AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 28 May 2016

‘‘एम-शिक्षा मित्र‘‘ एप से अब प्रदेष के सभी षिक्षक होंगे लाभान्वित

‘‘एम-शिक्षा मित्र‘‘ एप से अब प्रदेष के सभी षिक्षक होंगे लाभान्वित 

खण्डवा 28 मई, 2016 - राज्य शासन ने प्रदेश के शासकीय स्कूलों और विभागीय कार्यालयों में कार्यरत अमले के लिए लागू एम-शिक्षा मित्र मोबाइल एप योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिये हैं। इस एप के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को स्कूल शिक्षा से संबंधित सेवाएँ, जानकारी, पे-स्लिप, शिकायत-निवारण, निर्देश, प्रशिक्षण-कार्यक्रम, एसएमएस, अवकाश का आवेदन, दैनिक उपस्थिति आदि को सुविधाजनक तरीके से उनके मोबाइल फोन के माध्यम से सुलभ करवाया जा रहा है। मोबाइल एप को अब तक प्रदेष के 61 हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारी और शिक्षकों द्वारा डाउनलोड कर उपयोग किया जा रहा है। 
इस संबंध में प्राप्त सुझावों को एप के नये वर्जन में शामिल कर उसे और अधिक उपयोगी बनाया गया है। वर्तमान शिक्षा सत्र से मोबाइल एप का अनिवार्य एवं प्रभावी रूप से क्रियान्वयन किया जायेगा। स्कूल शिक्षा विभाग के कार्यालयीन अधिकारियों-कर्मचारियों और शिक्षकों की संख्या 3 लाख 94 हजार 217 है। इनमें से 3 लाख 31 हजार 663 के पास मोबाइल फोन हैं। इन सभी के मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड कर लिये गये हैं। शासन ने शिक्षकों और अन्य स्टॉफ के मोबाइल नम्बर को एजुकेशन पोर्टल पर अपडेट करवाने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी एवं आहरण-संवितरण अधिकारी को सौंपी है। उनसे यह कार्यवाही 31 मई तक पूरा करवाने को कहा गया है। शिक्षक, अधिकारी-कर्मचारी के लिये एम-शिक्षा मित्र मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने की समय-सीमा 10 जून निर्धारित की गयी है।
शासन ने सभी जिला षिक्षा अधिकारियों से कहा है कि वे शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक अमले को मोबाइल एप के लाभ की जानकारी देकर उन्हें उसे डाउनलोड करने के लिये प्रेरित करें। षिक्षा विभाग के सभी आहरण संवितरण अधिकारी भी अपने क्षेत्रान्तर्गत आने वाले अमले के मोबाइल नम्बर पोर्टल पर निर्धारित तिथि तक अपडेट करवाना सुनिश्चित करेंगे। इस संबंध में किसी प्रकार की समस्या होने पर लोक शिक्षण संचालनालय के ई-मेल आई.डी. पर सम्पर्क करने को कहा गया है।

No comments:

Post a Comment