AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 28 June 2016

‘मुख्यमंत्री युवा संवाद कार्यक्रम‘ के लिए अधिकारी तैयारियां करें

‘मुख्यमंत्री युवा संवाद कार्यक्रम‘ के लिए अधिकारी तैयारियां करें
साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने दिये निर्देष

खण्डवा 28 जून, 2016 - आगामी दिनों में आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री युवा संवाद कार्यक्रम के लिए सभी अधिकारी अपने विभाग में संचालित युवाओं से संबंधित योजनाओं को चिन्हित कर लें तथा इस कार्यक्रम से संबंधित सभी आवष्यक तैयारियां प्रारंभ करें। यह निर्देष कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मंे आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि गत दिनों भ्रमण के दौरान यह देखा गया है कि कुछ नवनिर्मित अस्पताल भवनों में विद्युत कनेक्षन नही हुये है। उन्होंने अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कम्पनी श्री कमलेष लाड़ व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे.एस. अवास्या को निर्देष दिए कि एक सप्ताह में विषेष अभियान चलाकर सभी नवनिर्मित अस्पताल भवनों में विद्युत कनेक्षन चालू कराये जायें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती शुचिस्मिता सक्सेना, एसडीएम खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा तथा जल संसाधन, लोक निर्माण, नगर निगम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभागों सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे।
खण्ड स्तरीय अधिकारी भी अनुमति लेकर ही मुख्यालय छोड़ें
           कलेक्टर श्रीमती नायक ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि मुख्यालय छोड़ने से पूर्व वे कलेक्टर से अनुमति जरूर ले साथ ही उन्होंने कहा कि खण्ड स्तरीय अधिकारी भी यदि अवकाष पर या संभाग या राज्य स्तर पर आयोजित बैठकों में जाने के लिए मुख्यालय छोड़ते है तो उसके लिए भी खण्ड स्तरीय अधिकारी अपने जिला अधिकारी के माध्यम से कलेक्टर से अनुमति लेकर ही बाहर जायें। 
घरों में शौचालय निर्माण कराने व उसका उपयोग करने के लिए प्रेरित करें ग्रामीणों को
           कलेक्टर श्रीमती नायक ने कहा कि स्वच्छता मिषन के तहत घर घर में शौचालय बनें तथा लोग उनका उपयोग करें यह सुनिष्चित किया जाये। उन्होंने इसके लिए स्वच्छता संदेष तैयार कराकर कृषि विभाग के माध्यम से किसानों को , खाद्य एवं सहकारिता विभाग के माध्यम से उचित मूल्य की दुकानों के ग्राहकों को वितरित किये जायें और उन्हें अपने घरों में शौचालय बनवाने तथा उसका उपयोग करने की समझाईष दी जाये। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देष दिए कि किषोरी बालिकाओं के कार्यक्रमों में बालिकाओं को अपने घरों में शौचालय बनवाने तथा उसका उपयोग भी करने के लिए उनके माता पिताओं को समझाईष देने के लिए प्रेरित किया जाये। 
सुकन्या समृद्धि योजना का प्रचार प्रसार करायें
         कलेक्टर श्रीमती नायक ने सुकन्या समृद्धि योजना का प्रचार प्रसार करने के निर्देष भी अधिकारियों को दिए। इस योजना के तहत बालिका के जन्म से 10 वर्ष की आयु तक बालिका का खाता पोस्ट ऑफिस में 1000 रूपये से खोला जा सकता है तथा 1 साल में अधिकतम 1.50 लाख रूपये तक जमा किये जा सकते है। जब बालिका 18 वर्ष की होगी तो जमा राषि में से आधी राषि निकालने की छूट होगी, जिससे कि बालिका की पढ़ाई लिखाई में मदद मिलेगी। इस योजना के तहत आकर्षक ब्याज दर व अन्य लाभ भी दिये जाते है। उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्रों ,छात्रावासों ,स्कूलों  व अस्पतालो के भवनों पर सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित जानकारी पेंट कराने के निर्देष भी दिए। 
लिपिकों को दिलायें कम्प्यूटर की टेªनिंग
      कलेक्टर श्रीमती नायक ने सभी जिला अधिकारियों को अपने अपने विभाग के लिपिकीय कर्मचारियों को कम्प्यूटर संबंधी ट्रेनिंग दिलाने के लिए जिला ई - गवर्नेस कार्यालय स्थित आरसीबीसी केन्द्र में कर्मचारियों की सूची भिजवाने के निर्देष दिए, ताकि सभी लिपिकीय कर्मचारी कम्प्यूटर संचालन में दक्ष हो सकें। उन्हांेने बताया कि आरसीबीसी केन्द्र में कुल 11 दिनांे की टेªनिंग मंे प्रतिदिन 6 घंटे कम्प्यूटर संचालन का प्रषिक्षण दिया जायेगा। 
क्या है ‘‘ मुख्यमंत्री युवा संवाद कार्यक्रम ‘‘
          उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री युवा संवाद कार्यक्रम के तहत जुलाई माह में सभी संभाग और जिलों में जहाँ एक और युवाओं को राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी वहीं दूसरी और भविष्य के नीति निर्धारण में उनकी भागीदारी भी सुनिश्चित की जायेगी। संवाद कार्यक्रम में व्यक्तित्व और केरियर निर्माण के मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञ आमंत्रित किये जायेंगे। युवाओं से संवाद के इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में सभी संभागीय मुख्यालय और जिलों के युवाओं के साथ संवाद किया जायेगा। मुख्यमंत्री युवा संवाद कार्यक्रम में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास, उच्च शिक्षा, महिला-बाल विकास, खेल एवं युवा कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण, आदिम-जाति कल्याण, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास और नगरीय विकास एवं पर्यावरण विभाग की भागीदारी रहेगी। कार्यक्रम में 18 से 35 वर्ष आयु समूह के युवा शामिल किए जायेंगे जिसमें से 50 प्रतिशत युवतियाँ होंगी। युवा संवाद कार्यक्रम में संभाग के प्रत्येक जिले से लगभग 1000 युवा शामिल होंगे। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों के स्टॉल और प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। व्यक्तित्व निर्माण और केरियर मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाएगा। युवा संवाद में संभाग के जिलों के सफल युवा उद्यमियों, विभिन्न प्रतियोगियों एवं महाविद्यालयीन परीक्षाओं में मेरिट में आने वाले युवाओं के साथ ही जिले, प्रदेश और देश में उपलब्धियाँ हासिल करने वाले युवाओं को भी आमंत्रित किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment