AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 25 May 2015

सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार में जनप्रतिनिधि अपनी भूमिका निभायें - प्रभारी मंत्री श्री विजयवर्गीय

सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार में जनप्रतिनिधि अपनी भूमिका निभायें
- प्रभारी मंत्री श्री विजयवर्गीय
जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न 



खण्डवा 23 मई,2015 - प्रदेष सरकार द्वारा समाज के सबसे गरीब व पिछड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर अनेकों जन कल्याणकारी योजनाये प्रारंभ की गई है। इन योजनाओं के प्रचार-प्रसार में जिले के जनप्रतिनिधि अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायें ताकि ये योजनायें अधिक से अधिक नागरिकों तक पहॅुंच सके। यह बात प्रदेष के नगरीय प्रषासन मंत्री एवं खण्डवा जिले के प्रभारी मंत्री श्री कैलाष विजयवर्गीय ने कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में खण्डवा विधायक देवेन्द्र वर्मा, मांधाता विधायक लोकेन्द्र सिंह तोमर, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता सिंह बोरकर, जिला पंचायत अध्यक्ष हसीना बाई, कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल, अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल, पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार, जिला भाजपा अध्यक्ष हरीष कोटवाले, नगर निगम महापौर सुभाष कोठारी, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री हुकुम चंद यादव, सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व जिला अधिकारी भी उपस्थित थे। 
प्रभारी मंत्री श्री विजयवर्गीय ने बैठक में कहा कि गत दिनों प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, तथा अटल पेंषन योजना का शुभारंभ किया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में मात्र 1 रूपये में 1 वर्ष की अवधी के लिए 2 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा की सुविधा उपलब्ध है। यह विष्व की सबसे कम प्रीमियम वाली बीमा योजना है। साथ ही अटल पेंषन योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों को एक से लेकर 5 हजार रूपये तक पेंषन की सुविधा उपलब्ध होगी। इन योजनाओं से जिले का हर नागरिक लाभान्वित हो यह प्रयास किए जाना चाहिए। उन्होंने सभी जन प्रतिनिधियों से कहा कि कृषि क्रांति रथों के ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण के दौरान तथा प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालयों पर आयोजित होने वाले खण्ड स्तरीय संगोष्ठीयांे में वे सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दें। 
  प्रभारी मंत्री श्री विजयवर्गीय ने आगामी 25 मई से 15 जून तक आयोजित होने वाले कृषि महोत्सव की तैयारियों की भी विस्तार से समीक्षा की तथा उपसंचालक कृषि एवं कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को निर्देष दिए कि यह प्रयास किया जाए कि जिले का हर किसान वर्ष में कम से कम दो फसल अवष्य लें तथा हर खेत में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए जरूरी है कि किसान खेती की नई - नई तकनीकों को अपनाये इसके साथ ही किसान खेती के साथ - साथ पषुपालन, मछली पालन, व उद्यानिकी जैसी गतिविधियों को भी अपनाएंे तभी खेती लाभ का धंधा बन सकेंगी। 
  प्रभारी मंत्री श्री विजयवर्गीय ने जिला षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिए कि षिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रायवेट स्कूलों की कक्षा 1 की 25 प्रतिषत सीटों पर गरीब बच्चों को प्रवेष मिले। इस प्रावधान का पालन न करने वाले स्कूल संचालकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये। बैठक में स्कूल चलें अभियान की आगामी कार्य योजना के संबंध में जिला षिक्षा अधिकारी ने प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि स्कूल चलें अभियान का द्वितीय चरण आगामी 10 जून से प्रारंभ होगा। शाला प्रवेष उत्सव आगामी 16 जून से जिले में मनाया जायेंगा तथा प्रयास किया जाएगा कि जिले में 6 से 14 वर्ष आयु वर्ग का हर बच्चा स्कूल में दर्ज हो। 
  प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल को लोक निर्माण विभाग के निर्माण कार्यो की अलग से समीक्षा करने के लिए कहा तथा नगर निगम आयुक्त को वर्षा से पूर्व शहर की सड़को की मरम्मत कराने के निर्देष भी दिए। उन्हांेने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा प्रस्तुत जानकारी पर असंतोष व्यक्त किया तथा उद्यानिकी विभाग द्वारा कृषि महोत्सव के लिए की गई तैयारियों पर अप्रसन्नता व्यक्त की।
  बैठक में कलेक्टर डॉ. एम.के अग्रवाल ने बताया कि कृषि महोत्सव के दौरान किसानों को उनकी आय बढ़ाने के लिए खेत की मेढ़ो पर पपीते व सुरजना की फली के पौधे लगाने की समझाईष दी जायेंगी तथा प्रयास किया जायेंगा कि किसानों को कृषि विभाग के साथ - साथ महोत्सव के दौरान उद्यानिकी , मछली पालन, पषुपालन, जैसे विभागों की योजनाओं का लाभ भी मिले और वे अपनी आय बढ़ा सके। उन्होंने बताया कि कृषि महोत्सव के दौरान किसानों को राजस्व अभिलेखो की नकल वितरीत कि जाएगी तथा लंबित नामांतरण व सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।  उपसंचालक कृषि ने बैठक में बताया कि जिले के सभी सात विकासखण्डों की 422 ग्राम पंचायतों का भ्रमण सात कृषि क्रांति रथ करेंगे तथा किसानों को जैविक खेती व उन्नत कृषि यंत्रो के बारे में बतायेंगे। 
क्रमांक/59/2015/521/षर्मा

No comments:

Post a Comment