AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 19 February 2017

मिल बांचे मध्यप्रदेष कार्यक्रम में कक्षा 8 एवं 11,12 की बच्चियों को जीव विज्ञान पढ़ाया

मिल बांचे मध्यप्रदेष कार्यक्रम में कक्षा 8 एवं 11,12 की बच्चियों को जीव विज्ञान पढ़ाया
मैं हर साल एक चेप्टर पढ़ाने आया करूंगी - श्रीमती अर्चना चिटनिस

खण्डवा 18 फरवरी, 2017 -  महिला बाल विकास विभाग मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस द्वारा आज महारानी लक्ष्मीबाई उच्चतर माध्यमिक शाला में जाकर कक्षा 8 एवं कक्षा 11 , 12 वीं की विद्यार्थियों को जीव विज्ञान विषय के संबंध में पढ़ाया।  
मंत्री श्रीमती चिटनिस द्वारा सुबह 10 बजे से कक्षा 8 की विद्यार्थियों को जीव विज्ञान विषय में जीवाणुओं व कोषिकाओं के बारे में जानकारी दी गई। आपने बताया कि जीव दो प्रकार की होते है - एक कोषिय जीव एवं बहु कोषिय जीव मंत्री श्रीमती चिटनिस द्वारा पौधो के संबंध में बताया कि वह पर्णहरीम की उपस्थिति कैसे अपना भोजन बनाते है। इसी तरह कक्षा 11 एवं 12 की बच्चियों को ब्लड फ्रेषर - हायपर टेंषन, वैक्टिरियां, हार्मोन्स के बारे में बताया कि वैक्टिरिया से कैसी बिमारियां फैलती है आपने नकारात्मक सोच एवं टेन्षन से फैलने वाली बीमारियों के बारे में भी बताया तथा कहा कि सभी विद्यार्थी अपनी सोच सकारात्मक रखे , जिससे स्वस्थ्य जीवन जी सके।  
मंत्री श्रीमती चिटनिस द्वारा बच्चियों का उत्साहवर्धन करते हुये कहा कि किसी भी परिस्थिति में अपनी पढ़ाई नहीं छोड़े इस हेतु एक कहानी भी सुनाई, तथा व्यक्ति एवं परिवार के संबंध में अवगत कराया कि हम पहले व्यक्ति है फिर परिवार , समाज , मोहल्ला, प्रदेष, देष, फिर संसार से कैसे जुड़ते है। आपने एकात्मक मानव दर्षन एवं देष के वीर सपूतों की जानकारी भी दी। अंत में बच्चियों को कहानी की किताबे वितरित की तथा अपने हाथो से बच्चियों को गजक खिलाई। तथा स्कूल प्रांगण में फलदार वृक्ष कटहल का का पौधा रोपित किया गया। 
कार्यक्रम के आरंभ में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस द्वारा मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किया। बच्चियों द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। 
  कार्यक्रम में लालिमा अभियान अंतर्गत 630 किषोरी बालिकाओं का हिमोग्लोबिन परीक्षण किया गया। इसमें डॉक्टर पर्व तिवारी, डॉ. एन.के. सेठिया तथा पेरामेडिकल स्टॉप द्वारा सेवाएं प्रदान की गई। कार्यक्रम में स्कूल प्राचार्य शकंुतला नागौतरा , श्रीमती कमला हल्दे तथा स्कूल की सभी षिक्षिकाएं उपस्थित थी। मिल बांचें कार्यक्रम अंतर्गत शहर की अन्य शालाओं में भी बच्चों को पढ़ाया गया।

No comments:

Post a Comment