॉक किये गये आवेदनों को ही लॉटरी प्रक्रिया में सम्मिलित किया जायेगा। केन्द्रीकृत सिस्टम से पारदर्शी तरीके से रेण्डमाइजेशन के माध्यम से दिनांक 5 जुलाई को एन.आई.सी. मध्यप्रदेश द्वारा ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से छात्रो को स्कूलों में सीट का आवंटन किया जायेगा। लॉटरी प्रक्रिया के उपरांत आवंटित सीट की जानकारी की सूचना आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्रदान की जायेगी एवं यह सूची पोर्टल पर भी उपलब्ध रहेगी। 
आवेदको को स्कूल आवंटन की जानकारी अशासकीय स्कूल या बीआरसीसी कार्यालय के सूचना पटल पर भी उपलब्ध रहेगी। रेण्डम प्रक्रिया से आवंटन होने के पश्चात बच्चों को प्रवेश के लिये समस्त दस्तावेजों के साथ 7 से 15 जुलाई 2016 तक संबंधित अशासकीय स्कूल में जाना होगा। दस्तावेजों का सत्यापन स्कूल प्रबंधन एवं नोडल अधिकारी द्वारा किया जायेगा। आवेदक ने आर.टी.ई. में निःशुल्क प्रवेश के लिये जिस केटेगरी अथवा नवास क्षेत्र के माध्यम से प्रवेश चाहा है, उसके उसी केटेगरी एवं निवास का सत्यापन संबंधित मूल प्रमाण-पत्र से किया जायेगा। आवेदन फार्म पाने अथवा जमा करने में कोई दिक्कत हो या उन स्कूलों की जानकारी चाहिए, जहां सीटें खाली हैं, तो जिला शिक्षा अधिकारी एवं सर्व शिक्षा अभियान के डीपीसी या बीआरसी कार्यालय में संपर्क कर सकते है।

No comments:

Post a Comment