AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 15 December 2016

पर्यटन के माध्यम से लोगों के जीवन मंे आनंद लाने का प्रयास जारी है - मुख्यमंत्री श्री चौहान

पर्यटन के माध्यम से लोगों के जीवन मंे आनंद लाने का प्रयास जारी है - मुख्यमंत्री श्री चौहान
हनुवंतिया में द्वितीय जल-महोत्सव का हुआ शुभारंभ



खण्डवा 15 दिसम्बर, 2016 - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मानव जीवन में उल्लास, उमंग और उत्साह का खास स्थान है। प्रदेष सरकार का प्रयास हैं कि प्रदेश की जनता के जीवन में सुख और आनंद बढ़े। इसके लिये शासन ने अलग से आनंद विभाग का गठन भी किया है। उन्होंने लोगों का आहृवान किया कि खुद भी आनंद उठाएँ और दूसरों के जीवन में खुशियाँ लाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरूवार को जिले के हनुवंतिया में आयोजित द्वितीय जल महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस दौरान प्रदेष के ऊर्जा मंत्री एवं खण्डवा जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन, स्कूल षिक्षा मंत्री कुंवर श्री विजय शाह, पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा, पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक, पर्यटन विकास निगम के संचालक श्री राजेष डोंगरे , खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर,  पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, पर्यटन निगम के प्रबंध संचालक श्री हरिरंजन राव, संभागायुक्त श्री संजय दुबे, कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हरीष कोटवाले भी मौजूद थे। इससे पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान सहित अतिथियों ने दीप जलाकर द्वितीय जल-महोत्सव का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में निमाड़ी लोक कलाकारों के दल ने गणगौर नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी। अतिथियों का स्वागत अध्यक्ष श्री तपन भौमिक तथा सचिव पर्यटन एवं राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री हरि रंजन राव ने किया। श्री राव ने हनुवंतिया के मास्टर प्लान के महत्वपूर्ण बिन्दुओं से अवगत करवाया।
 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि हनुवंतिया क्षेत्र में जल पर्यटन के विकास के लिये एक व्यापक मास्टर प्लान और भी बनाया जाएगा जिसमें ओंकारेश्वर सहित धाराजी, सैलानी आदि को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसे ‘मध्यद्वीप’ नाम दिया जाएगा। श्री चौहान ने कहा कि चार नोडल प्वाइंट को मिलाकर मास्टर प्लान बनेगा। हनुवंतिया में प्रस्तावित एक्वासिटी और जलाशय को जोड़कर विकास कार्य होगा और हनुवंतिया एडवेंचर टूरिज्म का अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र बनेगा। श्री चौहान ने हनुवंतिया का जिक्र करते हुए कहा कि यह उनका स्वयं का क्रिएशन और ब्रेन चाइल्ड है। इससे उनका मोह जुड़ा है। शासन के पूरे प्रयास होंगे कि हनुवंतिया अंतर्राष्ट्रीय नक्शे पर आए। उन्होंने हाउसबोट का जिक्र करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में हाउस बोट चलने की परिकल्पना आज साकार रूप ले रही है। अब सैलानी यहाँ रात में भी पानी में सैर कर सकेंगे और रुक सकेंगे। यहाँ का शांत वातावरण हरेक व्यक्ति को सुरूखद अनुभूति देता है। श्री चौहान ने कहा कि दैनंदिन की व्यस्त दिनचर्या से समय निकालकर व्यक्ति को सुकून के कुछ पल यहाँ जरूर बिताना चाहिए। इसके लिये हनुवंतिया जैसे स्थान सबसे उपयुक्त है। हनुवंतिया का उल्लेख करते हुए श्री चौहान ने कहा कि यहाँ महिंद्रा हॉलिडे होम जैसी कंपनी हमारे साथ सहभागी के रूप में भूमिका निभाने जा रही है। हनुवंतिया के मास्टर प्लान से पूरा इलाका और यहाँ तक कि वन क्षेत्र भी पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा और लोगों को रोजगार मिलेगा। 
