AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 17 May 2016

खण्डवा जिला प्रषासन के प्रयासों की सराहना की मुख्यमंत्री ने

खण्डवा जिला प्रषासन के प्रयासों की सराहना की मुख्यमंत्री ने
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की प्रगति की समीक्षा की वीडियो काफ्रेसिंग में


खण्डवा 17 मई, 2016 - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के हर जिले को समस्यामुक्त बनाया जायेगा। ‘‘ग्रामोदय से भारत उदय‘‘ की अभियान में जिलों में जो कार्य करने को शेष बचे हैं, उन्हें शीघ्र पूरा किया जाये। इन कार्यों की क्रॉस चेकिंग प्रभारी मंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जायेगी। इन कार्यों के आधार पर ही जिला कलेक्टरों की ए.सी.आर लिखी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को भोपाल स्थित मंत्रालय में वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के जरिये ‘‘ग्रामोदय से भारत उदय‘‘ अभियान की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री विजय शाह, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिला कलेक्टरों से कहा कि महत्वाकांक्षी अभियान ष्ग्रामोदय से भारत उदयष् अभियान हर वर्ष चलेगा। उन्होंने कहा कि अभियान की जानकारी की रिर्पोटिंग ठीक तरह से की जाये।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न जिलों में अभियान के दौरान किये गये कार्यों की जानकारी ली। साथ ही पेंशन वितरण व्यवस्था में सुधार, पेयजल आपूर्ति का समुचित प्रबंध करने तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिये।
      इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कमिश्नर एवं जिला कलेक्टरों से जानकारी ली। कलेक्टर खण्डवा डॉ. एम.के.अग्रवाल ने मुख्यमंत्री जी को वीडियो काफ्रेंसिंग के दौरान जिले में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की प्रगति के बारे में बताते हुये कहा कि इस अभियान के दौरान मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के 20 सफल हितग्राहियों को ब्रान्ड एम्बेसेडर बनाकर उनके माध्यम से गांव गांव में शासन की महत्वकांक्षी योजना का व्यापक प्रचार प्रचार कर ग्रामीणों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए भी अभियान के दौरान ग्रामीणों ने लगभग 500 आवेदन दिये है। जिनकी पात्रता का परीक्षण कर उन्हें इन योजना से लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में उद्यानिकी फसलों से किसानो की आय बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है तथा अभियान के दौरान किसानांे को उद्यानिकी फसलांे के लाभ के बारे में बताया जा रहा है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बताया कि इस अभियान के दौरान नामांतरण व बटवारे के प्राप्त आवेदनों में से लगभग 90 प्रतिषत का निराकरण किया जा चुका है। 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने मुख्यमंत्री जी को बताया कि जिले में गरीबों को पेंषन वितरण की व्यवस्था बैंको के माध्यम से कर दी गई है। पेंषन की राषि सीधे हितग्राही के बैंक खाते में जमा की जाती है। जिले के किसी भी हितग्राही का खाता अब पोस्ट ऑफिस में नही है। उन्होंने बताया कि पूर्व में पोस्ट ऑफिस में खाते होने से गरीबों को पेंषन समय पर नही मिलने की षिकायत प्राप्त हो रही थी, जिस पर यह कार्यवाही की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खण्डवा जिला प्रषासन की सराहना करते हुए कहा कि खण्डवा का नाम प्रदेष के उन अच्छे जिलों में शामिल है, जिनमें कि प्रदेष सरकार की योजनाओं  का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से किया जा रहा है।  

No comments:

Post a Comment