AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 22 December 2016

छैगाँवमाखन उदवहन सिंचाई योजना मुख्यमंत्री श्री चौहान आज करेंगे भूमि-पूजन

छैगाँवमाखन उदवहन सिंचाई योजना
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज करेंगे भूमि-पूजन
रूपये 536.99 करोड़ की योजना से खण्डवा जिले के 35 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में होगी सिंचाई

खण्डवा 22 दिसम्बर, 2016 - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार 23 दिसम्बर को छैगाँवमाखन उदवहन सिंचाई योजना का भूमि-पूजन करेंगे। समारोह खंडवा जिले के छैगाँवमाखन कृषि मंडी के समीप मध्यान्ह 2 बजे से होगा। यह योजना इंदिरा सागर सिंचाई परियोजना से भौगोलिक स्थिति के कारण वंचित किसान के लिए सिंचाई का लाभ लेने के उददेश्य से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा घाटी विकास विभाग के माध्यम से बनवाई है। 
समारोह में सांसद श्री नन्दकुमार सिंह चौहान, नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री लालसिंह आर्य, ऊर्जा मंत्री श्री पारसचन्द्र जैन और स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह विशिष्ट अतिथि होंगे। समारोह में विधायक श्रीमती योगिता नवल सिंह बोरकर, श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, श्री देवेन्द्र वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई, खण्डवा महापौर श्री सुभाष कोठारी और जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री हुकुमचन्द यादव विशेष अतिथि होंगे।
योजना से खण्डवा जिले के 58 गाँवों के 35 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी। इससे खण्डवा तहसील के 51 और पंधाना तहसील के 7 गाँव लाभांवित होंगे। योजना की निर्माण लागत 536 करोड़ 99 लाख रुपये आकलित की गई है। योजना तीन साल में पूरी होगी। छैगाँवमाखन उदवहन सिंचाई प्रणाली की विशेषता यह है कि इसमें पाईप वितरण प्रणाली से प्रत्येक ढाई हेक्टेयर तक के चक पर एक आउटलेट दिया जायेगा। इस पर कम से कम 20 मीटर ऊँचाई का प्रेशर मिलेगा। इस स्थिति में किसान बहुत आसानी से फव्वारा पद्धति अथवा ड्रिप पद्धति से सिंचाई ले सकेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने श्पर ड्राप मोर क्रापश् अर्थात पानी की बूँद-बूँद का उपयोग कर न्यूनतम जल से अधिकतम सिंचाई लेने का आव्हान किया है। यह योजना प्रधानमंत्री के इस आव्हान का साकार रूप होगी।

No comments:

Post a Comment