AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 13 December 2014

आकर्षण का केन्द्र बनें आदर्ष आंगनवाड़ी केन्द्रों के नवनिर्मित भवन जिले में स्मार्ट आंगनवाड़ी भवनों का करायेंगे निर्माण - सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर

आकर्षण का केन्द्र बनें आदर्ष आंगनवाड़ी केन्द्रों के नवनिर्मित भवन
जिले में स्मार्ट आंगनवाड़ी भवनों का करायेंगे निर्माण - सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर



खण्डवा (13दिसम्बर,2014) - आंगनवाड़ीयॉं षिषुओं के प्राथमिक विकास का केन्द्र होती है। लेकिन आधारभूत संरचनाओं के आभाव में शासन की बेहतर से बेहतर व्यवस्थाएॅं कभी कभार सार्थक प्रतीत नही होती। या यूॅं कहा जाए कि यदि आंगनवाड़ीयॉं स्वयं ही उत्कृष्ट हो तो वह स्वतः ही बच्चों को अपनी ओर आकर्षित करंेगी और बच्चों के परिजन भी अच्छी सुविधाओं को देखते हुए स्वयं आगे आकर अपने षिषुओं को वहॉ भेजेंगे। इसी उद्देष्य को लेकर मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमित तोमर के मार्गदर्षन में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जिले के पंधाना विकासखण्ड की ग्राम पोखरकलॉ व पिपल्या में आदर्ष आंगनवाड़ीयों का निर्माण कराया गया है। जिनकी आधारभूत संरचना प्राइवेट नर्सरी स्कूलों को मात देने वाली है। इस पहल में षिषुओं की रूचि का विषेष ध्यान रखते हुए आंगनवाड़ी भवनों की सभी दिवारों पर आकर्षक एवं षिक्षाप्रद रंगीन चित्रों को उकेरा गया है।  
ऐसा है आंगनवाड़ी भवन - गा्रमीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित पिछड़ा क्षेत्र अनुदान कोष योजना के माध्यम से इन आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण किया गया है। आंगनवाड़ी केन्द्र की भीतरी दिवारों पर बच्चों को आकर्षित करने वाले दिवार लेखन किए गए है। साथ ही आंगनवाड़ी की बाउन्ड्रीवाल पर भी षिक्षाप्रद जानकारी लिखी गई है। इन केन्द्रांे पर हिन्दी व अंग्रेजी की बारह खड़ी, गिनतियॉं, मौसम, स्वच्छता के आयामों, रंगों की जानकारी, संरचनाओं की जानकारी, के साथ-साथ विभिन्न जानवारों की चित्र भी बनाए गए है। जिनके माध्यम से बच्चों को तरह-तरह की ज्ञानवर्धक जानकारी सरल - सहज और सुगमता से दी जा सके। आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पौधारोपण भी किया गया साथ ही कचरा आदि फैकने के लिए डस्टबिन भी रखे गए है।  इन आंगनवाड़ीयों को निर्मित करने वाले उपयंत्री धर्मेन्द्र सावले बताते है कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत खण्डवा अमित तोमर द्वारा पंधाना भ्रमण के दौरान निर्देष दिए गए थे कि ग्राम पंचायतों में आदर्ष आंगनवाड़ी केन्द्रों के निर्माण की पहल की जाए। इन्ही निर्देषों के परिपालन में पोखरकला ग्राम पंचायत व आम्बापाट ग्राम पंचायत के पिपल्या गॉंव में आदर्ष आंगनवाड़ी बनाई गई है। 
ग्रामीण कहते है शहरों के स्कूल जैसे लगने लगी हमारी आंगनवाड़ी - पिपल्या व पोखरकला के निवासी बताते है कि इन आंगनवाड़ी केन्द्रों को देखकर ऐसा लगता है कि मानों शहर के किसी प्राइवेट नर्सरी स्कूल को गॉंव में स्थापित कर दिया गया हो।
स्मार्ट विलेज में इसी पेर्टन से बनायेंगे आंगनवाड़ी भवन -  आंगनवाड़ी केन्द्रों की जानकारी देते हुए सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर ने बताया कि प्रत्येक जनपद की 25 प्रतिषत ग्राम पंचायतों को स्मार्ट विलेज के रूप में विकसित किए जाना है। हमारा प्रयास होगा कि इन सभी स्मार्ट विलेज में हम इसी पेर्टन में स्मार्ट आंगनवाड़ी केन्द्रों का भी निर्माण करें । इसकी पहल पंधाना व खण्डवा में की जा चुकी है आगे भी स्मार्ट आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण जारी रहेगा। 
आज होगा लोकार्पण - ग्राम पंचायत पोखरकला व आम्बापाट के गॉव पिपल्या में ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत संचालित वीआरजीएफ योजना के माध्यम से बनाई गई आंगनवाड़ी केन्द्रों का उद्घाटन रविवार 14 दिसम्बर 2014 को होगा। जिसका की लोकर्पण जिला पंचायत अध्यक्ष राजपाल सिंह तोमर और पंधाना विधायक योगिता नवलसिंह बोरकर द्वारा किया जाएगा।
क्रमांक/55/2014/1890/वर्मा

No comments:

Post a Comment