AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 24 January 2017

प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों में “मिल बाँचे मध्यप्रदेश” कार्यक्रम आयोजित करें - कलेक्टर श्रीमती नायक

प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों में “मिल बाँचे मध्यप्रदेश” कार्यक्रम आयोजित करें - कलेक्टर श्रीमती नायक
साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों को पुस्तकें भेंट करने के दिए निर्देष

खण्डवा 24 जनवरी, 2017 - प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ खण्डवा जिले में भी सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में आगामी 28 जनवरी को “मिल बाँचें मध्यप्रदेश” कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस संबंध में कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित सप्ताहिक समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य शासन द्वारा ‘‘मिल बाँचें मध्यप्रदेश‘‘ कार्यक्रम स्कूली बच्चों में ज्ञानपरक साहित्य पढ़ने और समझने के प्रति अभिरूचि विकसित करने के लिए शुरू किया जा रहा है। जिसमें 28 जनवरी को जन-प्रतिनिधि, शासकीय सेवक, स्कूल चलें हम अभियान के प्रेरक, समाज के सफल व्यक्ति, निजी क्षेत्र में कार्यरत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, शाला के पूर्व छात्र स्कूल में पहुँचकर पाठ्य-पुस्तक या शाला पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों में से किसी एक के अंश या पाठ्य का वाचन बच्चों के बीच करेंगे। वाचन के बाद कक्षा में उपस्थित बच्चों से परिचर्चा और संवाद कर उन्हें पढ़ने की कला से परिचित करायेंगे। कलेक्टर श्रीमती नायक ने इस अभियान में सभी जिला अधिकारियों को रजिस्ट्रेषन कराने के निर्देष दिए। साथ ही सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देष दिए कि जहां तक हो सके स्कूली बच्चो एवं छात्रावासों के बच्चों को पुस्तके हिन्दी एवं कोरकू भाषा मंे उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। अभियान में पंजीयन का कार्य 18 जनवरी से शुरू हो गया है, जो 25 जनवरी तक चलेगा। इच्छुक व्यक्ति वेबसाईट ूूूण्ेबीववसबींसमीनउण्उचण्हवअण्पद पर पंजीयन करा सकते हैं। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी, वन संरक्षक श्री एस.के. सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल डामोर, सहित जिले के सभी जिला अधिकारीगण मौजूद थे।
बैठक में राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस 9 फरवरी को मनाया जायेगा। जिसके तहत लोगों को जागरूक करने के लिए स्पर्ष अभियान भी चलाया जायेगा, जिसमें स्कूली व कॉलेज के विद्यार्थी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका आदि के माध्यम से किया जायेगा। बैठक में कहा कि 26 जनवरी को होने वाली ग्राम सभाओं में राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस संबंधी संकल्प भी दिलाई जायेगी, ताकि इन अभियानो का प्रचार प्रसार हो सकें। कृमिनाशक से होने वाले प्रतिकुल प्रभावों के बारे में बताया कि कृमि होने से बच्चों के शारीरिक, मानसिक विकास में वृद्धि अवरूद्ध हो जाती है । कृमि कई कारणों से बच्चे के पेट में पहुंच सकते है जैसे- नगें पैर खेलने, बिना हाथ धोये खाना खाने, खुले में शौच करने, साफ सफाई ना रखने से होते है और कृमि होने से खून की कमी (एनीमिया) कुपोषण, भूख न लगना थकान और बेचैनी, पेट में दर्द, उल्टी और दस्त आना, आदि हानिकारक प्रभाव पड़ते है । बच्चों को कृमि नाशक देने से कई तरह के लाभ होते जैसे खून की कमी में सुधार आना, बेहतर पोषण स्तर , रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद, स्कूल और आंगनवाड़ी केन्द्रों में उपस्थिति तथा सीखने की क्षमता में सुधार लाने में मदद करता है।
 बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि सी.एम. हेल्प लाईन , जनसुनवाई तथा प्रशासनिक प्रकोष्ठ के प्रकरण लंबित प्रकरणों का शीघ्र अतिषीघ्र निराकरण करें।  सभी अधिकारियों से कहा सी.एम.हेल्प लाइन के प्रकरण प्रथम स्तर से उपर नहीं जाना चाहिए। बैठक में उप संचालक सामाजिक न्याय श्री बी.सी. जैन को मुख्यमंत्री विवाह योजना में कन्यादान संबंधी तैयारियों को पूर्ण कराने के निर्देष दिए है और साथ ही सभी ग्राम पंचायतों में इसके संबंध में बैठक आयोजित करने को कहा। कलेक्टर श्रीमती नायक ने सभी प्रमुख विभागों को कार्यक्रम में अपनी विभागीय गतिविधियों व उपलब्धियों से संबंधी झॉकियां तैयार कराकर गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में प्रदर्षित कराने के निर्देष दिए।
 बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के रात्रि विश्राम, नाश्ते व भोजन, शौचालय, पेयजल की व्यवस्था की जानकारी सभी नोडल अधिकारियों से ली तथा प्रतिदिन अपना फीड बेक देने के निर्देष दिए। उन्होंने नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के मार्ग पर बिजली, पानी एवं शौचालय, मुक्तिधाम एवं वृक्षारोपण की व्यवस्था संबंधी व्यवस्था करने के निर्देष भी संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में नगर उदय अभियान, वन अधिकार पट्टे, कर्मकार मण्डल, सिंचाई व्यवस्था, आदि के संबंध में संक्षिप्त चर्चा की गई। साथ ही बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने सभी अधिकारियों से कहा कि 30 जनवरी को वृहद साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की जायेगी। 

No comments:

Post a Comment