 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुये कहा कि पिछले एक साल में हनुवंतिया के विकास से आस-पास की जमीनों के भाव में इजाफा हुआ है। हमारा प्रयास हैं कि आमदनी बढ़े और रोजगार के नए-नए साधन उत्पन्न हों। इस दृष्टि से पर्यटन सर्वाधिक रोजगार वाला क्षेत्र है। श्री चौहान ने कहा कि उन्होंने अपने सिंगापुर प्रवास के दौरान सेंटोसा में इसी तरह जल-पर्यटन का केन्द्र देखा था। तभी से उन्होंने एक सपना देखा था जो हनुवंतिया के जरिये पूरा हो रहा है। सेंटोसा से ज्यादा सौन्दर्य हनुवंतिया में बिखरा पड़ा है। लगभग 950 वर्ग किलोमीटर में इसका फैलाव है। उन्होंने कहा कि उनके सपने को साकार करने में मध्यप्रदेश पर्यटन की टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री चौहान ने आहृवान किया कि हम सब मिलकर मध्यप्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में बुलंदियों तक पहुँचाएँ। उन्होंने हनुवंतिया में जल पर्यटन विकास के लिए पर्यटन निगम के प्रबंध संचालक श्री हरिरंजन राव के प्रयासों की सराहना की। 
पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि हनुवंतिया के साथ अब गाँधी सागर, बाँण सागर, तवा आदि स्थानों पर भी जल-पर्यटन का विकास होगा। मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप प्रदेश में पर्यटन केबिनेट पृथक से बनाई गई तथा नई पर्यटन नीति निवेशकों के अनुकूल तैयार कर घोषित की गई है। प्रदेश में 300 मार्ग सुविधा केन्द्र बनाए जाएँगे जिनमें से 57 का निर्माण हो चुका है। पिछले साल प्रदेश में लगभग 8 करोड़ से अधिक पर्यटक पहुँचे। इसे देखते हुए पर्यटक सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। श्री पटवा ने कहा कि प्रदेश को विकास में नंबर एक बनाने के लिये सभी मिल-जुलकर मुख्यमंत्री श्री चौहान के मार्गदर्शन में काम करेंगे। पर्यटन निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक ने कहा कि आज का दिन इतिहास में दर्ज होगा जब प्रदेश को हाउसबोट की सौगात मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि इस साल जल-महोत्सव में हमारे देश के साथ लगभग 40 से अधिक देश के पर्यटकों के आने की संभावना है। श्री भौमिक ने कहा कि मध्यप्रदेश में यदि कहीं समुद्र जैसा नजारा है, तो वह हनुवंतिया में है। एक साल में ही हनुवंतिया ने देश-विदेश में अपनी जगह बना ली है। इस अवसर पर पर्यटन निगम के संचालक मंडल के सदस्य श्री राजेश डोंगरे, विधायक सुश्री योगिता बोरकर तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह मौजूद थे। सीएम ने 17 युवाओं को अटोई के सहयोग से साहसिक रोमांचकारी प्रशिक्षण के प्रमाण-पत्र दिये। श्री चौहान ने हनुवंतिया में जल महोत्सव पर केन्द्रित श्री कमर सिंह चौहान की कविता संग्रह एवं सीडी का विमोचन किया।
नाव दौड़ के विजेताओं को दिये पुरूस्कार
हनुवंतिया में आयोजित द्वितीय जल महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर नाव दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई, इस प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने नाव चालकों को हरी झण्डी दिखा कर किया। उन्होंने नाव दौड़ के विजेताओं को इस अवसर पर पुरूस्कृत भी किया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर श्री कपिल तुलसीराम, द्वितीय स्थान पर सुन्दर लाल भूरे लाल एवं तृतीय स्थान पर जय पाल गोरे लाल रहे। श्री चौहान ने तीनों विजेताओं को शील्ड एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये।
17 युवाओं को प्रमाण पत्र किये वितरित
 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल महोत्सव शुभारंभ कार्यक्रम में अटोई के सहयोग से आयोजित साहसिक रोमांचकारी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 17 प्रषिक्षार्थियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किये। जिन युवाओं को ये प्रमाण पत्र दिए गए है उनमें चन्द्रकांत, बसंतीलाल, दयाराम, शुभम, दिनेष, जितेन्द्र, अंकित , लखन, राहुल, अजय विष्वकर्मा, षिवषंकर, मनोज, निलेष व मनोहर केवट शामिल है। 

No comments:

Post a Comment