AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 22 May 2016

स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश हेतु ऑनलाइन पंजीयन प्रारम्भ

स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश हेतु ऑनलाइन पंजीयन प्रारम्भ
स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेष के लिये 1 जून से

खण्डवा 21 मई, 2016 - उच्च शिक्षा विभाग के शासकीय और अशासकीय महाविद्यालयों के स्नातक तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में सत्र 2016-17 के लिये केन्द्रीयकृत ऑनलाइन प्रवेश की व्यवस्था की गयी है। स्नातक के लिये ऑनलाइन पंजीयन 20 मई से तथा स्नातकोत्तर के लिये 1 जून से होगा। कक्षा 12वीं में पूरक आये विद्यार्थियों को भी प्रावधिक प्रवेश के लिये पंजीयन करवाना अनिवार्य है।
स्नातक प्रथम सेमेस्टर
प्रथम चरण में ऑनलाइन पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प 20 मई से 13 जून, 2016 तक दिया जा सकेगा। दस्तावेजों का सत्यापन 20 मई से 15 जून तक होगा। सीट आवंटन-पत्र 20 जून को जारी होंगे। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 20 से 25 जून तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 20 से 25 जून तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 24 जून, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
द्वितीय चरण 
प्रथम चरण में अपंजीकृत आवेदक द्वितीय चरण में 21 से 28 जून तक पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प भर सकते हैं। नव पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन 21 से 30 जून तक होगा। प्रथम चरण में खाली रह गयी सीटों के लिये 15 जून तक सत्यापित पूर्व पंजीकृत अप्रवेशित आवेदक फिर से महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प 27 से 30 जून तक दे सकते हैं। सीट आवंटन-पत्र 2 जुलाई को जारी होगा। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 2 से 7 जुलाई तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 2 से 7 जुलाई तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 5 जुलाई, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
तृतीय चरण
पूर्व में अपंजीकृत आवेदक तृतीय चरण में 4 से 7 जुलाई तक पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प भर सकते हैं। नव पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन 4 से 11 जुलाई तक होगा। द्वितीय चरण में खाली रह गयी सीटों के लिये 30 जून तक सत्यापित पूर्व पंजीकृत अप्रवेशित आवेदक फिर से महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प 8 से 11 जुलाई तक दे सकते हैं। सीट आवंटन-पत्र प्रतीक्षा-सूची सहित 15 जुलाई को जारी होगा। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 15 से 19 जुलाई तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 15 से 19 जुलाई तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 18 जुलाई, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
प्रतीक्षा-सूची
प्रतीक्षा-सूची वाले आवेदकों द्वारा वरीयताओं अनुसार रिक्त सीटों वाले महाविद्यालय में अपनी उपस्थिति सभी आवश्यक मूल प्रमाण-पत्रों सहित 22 जुलाई को दोपहर 12 बजे तक देनी होगी। ऑनलाइन शुल्क भुगतान के लिये लिंक इनिशिएट 22 जुलाई को ही होगी। ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 22 से 25 जुलाई तक करना होगा। चालान के माध्यम से 23 जुलाई तक शुल्क का भुगतान करना होगा।
स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर
प्रथम चरण में ऑनलाइन पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प एक से 15 जून, 2016 तक दिया जा सकेगा। दस्तावेजों का सत्यापन एक से 17 जून तक होगा। सीट आवंटन-पत्र 22 जून को जारी होंगे। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 22 से 27 जून तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 22 से 27 जून तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 24 जून, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।

द्वितीय चरण 
प्रथम चरण में अपंजीकृत आवेदक द्वितीय चरण में 23 से 30 जून तक पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प भर सकते हैं। नव पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन 23 जून से एक जुलाई तक होगा। प्रथम चरण में खाली रह गयी सीटों के लिये 17 जून तक सत्यापित पूर्व पंजीकृत अप्रवेशित आवेदक फिर से महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प 28 जून से एक जुलाई तक दे सकते हैं। सीट आवंटन-पत्र 5 जुलाई को जारी होगा। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 5 से 8 जुलाई तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 5 से 8 जुलाई तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 7 जुलाई, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
तृतीय चरण
पूर्व में अपंजीकृत आवेदक तृतीय चरण में 5 से 12 जुलाई तक पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प भर सकते हैं। नव पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन 5 से 13 जुलाई तक होगा। द्वितीय चरण में खाली रह गयी सीटों के लिये एक जुलाई तक सत्यापित पूर्व पंजीकृत अप्रवेशित आवेदक फिर से महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प 9 से 13 जुलाई तक दे सकते हैं। सीट आवंटन-पत्र प्रतीक्षा-सूची सहित 18 जुलाई को जारी होगा। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 18 से 20 जुलाई तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 18 से 20 जुलाई तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 19 जुलाई, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
प्रतीक्षा-सूची
प्रतीक्षा-सूची वाले आवेदकों द्वारा वरीयताओं अनुसार रिक्त सीटों वाले महाविद्यालय में अपनी उपस्थिति सभी आवश्यक मूल प्रमाण-पत्रों सहित 22 जुलाई को दोपहर 12 बजे तक देनी होगी। ऑनलाइन शुल्क भुगतान के लिये लिंक इनिशिएट 22 जुलाई को ही होगी। ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 22 से 25 जुलाई तक करना होगा। चालान के माध्यम से 23 जुलाई तक शुल्क का भुगतान करना होगा।
प्रथम चरण में पंजीयन के लिये 100 रुपये, द्वितीय चरण में पंजीयन के लिये विलंब शुल्क सहित 250 रुपये और तृतीय चरण में पंजीयन के लिये विलंब शुल्क सहित 500 रुपये का भुगतान करना होगा। प्रवेश प्रक्रिया संबंधी विस्तृत जानकारी उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड है। इसके साथ ही यह जानकारी www-epravesh-nic-in पोर्टल पर भी उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment