AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 20 May 2015

कृषि महोत्सव आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार करें

कृषि महोत्सव आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार करें
खण्डवा विकासखण्ड में संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक में विधायक श्री वर्मा ने दिए निर्देष




खण्डवा 20 मई,2015 - आगामी 25 मई से 15 जून तक आयोजित होने वाले कृषि महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिष्चित किया जाए। साथ ही कृषि महोत्सव के दौरान प्रत्येक विकासखण्ड में संचालित होने वाले कृषि क्रांति रथ के विभिन्न पंचायतों में भ्रमण के कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार कर ग्रामीणों को इसके आगमन की तिथि से अवगत कराया जाए, ताकि अधिक से अधिक किसान भाई खेती की नई-नई तकनीकों की जानकारी ले सके। यह निर्देष विधायक खण्डवा श्री देवेन्द्र वर्मा ने आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित विकासखण्ड स्तरीय समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में एस.डी.एम. खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री अरोरा, सहित विभिन्न विभागों के खण्डस्तरीय अधिकारी मौजूद थे। बैठक में विधायक श्री वर्मा ने ग्रीष्मऋतु में पेयजल प्रदाय, स्कूल चलें अभियान, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, महिला बाल विकास, नगर निगम, समग्र स्वच्छता मिषन, पशु पालन , स्वास्थ्य व मछली पालन सहित विभिन्न विभागों की संचालित योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।
विधायक श्री वर्मा ने बैठक में अवैध कॉलोनियों के नियमितिकरण की कार्यवाही में गति लाई जाये तथा इन कॉलोनियों के निवासियों को पेयजल, सफाई, प्रकाष, जैसी सभी मूलभूत सुविधाएॅं उपलब्ध कराई जायें। उन्होंने शहर की विभिन्न कॉलोनियों में वर्षा ऋतु में जल निकासी की व्यवस्था की समीक्षा अभी से करने के निर्देष आयुक्त नगर निगम खण्डवा को दिए। उन्होंने विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक को निर्देष दिए कि षिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत जिन स्कूलों में गरीब वर्ग के बच्चों के प्रवेष के स्थान अभी रिक्त है, उन्हें भरने के प्रयास किए जाए ताकि नए षिक्षा सत्र में जुलाई माह से अधिक से अधिक गरीब बच्चें विभिन्न पब्लिक स्कूलों में अध्ययन कर सके। विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक खण्डवा ने बताया कि खण्डवा विकासखण्ड में लगभग 2 हजार गरीब बच्चों को विभिन्न प्रायवेट स्कूलों में भर्ती कराये जाने का लक्ष्य था। जिसमें से लगभग 700 स्थान अभी भी रिक्त है। विधायक श्री वर्मा ने निजी विद्यालयों में रिक्त रहे इन स्थानों पर नाराजगी प्रकट की तथा यथा शीघ्र पात्रता अनुसार गरीब बच्चों को इन जाने माने स्कूलों में प्रवेष दिलाया जाये। उन्होंने विकासखण्ड षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिए कि नए षिक्षा सत्र में विद्यार्थियों को निःषुल्क गणवेष, व साईकिलों के लिए अभी से कार्य योजना बनाई जाये। उन्होंने षिक्षकों का युक्तियुक्तकरण करने के निर्देष भी बैठक में दिए ताकि विद्यार्थियों की संख्या के मान से स्कूलों में षिक्षकों की उपलब्धता सुनिष्चित हो सके।
विधायक श्री वर्मा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस मौसम में पेयजल संकट की स्थिति न बने यह सुनिष्चित किया जाए। उन्होंने आवष्यकता अनुसार गांवो में हेडपंप स्थापित कराने के निर्देष भी दिए। बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कृषि महोत्सव के दौरान प्रत्येक विकासखण्ड में एक-एक कृषि क्रांति रथ भ्रमण करेगा जो एक दिन में तीन पंचायतों का दौरा करेगा। इस रथ के साथ कृषि अधिकारियों के अलावा कृषि वैज्ञानिक, उन्नत कृषक, तथा कृषि व पषुपालन से जुड़े विभिन्न विभागों के खण्डस्तरीय अधिकारी भी इस दौरान उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि गॉव में जिस दिन कृषि क्रांति रथ जाएगा, उस दिन ग्रामीण मरीजों के लिए निःषुल्क स्वास्थ्य परीक्षण षिविर आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही पषु चिकित्सा विभाग द्वारा पषु रोग निदान षिविर, पषुओं के कृत्रिम गर्भाधान तथा पषु टीकाकरण की कार्यवाही भी की जाएगी। साथ ही सामाजिक न्याय विभाग के कला पथक दल द्वारा शासन की योजनाओं की जानकारी गीत संगीत के माध्यम से ग्रामीणों को दी जाएगी। 
क्रमांक/33/2015/495/षर्मा

No comments:

Post a Comment