AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 19 January 2017

म.प्र. विधानसभा की प्राक्कलन समिति की बैठक सम्पन्न

म.प्र. विधानसभा की प्राक्कलन समिति की बैठक सम्पन्न


खण्डवा 19 जनवरी, 2017 - म.प्र. विधानसभा की प्राक्कलन समिति की 11 सदस्यीय समिति ने जिसके सभापति माननीय गिरीष गौतम, सदस्य श्रीमती नीना वर्मा, महेन्द्र सिंह कालू खेड़ा (म.प्र. लोक लेखा समिति के सभापति) , सुदर्षन गुप्ता द्वारा आज 11 बजे ओंकारेष्वर में राजस्व , नगरीय विकास, पर्यटन, खाद्य विभाग एवं परिवहन विभागों की बैठक लेकर 3 वर्षो में किए गए कार्यो की जानकारी विभागवार ली गई। प्रारंभ में बैठक का शुभारंभ माननीय समिति के सभापति एवं सदस्यों के स्वागत से हुआ।
        एआरटीओ श्री गौतम से महिलाओं के फ्री लायसेंस एवं कितने केम्प लगाये गये आदि के संबंध में जानकारी ली गई। साथ ही षराब पीकर गाड़ी चलाने वाले ड्रायवरों के लायसेंस निरस्ती की संख्या कम होने पर समझाईष दी गई कि इसे सख्ती से पालन करें क्योंकि ये जीवन के साथ खिलवाड़ है। खाद्य विभाग से बी.पी.एल. कार्ड के पात्र एवं अपात्र लोगों के बारे में पूछा गया और निर्देष दिए गए कि जिन अपात्र लोगों को बी.पी.एल. कार्ड बन गये है उन्हें निरस्त करने की कार्यवाही षीघ्र करें। साथ ही जिला पंचायत सीईओ को निर्देष दिए कि ऐसी अपील करें कि अपात्र लोग अपने नाम सूची से स्वयं हटवाये अन्यथा सख्त कार्यवाही की जायेगी। पर्यटन विभाग के श्री नितिन कटारे से ओंकारेष्वर के संबंध में पर्यटकों को जानकारी देने संबंध में पूछा गया। साथ ही पर्यटन विभाग द्वारा जानकारी साथ न लाने पर नाराजगी व्यक्त की और इंदौर से खण्डवा मार्ग पर पर्यटन बोर्ड लगाये जाने हेतु निर्देषित किया। साथ ही यह भी कहा गया है कि पर्यटन स्थलों का पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व भी उसमें उल्लेखित करें। इंदिरा सागर बांध के आसपास के स्थलों का पर्यटन हेतु प्रचार प्रसार करें।
            नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी से समिति के सदस्य श्री कालू सिंह खेड़ा ने नर्मदा जल के प्रोजेक्ट के बारे में पूछा की कुल कितने करोड़ का प्रोजेक्ट है और इसमें बार बार पाईप मंे ब्लास्ट क्यों हो रहे है। इतनी बड़ी योजना उचित क्रियान्वयन के अभाव में सफल नहीं हो पा रही है, इसको ठीक करावे। ओंकारेष्वर सीएमओ श्री देवेन्द्र चौहान को नगर पालिका तरफ से लाईट एण्ड साऊण्ड षौ ओंकारेष्वर मंे कराने का सुझाव दिया। साथ ही मंदिर में होने वाली आरती के प्रसार हेतु षहर के चौराहों पर माईक लगवाने के निर्देष दिए ताकि धार्मिक वातावरण का निर्माण हो सके। साथ ही हरिद्वार एवं ऋषिकेष की गंगा आरती की तर्ज पर ओंकारेष्वर में वृहद स्तर पर नर्मदा आरती आयोजित कराने के सुझाव भी समिति ने दिए। नमामि देवी यात्रा के दौरान 9 फरवरी को मुख्यमंत्री जी के प्रवास के समय नर्मदा आरती का प्रसारण सभी घाटों पर एलईडी के माध्यम से कराये जाने की व्यवस्था की प्रषंसा की। पंधाना सीएमओ को सुलभ शौचालय की व्यवस्था ठीक कराने के सुझाव दिए गए। अंत में षौचालय बनाने हेतु लोगों को प्रेरित किये जाने की बात कही। बैठक के अंत में सभापति श्री गौतम ने सभी को धन्यवाद देते हुए कहा कि षासन का उद्देष्य अंतिम व्यक्ति को लाभ पहॅुंचाना है। अतः आप सभी दृढ़ संकल्पित होकर इस दिषा में योजनाओं के क्रियान्वयन का प्रयास करें। अंत में सीईओ जिला पंचायत ने माननीय समिति का आभार व्यक्त किया। बैठक के दौरान विधायक श्री सुदर्षन गुप्ता, श्री नवल मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत डॉ.वरदमूर्ति मिश्र, नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी, सीएमओ ओंकारेष्वर श्री देवेन्द्र चौहान, खाद्य विभाग के श्री एस.आर. कोठारे, नगरीय प्रषासन से प्रोजेक्ट ऑफिसर श्री अरविंद चौहान एवं अन्य अधिकारी कर्मचारीगण मौजूद थे।     

No comments:

Post a Comment