AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 1 August 2018

स्तनपान जागरूकता हेतु ‘‘हाँ मैंने अपनी माँ का दूध पिया हैं‘‘ अभियान होगा प्रारंभ

स्तनपान जागरूकता हेतु ‘‘हाँ मैंने अपनी माँ का दूध पिया हैं‘‘ अभियान होगा प्रारंभ
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने कार्यक्रम में की घोषणा




खण्डवा 1 अगस्त, 2018 - प्रदेष की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने बुधवार को स्तनपान सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर खण्डवा के गौरीकुंज में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि जन्म के बाद बच्चे का पहला अधिकार स्तनपान करना है। उन्होंने कहा कि स्तनपान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देष्य से हर वर्ष 1 से 7 अगस्त तक स्तनपान सप्ताह आयोजित किया जाता है। लेकिन इस बार वर्षभर ही स्तनपान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री श्रीमती चिटनिस ने इस अवसर पर कहा कि स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए प्रदेष में आज से एक नया अभियान प्रारंभ किया जा रहा है, जिसका नाम है ‘‘हाँ मैंने माँ का दूध पिया है‘‘ । कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा , श्री अषोक मिश्रा सदस्य बाल कल्याण समिति, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने व जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री संजय भारद्वाज, षिल्पी राय, अनिता शाह, डाॅ. उबेजा सहित जनप्रतिनिधि व संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने नवजात षिषुओं की माताओं को स्वागतम लक्ष्मी किट वितरित की। साथ ही लाड़ली लक्ष्मी योजना व प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। इसके अलावा उन्होंने पिंक ड्राइविंग लायसेंस भी छात्राओं को इस दौरान प्रदान किए। 
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने अपने संबोधन में कहा कि हर माॅ को अपने बेटो को यह सिखाना चाहिए कि वह अपनी पत्नि के पोषण का विषेष ध्यान रखे और उन्हें पोष्टिक आहार खिलाये। उन्होंने संबल योजना के तहत भी अब सरकार गर्भवस्था में महिलाओं को पोषण आहार व अन्य जरूरतों की पूर्ति के लिए 16 हजार रूपये की मदद दे रही है। उन्होंने बताया कि एनीमिया से बचने के लिए आयरन युक्त भोजन तो जरूरी है ही लेकिन यह आयरन शरीर को तभी फायदा करता है जबकि आयरन के साथ विटामिन सी भोजन में शामिल हो। इसीलिए प्राचीन काल से भारतीय भोजन में चटनी, सलाद, निम्बू आदि का प्रयोग किया जाता रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेष में पहले मात्र 33 प्रतिषत प्रसव अस्पतालों में होते थे अब प्रदेष सरकार के प्रयासांे से 88 प्रतिषत प्रसव अस्पतालों में होने लगे है, जिससे मातृ मृत्यु दर में बहुत कमी आयी है। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने कहा कि गर्भवस्था से ही महिलाओं को स्तनपान के महत्व के बारे में समझा देना चाहिए तथा उन्हें सिखा देना चाहिए कि बच्चे के जन्म के 6 माह बाद तक बच्चों को केवल माँ का दूध ही पिलाना चाहिए। 
पिंक ड्राइविंग लायसेंस, लाड़ली लक्ष्मी प्रमाण पत्र व स्वागतम् लक्ष्मी किट वितरित
पिंक ड्राइविंग लायसेंस योजना के तहत कु. रंजिता कुषवाह, आरती खण्डेल, प्रगति पटेल, अर्चना कामले, सोनाली पाटीदार व गायत्री पटेल को लायसेंस प्रदान किए गए। लाड़ली लक्ष्मी योजना की छात्रवृत्ति के प्रमाण पत्र प्रगति कदम, सेफाली सेन, सानिया चंदानी, नेहा नागौरी व विभूति धानी को प्रदान किए गए। स्वागतम् लक्ष्मी की किट सीया, दिषा व अदिति की माॅं को प्रदान की गई। लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र कु. अमायरा, अल्सीफा, माही को प्रदान किए गए। 

No comments:

Post a Comment