AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 16 December 2014

जिले में तीन चरणों में सम्पन्न होगा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन कलेक्टर महेष अग्रवाल ने तैयारियों की कि समीक्षा

जिले में तीन चरणों में सम्पन्न होगा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन
कलेक्टर महेष अग्रवाल ने तैयारियों की कि समीक्षा
दी जानकारी 22 दिसम्बर से तीनों चरणों के लिए नाम निर्देषन पत्र किए जाएगें जमा
सात आरओ के अतिरिक्त पंच, सरपंच पद के लिए 43 स्थानों पर एआरओ प्राप्त करेंगे नाम निर्देषन
जिला पंचायत सदस्य के नाम निर्देषन प्राप्त करने के लिए दो एआरओ नियुक्त



खण्डवा (16दिसम्बर,2014) - राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। जिसके बाद से जिले सम्पूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्ष आचरण संहिता प्रभावी हो गई है। जिसके मद्देनजर मंगलवार को कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने सभी एसडीएम , तहसीलदार, सीईओ जनपद, के साथ ही नोड्ल अधिकारियों की बैठक कर अब तक की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में तीन चरणों में निर्वाचन सम्पन्न होगा। लेकिन तीनों चरणों के लिए ही 22 दिसम्बर से नाम निर्देषन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि -
22 दिसम्बर को प्रातः 10ः30 बजे तीनों चरणों के लिए निर्वाचन की सूचना का प्रकाषन होगा। 
साथ ही सीटों के आरक्षण के संबंध में और मतदान केन्द्रांे की सूची का प्रकाषन भी 22 दिसम्बर को होगा।
29 दिसम्बर को प्रातः 10ः30 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक तीनों चरणों के लिए नाम निर्देषन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख होगी।
30 दिसम्बर को प्रातः 10ः30 बजे से नाम निर्देषन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। 
1 जनवरी 2015 अभ्यार्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी। जिसमें प्रातः 10ः30 बजे से दोपहर 3 बजे तक अभ्यार्थिता से नाम वापस लिया जा सकता है।
वही 1 जनवरी 2015 को ही अभ्यार्थिता से नाम वापसी के ठीक बाद निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यार्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन किया जाएगा।
वही प्रथम चरण के लिए 13 जनवरी को, द्वितीय चरण के लिए 31 जनवरी को और तृतीय चरण के लिए 19 फरवरी को मतदान होगा। 
मतदान प्रातः 7 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक होगा। 
और मतदान केन्द्र पर मतदान समाप्ति के तुरंत बाद पंच और सरपंच पद के लिए मतगणना की जाएगी। 
436 ग्राम पंचायतों के लिए 1352 मतदान केन्द्रों में होगा मतदान  - बैठक में जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने बताया कि जिले में तीन चरणों में मतदान होना है। जिसमें कुल 436 ग्राम पंचायतों में 1352 मतदान केन्द्रों में वोटिंग होगी। जिसमें -
जिले में प्रथम चरण में 13 जनवरी को पुनासा, हरसूद, और बलड़ी विकासखण्ड में  मतदान होगा। जिसमें पुनासा विकासखण्ड की 72 ग्राम पंचायतों में 249 मतदान केन्द्रों में वोट डाले जायेंगे। इसी प्रकार हरसूद विकासखण्ड की 42 ग्राम पंचायतों में 129 मतदान केन्द्रों में वोट डाले जायेंगे। वही बलड़ी विकासखण्ड की 21 ग्राम पंचायतों में 75 मतदान केन्द्रों में वोट डाले जायेंगे। 
इसी प्रकार जिले में द्वितीय चरण का मतदान 31 जनवरी को होगा। जिसमें जिले के दो विकासखण्डों खालवा और खण्डवा में वोटिंग होगी। जिसमें जहॉं खालवा विकासखण्ड की 86 ग्राम पंचायतों में 282 मतदान केन्द्रों में वोट डाले जायेंगे। वही खण्डवा विकासखण्ड की 72 ग्राम पंचायतों में 169 मतदान केन्द्रों में वोट डाले जायेंगे।
वही जिले में तृतीय चरण का मतदान 19 फरवरी को होगा। जिसमें जिले के दो विकासखण्ड पंधाना और छैगॉंवमाखन में वोटिंग होगी। जिसमें पंधाना विकासखण्ड की 84 ग्राम पंचायतों में 257 मतदान केन्द्रों में वोट डाले जायेंगे। वही छैगॉंवमाखन विकासखण्ड की 59 ग्राम पंचायतों में 191 मतदान केन्द्रों में वोट डाले जायेंगे।
