AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 28 May 2015

पेंषन भुगतान में विलंब करने पर लेखाधिकारियों के वेतन रोकने के निर्देष

पेंषन भुगतान में विलंब करने पर लेखाधिकारियों के वेतन रोकने के निर्देषकलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने किया जिला पंचायत का आकस्मिक निरीक्षण


खण्डवा 28 मई,2015 - कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने आज जिला पंचायत खण्डवा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने इन्दिरा गॉंधी वृद्धावस्था पेंषन, विधवा पेंषन, निराश्रित व विकलांग पेंषन सहित विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंषन योजनाओं के तहत हितग्राहियों के खाते में जमा राषि की विस्तार से समीक्षा की। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि पिछले कुछ माह से जिले के कई विकासखण्डों के हितग्राहियों के खाते में पेंषन जमा नही की गई है। इसके लिए जिम्मेदार लेखा अधिकारियों के वेतन तबतक के लिए रोकने के निर्देष उन्होंने दिए जबतक कि सभी पात्र चयनित हितग्राहियों के खाते में अप्रैल माह तक की पेंषन जमा नही हो जाती। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिला पंचायत के अधीन विभिन्न योजनाओं के तहत संचालित निर्माण कार्याे की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने एकीकृत पड़त भूमि प्रबंधन कार्यक्रम, मध्याह्न भोजन कार्यक्रम, समग्र सामाजिक सुरक्षा मिषन, स्वच्छता मिषन, इन्दिरा आवास योजना, सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी संबंधित प्रभारी अधिकारियों से ली। 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सभी लेखा अधिकारियों को बुलाकर उनसे जनवरी माह से अब तक विभिन्न विकासखण्डों व नगरीय निकायों में हितग्राहियों के खाते में जमा पेंषन की जानकारी ली तथा कितने हितग्राहियों के खाते में ऑन लाईन राषि जमा न होने के कारण राषि वापस आ गई तथा क्यों वापिस आई यह भी जानकारी उन्होंने ली। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जिन कन्याओं के विवाह गत दिनों सम्पन्न हुए है उनके खाते में जमा की जाने वाली राषि जमा हुई कि नही यह जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निरीक्षण के दौरान निर्देष दिए कि अगले तीन दिनों में सभी विकासखण्डों व नगरीय निकायों के पेंषन भुगतान संबंधी लेखापालों को जिला पंचायत में एक साथ बुलाकर उनसे यह जानकारी स्पष्ट की जायें कि कितने हितग्राहियों के खाते में मासिक पेंषन जमा हो रही है, कितनों के खाते में राषि ऑन लाईन जमा नही हो पा रही है तथा क्यों नहीं हो पा रही है।   
क्रमांक/74/2015/534/षर्मा

No comments:

Post a Comment