AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 27 January 2017

लोकतंत्र को मजबूत और मुखर बनाने हेतु मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें - जिला पंचायत सीईओ डॉ. मिश्र

लोकतंत्र को मजबूत और मुखर बनाने हेतु मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें - जिला पंचायत सीईओ डॉ. मिश्र
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर नये मतदाताओं को इपिक कार्ड किये गये वितरित


खण्डवा 25 जनवरी, 2017 - लोकतंत्र को मजबूत और मुखर बनाने के लिए मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिये, यह बात जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र ने सातवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कही। सातवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम स्थानीय गौरीकुंज के सभाकक्ष में बुधवार को आयोजित हुआ। कार्यक्रम में एसडीओपी श्री आषुतोष गुप्ता , उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल डामोर सहित विभिन्न अधिकारी, कर्मचारी व नये मतदाता मौजूद थे। इस अवसर पर नये मतदाताओं को इपिक कार्ड वितरित किये गये तथा सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डामोर ने इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग का संदेश वाचन भी किया। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ डॉ. मिश्र ने उपस्थित नागरिकों को मतदाता दिवस संबंधी शपथ दिलाई। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्जवलित करके किया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्षन निर्वाचन पर्यवेक्षक श्री डी.एल. कटारे ने किया। कार्यक्रम का संचालन श्री संदीप जोषी ने किया। 
       इस अवसर पर संबोधित करते हुए सीईओ जिला पंचायत डॉ. मिश्र ने कहा कि लोकतंत्र को सफल और सजग बनाने के लिए प्रत्येक मतदाता को अपने मताधिकार का महत्व समझाना होगा और उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करना होगा। जिस प्रकार एक जागरूक व्यक्ति अपने गांव अपने क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए स्वयं पहल करता है, उसी प्रकार हम सभी लोग अपने गांव में अपने क्षेत्र में अपने समाज में जहां हम रह रहे है, वह 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके प्रत्येक व्यक्ति को अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने सभी से लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए लोगों को मताधिकार का महत्व बताने तथा उन्हें मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए कहा। 
एसडीओपी श्री गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि मतदाता दिवस नागरिकों को मतदाता के रूप में उनके अधिकारों के साथ साथ कर्त्तव्य की भी याद दिलाता है। उन्होंने मतदाताआंे से स्वतंत्र व निष्पक्ष रहकर बुद्धिमानी के साथ मतदान करने की अपील की। इस अवसर पर कहा कि मताधिकार के सही प्रयोग से ही देष मजबूत व विकसित बनेगा। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करने का अधिकार है और प्रत्येक मतदाता को अपने मताधिकार का सार्थक उपयोग करना चाहिए।
सर्वाधिक मतदाता जोड़ने वाले बी.एल.ओ. व सुपरवाइजर हुए पुरस्कृत
      कार्यक्रम में मतदाता सूची में सर्वाधिक मतदाताओं के नाम जोड़ने वाले बीएलओ को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। जिन बी.एल.ओ. को पुरूस्कृत किये गये उनमें मोरधड़ी के गोविंद महोदय, अटूट खास के सालमसिंह पंवार, नंदाना के मिश्रीलाल प्रजापति, उण्डेल के असीर खान, पटाजन के सुनील जैन, सुकवी के शांतिलाल निहाले, फतेहपुर मूंदी की श्रीमती सुनिता अरसिया, खण्डवा के अतीक खान व ममता साकरिया, अजन्टी के दीपक बैस, पिपलौद खुर्द के सुश्री चंचल तिडके व सिंगोट के विष्णु पाराषर थे। इनके साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती आरती लेवारिका, श्रीमती ममता जाजोरिया, श्रीमती सुनीता कोठारी को भी प्रमाण पत्र वितरित किये गये। 
नये मतदाताओं को दिये इपिक कार्ड
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर हाल ही में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र वितरित किये गये। जिन युवाओं को ये कार्ड वितरित किये गये उनमें आषुतोष, प्रार्थना, सोनू , आयुष , मोनिका, हर्ष, हर्षिता, तान्या, पलक , भरत कुमार, बरखा, अमन, लाजवन्ती व तनुष्का तिवारी भी शामिल है।
मतदाता दिवस से संबंधित प्रतियोगिताओं के विजेता हुए पुरस्कृत
    राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आज मतदाता जागरूकता संबंधी विषयों पर केन्द्रित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। स्कूलों में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर अंकित शर्मा, द्वितीय स्थान पर मेघा इंधे एवं तृतीय स्थान पर कीर्ति रामदास को, चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम नंदिनी पटेल, द्वितीय स्थान प्रीर्ति सांवनेर व तृतीय स्थान राजनंदिनी लालसिंह को , महाविद्यालय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में निबंध में प्रथम आरती कुषवाह, द्वितीय सुनीता पंचोरे, तृतीय शीला जाटव रही। स्लोगन लेखन में प्रथम प्रियंका दषोरे व द्वितीय प्रबल दीक्षित, तृतीय स्थान पर शीला जाटव रही तथा वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम पुरूस्कार को संयुक्त रूप से प्रियंका दषोरे व प्रबल दीक्षित को दिया गया। जबकि द्वितीय पुरूस्कार सुनीता पंचोरे व अब्दुल लईक को तथा तृतीय पुरूस्कार दिपिका मिश्रा व निवेदिता तिवारी को संयुक्त रूप से दिया गया।  
मतदाता दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को भी दिये प्रमाण पत्र 
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाता सूचियों में विभिन्न प्रकार की त्रुटियों को समय सीमा में पूर्ण करने पर अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मांधाता सुश्री जानकी यादव, अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंधाना श्रीमती प्रियंका गोयल, तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मांधाता श्री विजय सक्सेना, तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी खण्डवा श्री अभिषेक शर्मा, तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी हरसूद श्री एस.आर. यादव एवं तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पंधाना श्रीमती माला राय को भी प्रषस्ति पत्र देकर पुरूस्कृत किया गया। इसके अलावा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 11 जनवरी को मेगा इवेंट कार्यक्रम आयोजित करने पर शासकीय नीलकण्ठेष्वर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. नीलप्रभा कोल्हे को भी प्रषस्ति पत्र दिया गया। इसके साथ ही समय समय पर निर्वाचन आयोग के निर्देषों का पालन कर बी.एल.ओ. को ट्रेनिंग देकर प्रषिक्षित करने पर डॉ. मो. अय्युब खान, डॉ. अविनाष दुबे के तथा तहसील स्तर पर निर्वाचन कार्य में विषेष सहयोग के लिए हरसूद षिक्षक सुनील चौहान, कोमल विष्नोई व पंधाना पटवारी सुश्री मोनिका पाटीदार को भी प्रषस्ति पत्र दिये गये। 

No comments:

Post a Comment