AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 8 May 2016

ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की नियमित मॉनिटरिंग करें - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की नियमित मॉनिटरिंग करें
- कलेक्टर डॉ. अग्रवाल



खण्डवा 8 मई, 2016 - गत 14 अप्रैल से प्रारंभ हुआ ग्रामोदय से भारत उदय अभियान आगामी 31 मई तक जारी रहेगा। इस दौरान सभी एसडीएम व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपने क्षेत्र के ग्रामों का दौरा कर ग्राम संसद पर ग्राम सभाओं के आयोजन में शामिल हो तथा वहां की कार्यवाही की मॉनिटरिंग करें। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने अपने विभाग की जानकारी ग्रामोदय से भारत उदय के पोर्टल पर सही सही दर्ज कराये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शुचिस्मिता सक्सेना, सभी एसडीएम, जनपद पंचायत के सीईओ, एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में कहा कि इस अभियान के दौरान ग्राम सभाओं में हितग्राहियों के चयन के साथ साथ गरीब परिवारों की सूची का वाचन किया जाये। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर से जारी कार्यक्रम के अनुसार तीन दिवसीय ग्राम संसद का आयोजन हर पंचायत स्तर पर किया जाये जिसमें पहले दिन ग्राम पंचायत की विकास योजना पर चर्चा की जाये, दूसरे दिन हितग्राही मूलक योजनाओं का समग्र डाटा बेस से मिलान कर आधार नम्बर की सीडिंग का कार्य किया जाये तथा छूटे हुए हितग्राहियो के नाम जोड़ने की कार्यवाही होगी एवं तीसरे दिन ग्राम कृषि सभा आयोजित की जाये जिसमें कृषि उद्यानिकी , वानिकी पषुपालन एवं मत्स्य पालन विभाग की गतिविधियों के बारे में ग्रामीणों को बताया जाये। 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में कहा कि इस दौरान गांव के विकास की वार्षिक एवं पंचवर्षीय योजना तैयार की जाये तथा नरेगा योजना के तहत गरीबों के खेतों में खेत तालाब के निर्माण के प्रस्ताव तैयार किये जाये। इस अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी सम्पत्तियों का भौतिक सत्यापन भी किया जाये। राजस्व विभाग द्वारा पात्र हितग्राहियों को भूखण्ड धारक प्रमाण पत्र वितरित किये जाये तथा नामांतरण बटवारे व सीमांतरण के लिए विषेष षिविर भी इस दौरान आयोजित किये जाये। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत पात्र परिवारों का सत्यापन भी अभियान के दौरान किया जाये। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने कहा कि स्कूल चलें अभियान संबंधी गतिविधियां भी इस अभियान के दौरान संचालित की जाये, जिसके तहत कक्षा 8वीं पास करने वाले विद्यार्थियों को कक्षा 9 में प्रवेष दिलाने तथा 6 से 14 वर्ष के सभी बच्चों का स्कूलों में प्रवेष सुनिष्चित किया जाये।

No comments:

Post a Comment