AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 20 January 2016

ओंकारेष्वर में सिंहस्थ संबंधी सभी कार्य शीघ्रता से पूर्ण करायें - अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मोहंती

ओंकारेष्वर में सिंहस्थ संबंधी सभी कार्य शीघ्रता से पूर्ण करायें
- अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मोहंती
निर्माण कार्यो का निरीक्षण कर अधिकारियों की ली बैठक 





खण्डवा 20 जनवरी ,2016 - सिंहस्थ 2016 को ध्यान में रखते हुए ओंकारेष्वर में स्वीकृत निर्माण कार्यो को तेजी से पूर्ण कराये तथा प्रयास करे कि 28 फरवरी तक सभी निर्माण कार्य पूर्ण हो जाये। इन निर्माण कार्यो में गुणवत्ता का विषेष ध्यान रखे। यह निर्देष प्रदेष सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एस.आर.मोहंती ने आज एनव्हीडीए विश्राम गृह में आयोजित अधिकारियों की बैठक में दिए। उन्होंने बैठक में लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नर्मदा घाटी विकास विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से एक-एक कर चर्चा की तथा उनसे विकास कार्यो के क्रियान्वयन में आने वाली समस्याओं को सुना। उन्होंने कहा कि शासन स्तर पर जो भी स्वीकृतिया जरूरी होगी, अगले 2-3 दिनों में दिला दी जायेगी। बैठक में कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने पांवर पाईंट प्रजेन्टेषन के माध्यम से मोरटक्का से ओंकारेष्वर के बीच संचालित निर्माण कार्यो तथा स्वीकृत निर्माण कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ओंकारेष्वर की परिक्रमा पथ में मरम्मत के कई कार्य अतिआवष्यक है। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना, सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे।
इससे पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मोहंती ने नर्मदा एक्वादत्त मार्ग को देखा, यहां कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री वी.एस.पंवार ने बताया कि इस मार्ग के डामरीकरण के टेंडर हो चुके है, कल से ही इस 2 किलोमीटर लम्बे मार्ग का डामरीकरण प्रारंभ करा दिया जायेगा। इसके बाद श्री मोहंती ने मोरटक्का तिराहे पर निर्मित सड़क एवं पूल निर्माण का कार्य भी देखा। उन्होंने मोरटक्का से आंेकारेष्वर के बीच विभिन्न स्थानों पर निर्मित किए जा रहे सार्वजनिक शौचालयों, यात्री प्रतिक्षालयों, के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मोहंती ने नया बस स्टेण्ड से मारकण्डेय आश्रम शमषान घाट होकर निर्मित किए जा रहे नवीन मार्ग का निर्माण कार्य भी देखा तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सिकरवार को इस कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराने के निर्देष दिए। उन्होंने बड़ चौक तथा पुराने पुल से होकर मंदिर परिसर में भीड़ प्रबंधन संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। श्री मोहंती ने भ्रमण के दौरान ही प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती गौरी सिंह से मोबाईल फोन से चर्चा कर ओंकारेष्वर एवं आसपास के स्वास्थ्य केन्द्रों में वर्तमान स्टॉफ से लगभग दुगने पद स्वीकृत कर पदस्थापना करने के लिए कहा। उन्होंने मध्य प्रदेष सेतु निगम के कार्यपालन यंत्री श्री मिश्रा से कहा कि प्रस्तावित पेण्टून ब्रिज के निर्माण कार्य के लिए भी आवष्यक व्यवस्थाये करे, इसके लिए उन्हें आवष्यक राषि उपलब्ध करा दी जायेगी। उन्होंने एनएचडीसी के अधिकारियों को निर्देष दिए कि सिंहस्थ के दौरान कम से कम 3 टरबाईन आवष्यक रूप से चलाने की व्यवस्था की जाये ताकि नर्मदा के घाटो पर पर्याप्त पानी उपलब्ध रहे।  
बैठक में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बताया कि परिक्रमा पथ के विकास के लिए लगभग 1 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्राप्त हो गई है, जो अपर्याप्त है। उन्होंने बताया कि लगभग ढ़ाई करोड़ रूपये की स्वीकृति परिक्रमा पथ के विकास के लिए लोक निर्माण विभाग से दिलाई जाना आवष्यक है। उन्होंने बताया कि परिक्रमा पथ पर यात्री प्रतिक्षालय भी बनवाये जाने की आवष्यकता है तथा दो अस्थाई चिकित्सा केम्प भी प्रस्तावित है। अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मोहंती ने इस अवसर पर कहा कि उर्जा विकास निगम से परिक्रमा पथ पर स्थान - स्थान पर सौर उर्जा से स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था कराई जायेगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मोहंती ने पीआईयू के कार्यपालन यंत्री को निर्देष दिए कि 2.25 करोड़ रूपये लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन को 28 फरवरी तक किसी भी हालत में पूर्ण करा दे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे.एस.अवास्या को अगले 24 घंटो में इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के लिए आवष्यक फर्नीचर की डिमांड प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को भिजवाने की व्यवस्था के निर्देष दिए। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बताया कि नर्मदा तट पर खेड़ी घाट के सुदृढ़ीकरण के लिए लगभग 50 लाख रूपये का प्रस्ताव स्वीकृत कराये जाने की आवष्यकता है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में बताया कि 9 मई, 11 मई, 17 मई, 19 मई एवं 21 मई को उज्जैन में आयोजित सिंहस्थ में विषेष स्नान होने के कारण ओंकारेष्वर में भी इन दिनों में काफी श्रृद्धालु आयेंगे। 
  पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने बैठक में बताया कि लगभग 30 लाख रूपये की स्वीकृति रिवर एम्बूलेंस के लिए प्राप्त हुई है, जिसके टेंडर प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बैठक में बताया कि होमगार्ड के लगभग 30 तैराक ओंकारेष्वर के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा राज्य आपदा राहत बल के विषेषज्ञ तैराको की एक टुकड़ी की सिंहस्थ के दौरान ओंकारेष्वर में तैनाती की भी आवष्यकता है।

No comments:

Post a Comment