AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 12 May 2015

वर्तमान समय में कृषकों के लिये उपयोगी सलाह

वर्तमान समय में कृषकों के लिये उपयोगी सलाह
किसान भाई अगामी खरीफ फसल के लिये उपयोगी रणनीति तैयार करे

खण्डवा (12मई,2015) - उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि अच्छे उत्पादन के लिये उन्नत किस्म के बीज का होना महत्वपूर्ण होता है इसलिये देखी परखी उन्नत किस्मों का चयन करे। चयन की कई किस्म में कम अवधि में पकने वाली उन्नतषील जातियों का चुनाव करें। यदि घर का बीज उपयोग कर रहे हो तो बीज को सुधार कर उसकी ग्रेडिंग कर ही उपयोग करे। यदि बीज किसी भी संस्था से खरीदा गया है तो खरीदे गये बीज का पक्का बिल अवष्य लें तथा उस बीज की थैली व उस पर लगे हुए टेग को संभालकर रखे जिससे की यदि भविष्य में किसी भी प्रकार की फसल संबंधित समस्या होने पर उसकी जांच में सहायक होंगे।
बीज अंकुरणः- बोनी करने से पहले जिस भी फसल के बीजों की बुआई करना है। उसका बीज अंकुरण परीक्षण अनिवार्य रूप से करे। बीज घर का हो या किसी भी संस्था से खरीदे गये। बीजो का अंकुरण परीक्षण करने हेतु घर पर ही 100 बीज गिनकर गिले टाट में 24 घंटे रखकर बीज अंकुरित होने पर बीजों का अंकुरण परीक्षण या बीजों के उगने की क्षमता ज्ञात की जा सकती है। 
बीजोपचारः- एक अच्छे उत्पादन के लिये बीजोपचार महत्वपूर्ण बिंदू है। बीजोपचार बीजो का टीका लगाने के समान है। जिससे लगने वाली बिमारियों की रोकथाम प्रारंभिक रूप में कर ली जाती है। बिना बीजोपचार के कोई भी फसल की बोनी न करे। बीजोपचार के लिये ट्रायकोडर्मा 3 ग्राम या कार्बन्डाजिम 2 ग्राम प्रति किलो बीज दर से बीजोपचार करे। बीजोपचार करे। बीजोपचार के साथ-साथ कल्चरों से भी बीजोपचार अनिवार्य रूप से करे।
क्रमांक/17/2015/479/काषिव

No comments:

Post a Comment