AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 27 May 2015

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष

सभी अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर कृषि महोत्सव को सफल बनायें
- कलेक्टर डॉ. अग्रवाल
साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष


खण्डवा 26 मई,2015 - 25 मई से प्रारंभ कृषि महोत्सव 15 जून तक आयोजित होगा। इस दौरान कृषि क्रांति रथ अपने निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार गॉंव-गॉंव का भ्रमण करेंगे। इन रथों के गॉंव में आगमन से एक दिन पूर्व मुनादी कराकर गॉंव में व्यापक प्रचार प्रसार कराया जायें ताकि गॉंव में कृषि महोत्सव के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों में अधिक से अधिक ग्रामीण जन शामिल हो सके और खेती के संबंध में दी जाने वाली जानकारी का लाभ उठा सके। कृषि महोत्सव विभिन्न विभागीय अधिकारी कर्मचारियों के समन्वित प्रयास से ही सफल होगा। यह बात कलेक्टर डॉ.एम.के.अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपसंचालक कृषि व अन्य जिला अधिकारियों को दिए। बैठक मंे अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल व जिले के सभी एसडीएम जिला जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिला षिक्षा अधिकारी व जिला परियोजना समन्वयक को निर्देष दिए कि सभी शालाओं में बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय निर्मित कराने के अभियान को सफल बनायें। उन्होंने सभी जनपद पंचायतों के मुख्यकार्यपालन अधिकारियों व एसडीएम को निर्देष दिए कि वह अपने अपने क्षेत्र के स्कूलों में शौचालय निमार्ण प्रगति की समय समय पर समीक्षा करते रहे। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से अपने अधीनस्थ अधिकारी व कर्मचारियों को लाभान्वित कराना सुनिष्चित करें प्रयास करें कि 31 मई तक सभी अधिकारी व कर्मचारियों को इन बीमा योजनाओं में शामिल कर लिया जाये। उन्होंने वन अधिकार पट्टो के सत्यापन कार्य की प्रगति की समीक्षा भी बैठक में की। 
  कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम व तहसीलदारों कोे अपने-अपने क्षेत्रों में कृषि महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि कृषि महोत्सव के तहत विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के लिए पर्याप्त राषि जनपद पंचायतों के मुख्यकार्यपालन अधिकारियों के खाते में जमा करा दी गई है ताकि वे अपने क्षेत्र के पंचायत सचिवों को इन आयेाजनों के लिए पॉच-पॉच हजार रूपये प्रति पंचायत के मान से दे सके। उन्होंने खाद के अग्रिम भण्डारण की योजना से किसानों को लाभान्वित करने के निर्देष भी कृषि व सहकारिता अधिकारियों को दिए। डॉ. अग्रवाल ने विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र जारी करने के कार्यक्रम की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने हरसूद व बलड़ी के मुख्यकार्यपालन अधिकारी व मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा गरीब हितग्राहियों के खाते में निराश्रित व वृद्धावस्था पेंषन की राषि समय पर जमा न करने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की तथा भविष्य में निर्धारित समय पर हितग्राहियों के खाते में पेंषन जमा कराने की सख्त हिदायत सभी जनपद पंचायतों के मुख्यकार्यपालन अधिकारी व मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को दिए। 
   क्रमांक/68/2015/528/षर्मा

No comments:

Post a Comment