सात जनपद कार्यालयों के अतिरिक्त 43 अन्य केन्द्रों पर भी सरपंच, और पंच के नाम निर्देषन किए जायेंगे प्राप्त  -  इसके साथ ही समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों से उनके द्वारा नाम निर्देषन पत्र प्राप्त करने के लिए नियुक्त किए गए एआरओ की जानकारी मंगलवार को ही उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। जनपद कार्यालय के अतिरिक्त सरपंच एवं पंच पद के  नाम निर्देषन प्राप्त करने के लिए कलस्टर वार बनाए जाने वाले अतिरिक्त केन्द्रों की संख्या भी उन्होंने पूछी। जिस पर आरओ पुनासा द्वारा विकासखण्ड कार्यालय के अतिरिक्त सात अन्य केन्द्रों में एआरओ नियुक्त कर नाम निर्देषन प्राप्त करने की जानकारी दी गई। वही - 
आरओ बलड़ी द्वारा पॉंच अन्य केन्द्रों में एआरओ नियुक्त कर नाम निर्देषन प्राप्त करने की जानकारी दी गई।
आरओ खालवा द्वारा सात अन्य केन्द्रों में एआरओ नियुक्त कर नाम निर्देषन प्राप्त करने की जानकारी दी गई।
आरओ खण्डवा द्वारा छः अन्य केन्द्रों में एआरओ नियुक्त कर नाम निर्देषन प्राप्त करने की जानकारी दी गई।
आरओ पंधाना द्वारा सात अन्य केन्द्रों में एआरओ नियुक्त कर नाम निर्देषन प्राप्त करने की जानकारी दी गई।
आरओ छैगॉंव माखन द्वारा छः अन्य केन्द्रों में एआरओ नियुक्त कर नाम निर्देषन प्राप्त करने की जानकारी दी गई।
आरओ हरसूद द्वारा पॉंच अन्य केन्द्रों में एआरओ नियुक्त कर नाम निर्देषन प्राप्त करने की जानकारी दी गई।
  जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी सातों रिटर्निंग अधिकारियों को नियुक्त किए जा रहे एआरओ के साथ पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि आरओ और एआरओ जिन स्थानों पर नाम निर्देषन प्राप्त करे वहॉं पर पर्याप्त स्थान की व्यवस्था भी सुनिष्चित करे। 
जिला पंचायत के लिए सभी ग्राम पंचायतों में होगा सूचना का प्रकाषन  -  त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने निर्वाचन की सूचना, स्थानों के आरक्षण के संबंध में सूचना, और मतदान केन्द्रों की सूची के प्रकाषन के कार्य को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने निर्देष देते हुए कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी 22 तारीख को प्रकाषित होने वाली अधिसूचना की तैयारी कर लें। जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के लिए जहॉं सभी ग्राम पंचायतों में अधिसूचना का प्रकाषन किया जाएगा। वही जनपद पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के लिए विकासखण्ड की समस्त ग्राम पंचायतों में इसका प्रकाषन होगा। इसके अतिरिक्त सरपंच और पंच पद के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में अलग-अलग अधिसूचना का प्रकाषन होगा। 
इसके साथ ही समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने - 
सम्पूर्ण नाम निर्देषन प्रक्रिया के लिए कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग को नोड्ल अधिकारी को नियुक्त किया।
वही मतपत्रों के मुद्रण कार्यो के लिए डिप्टी कलेक्टर प्रदीप जैन को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया। 
साथ ही बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी सातों रिटर्निंग अधिकारियों को निर्वाचन अधिसूचना का प्रारूप कम्प्यूटर में सॉफ्ट कॉपी में लेकर तैयार करने के निर्देष 48 घण्टों के भीतर दिए। 
इसी प्रकार सम्पूर्ण नाम निर्देषन प्रक्रिया पर आरओ और एआरओ का प्रषिक्षण अर्जित कराने के निर्देष मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को दिए। 
साथ ही बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी आरओ और एआरओ को अपने - अपने विकासखण्ड में स्ट्रॉंग रूम और मतगणना स्थल सुनिष्चित कर उसका निरीक्षण करने के निर्देष दिए। 
उन्होंने प्रभारी अधिकारी मतपत्र मुद्रण को मतपत्रों के सही मुद्रण कराने के निर्देष दिए।
इसी प्रकार बैठक में कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने सभी सातों विकासखण्ड के रिटर्निंग अधिकारियों को अपने-अपने जनपद में निर्वाचन कार्य सरलता -सहजता से सम्पन्न कराने के लिए विकासखण्ड स्तर पर संबंधित अधिकारियों के मध्य कार्य विभाजन करने के भी आदेष दिए। 
  बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमित तोमर समेत सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
क्रमांक/66/2014/1901/वर्मा

No comments:

Post a Comment