AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 20 February 2017

हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न

हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्नपरीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित 

खण्डवा 20 फरवरी, 2017 -  माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षा वर्ष 2017 के लिए कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है, जिसके अन्तर्गत हायर सेकेण्डरी की परीक्षा 1 मार्च 2017 बुधवार एवं हाईस्कूल की 2 मार्च 2017 गुरूवार से आयोजित की जा रही है। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी श्री पी.एस. सोलंकी सहित सभी केन्द्राध्यक्ष मौजूद थे।
कलेक्टर श्रीमती नायक ने कहा कि बोर्ड परीक्षाऐं बोर्ड द्वारा निर्धारित टाईम टेबल अनुसार प्रातः 8.30 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित की जावेगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में 80 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। विभागीय अधिकारी और राजस्व अधिकारी परीक्षा केन्द्रों के शौचालयो का परीक्षा के पूर्व निरीक्षण करें। साथ ही नकल सामग्री मिलने पर संबंधितों के विरूद्व कार्यवाही प्रस्तावित करें। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर तहसीलदार, एसडीएम देखकर नकल रहित परीक्षा देने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। 
बोर्ड परीक्षाओं के अन्तर्गत परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक सहित अन्य कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं का मोबाईल ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में कहा कि शासन के निर्देषानुसार परीक्षा आरंभ होने के 15 मिनिट पूर्व प्रष्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका विद्यार्थियों को वितरित की जायेगी तथा 14 अति संवेदनषील परीक्षा केन्द्रों पर माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति कर दी गई है, जो इन केन्द्रों पर सतत नजर रखेंगे। साथ ही सभी प्रधानाध्यपकों को इस परीक्षा के प्रारंभ से मूल्यांकन परिणाम आने तक सभी बच्चों के निरंतर सम्पर्क में रहने के निर्देष दिए ताकि आत्महत्या जैसी घटनाओं पर विराम लगाया जा सके। साथ ही पालकों को भी इस संबंध में प्रेरित करने को कहा। सरकारी स्कूलों के साथ-साथ प्रायवेट स्कूल के बच्चों के लिए भी काउंसलिंग सेषन की व्यवस्था की जाये ताकि ऐसी घटनाएं घटित न हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारियों को परीक्षा के दौरान अवकाष स्वीकृत नहीं किया जावेगा। उन्होंने कन्ट्रोल रूम स्थापित  कर उसके नम्बर मीडिया प्रतिनिधियों, जनप्रतिनिधियांे को भी देने के निर्देष प्रदान किये। साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर पीने के पानी, एम्बूलेंस आदि की व्यवस्था करने के निर्देष दिए। 

No comments:

Post a Comment