AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 31 January 2017

नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा का खण्डवा जिले के धनोरा में प्रवेष

नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा का खण्डवा जिले के धनोरा में प्रवेष
जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन और स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. विजय शाह ने यात्रा की अगवानी की
10 दिन रहेगी जिले में यात्रा




खण्डवा 31 जनवरी, 2017 - नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा ने अपने 52 वे दिन आज विकासखण्ड हरसूद के ग्राम धनोरा में पदार्पण किया। जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन एवं स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा की अगवानी की। सर्वप्रथम यात्रा का घ्वजा रथ 20 फीट उंचे बल्लियों और पत्तों से सजे स्वागतद्वार से होकर गुजरा जिसका ग्रामीणजनों ने पुष्पहार एवं आरती से स्वागत किया गया। महिलाएं सिर पर कलश लिए हुए यात्रा के आगे - आगे चल रही थी।  
ग्राम वासियों का उत्साह देखते ही बनता था । ‘‘अतिथि देवों भव‘‘ का भाव मन में लिये बच्चे से लेकर वृद्ध तक सभी ग्रामवासियों ने  नर्मदा सेवा यात्रा का स्वागत किया। सम्पूर्ण यात्रा मार्ग श्वेत रंग से पुता होकर नर्मदा संरक्षण, स्वच्छता, जलसवंर्धन एवं वृक्षारोपण संबधी नारों से शोभायमान हो रहा था। यात्रा के भावभीने स्वागत से गर्मी में थके हारे यात्रियों के मुखमण्डल पर नवीन चमक देदीप्यमान हो रही थी और उनके मन में ये संतोष था कि भारतीय परम्परा और संस्कृति को बचाये रखने का यात्रा से संदेष जा रहा हैं, जो हमारे प्रदेश की पहचान है। 
पेड़ो की कटाई, प्लास्टिक का उपयोग न करें - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. विजय शाह
पेड़ो की कटाई , प्लास्टिक का उपयोग न करें एवं पर्यावरण को संरक्षित रखने और नषामुक्ति न करने की अपील जनसंवाद कार्यक्रम में ग्राम धनोरा में की। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का उपयोग करने से हमारी भूमि और पर्यावरण को नुकसान होता है। नर्मदा नदी को अविरल प्रवाह बना रहे इसके लिए हमें यह संकल्प लेना है कि प्रत्येक ग्रामवासी कम से कम वर्ष में एक बार फलदार वृक्ष जरूर लगायें जिससे पर्यावरण एवं जल संरक्षण प्रवाहमान हो सके। मंत्री डॉ. शाह ने सभा को संबोधित करते हुये कहा कि नर्मदा हमारी माँ के समान है, अतः उसके संरक्षण के लिए अधिकाधिक वृक्ष लगावे एवं प्लास्टिक की थैलियों के स्थान पर कपड़े की थैली का उपयोग करें। इस अवसर पर प्राथमिक माध्यमिक शाला परिसर में शिक्षा विभाग द्वारा नर्मदा जल संरक्षण एवं स्वच्छता पर चित्रकला एवं भाषण प्रतियोेगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें छात्र छात्राओं ने उत्साह से भाग लिया। विजेताओं को स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह द्वारा पुरूस्कार दिए गये। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने सर्वप्रथम नौ कन्याओं को नवदेवी स्वरूप मानकर चरण प्रक्षालन किया। माँ नर्मदा के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित किया गया। सभी आमजनों से इस अवसर पर संकल्प भी कराया गया। दगड़खेड़ी से धनोरा के लिए ओडीएफ का संदेष देने के लिए गौरव यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. विजय शाह भी शामिल हुये।
ग्राम धनोरा में कैषलेस ट्रांजेक्षन के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी गई तथा पर्यावरण और जल संरक्षण पर नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किये गये। माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा रंगोली उकेरी गई , पर्यावरण संरक्षण का संदेष देने हेतु मॉडल प्रदर्षित किया गया। साथ ही दिवारों पर सुन्दर चित्र बनाकर लगाये गये। वृक्षों पर पर्यावरण एवं नर्मदा संरक्षण की संदेष तख्तियां लगाकर एक अनूठा प्रयोग किया गया। 
कार्यक्रम मंे कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, मांधाता विधायक लोकेन्द्रसिंह तोमर, खण्डवा विधायक देवेन्द्र वर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हरीष कोटवाले, प्रदेष महामंत्री श्री बी.डी. शर्मा, जयपाल सिंह चावड़ा, अनंत पंवार, संतोष सोनी, राजेष तिवारी सहित ग्राम के सरपंच एवं ग्रामीणजन उपस्थित थें । 

No comments:

Post a Comment