AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 30 December 2016

जय किसान जय विज्ञान किसान सम्मेलन आयोजित

जय किसान जय विज्ञान किसान सम्मेलन आयोजित

खण्डवा 30 दिसम्बर, 2016 -  कृषि विज्ञान केन्द्र एवं कृषि महाविद्यालय, खण्डवा द्वारा जय किसान जय विज्ञान सप्ताह (23-29 दिसम्बर, 2016) अर्न्तगत किसान सम्म्ेलन का आयोजन सांसद आदर्ष ग्राम आरूद विकास खण्ड पंधाना में किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर के मुख्य आथित्य में सम्पन्न किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ.पी. पी. षास्त्री ने की। इस कार्यक्रम में विषेष अतिथि आरूद सरपंच श्री पन्नालाल, उप सरपंच श्री मंगलेष, उप संचालक कृषि श्री ओ.पी.चौरे एवं उप संचालक उद्यानिकी श्री एस.एम.पटेल थे। इस अवसर पर बोलते हुए श्रीमती बोरकर ने कहा कि खेती को उन्नत बनाना है और किसान की जय बुलवाना है तो खेती को विज्ञान के साथ जोड़ कर एवं वैज्ञानिक तरीकों को अपनाकर किसानी करनी होगी। श्रीमती बोरकर ने बताया कि पंधाना अनुभाग कृषि पर आधारित है एवं सिंचाई का और विस्तार कर इसे उन्नत बनाया जाएगा।
कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ. पी. पी. षास्त्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और चौधरी चरण सिंह के देष की कृषि में योगदान को याद किया व इन महापुरूषों को याद करते हुए विज्ञान के साथ जुड़कर कृषि से आय को बढाना है। इसके लिए बाजार को देखते हुए फसल का चयन, बीमारियों से प्रतिरोधक एवं ज्यादा उपज वाले बीजों का चुनाव, टपक सिंचाई, जैविक खाद का ख्ेात पर उत्पादन एवं उपयोग, उद्यानिकी एवं पषुपालन का समावेष आदि के समन्वय से ही खेती करना होगी। उप संचालक कृषि श्री ओ.पी.चौरे ने कहा कि अगले पॉंच वर्षो में कृषि से आय को दोगुनी करना है जिसके लिए कृषि के साथ पषुपालन, डेयरी, मुर्गीपालन, मधुमक्खी पालन आदि को जोड़ना ही पड़ेगा, क्योंकि ये व्यवसाय एक दूसरे से जुड़े हुए है। उप संचालक उद्यानिकी श्री एस. एम. पटेल ने ड्रिप सिंचाई के फायदे बतलाये व योजना के लाभ लेने हेतु कृषकों का आव्हान किया।  
वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. डी.के. वाणी ने सभी अतिथियों व कृषकों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा बतायी।  इससे पूर्व तकनीकी सत्र में डॉ. वाय.के. षुक्ला ने मृदा में पोषक तत्वों के संतुलित उपयोग, डॉ. आषीष बोबड़े ने चने व गेंहू में रोग व कीट नियंत्रण, डॉ. रावत ने उन्नत बीज, डॉ. रूपेष जैन ने चारा उत्पादन, डॉ. एम.के. तिवारी ने समन्वित कृषि, डॉ. एम.के. गुप्ता ने कम लागत तकनीक, डॉ. डी.डी. पटेल ने बीज उत्पादन  पर व्याख्यान दिये व कृषकों की षंकाओं का समाधान किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. एम.के.गुप्ता ने किया व कृषि अधिकारी श्री गोयल ने सहयोग किया व श्री डॉ. सुभाष रावत ने आभार माना।

No comments:

Post a Comment