AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 28 November 2019

कायाकल्प अभियान के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

कायाकल्प अभियान के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

खण्डवा 28 नवम्बर, 2019 - कायाकल्प अभियान के तहत् गुरूवार को खण्डवा में आयोजित कार्यषाला को जिला पंचायत मुख्य कायपालन अधिकारी रोषन सिंह द्वारा संबोधित करते हुए कहा कि जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए और आमजनों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध कराने के उद्धेष्य से स्वास्थ्य संस्थाओं के चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टाॅफ दृढ़ निष्चय करके स्वास्थ्य संस्थाओं को बेहतर बनाया जा सकता है, इसके लिए सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर नियमित रूप से माॅनिटरिंग कर स्वास्थ्य संस्था में सुधार कर कायाकल्प आवार्ड प्राप्त कर सकते है।
  जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोषनसिंह ने आगामी माह में होने वाले मिशन इन्द्रधनुष  में अपने कार्य क्षेत्र के ऐसे एरिया जहां जन्म से 2 वर्ष तक के बच्चे नियमित टीकाकरण से किसी कारणवश छूट गये है उन्हें और गर्भवती महिला जो टीकाकरण से छूटी हुई ऐसे हितग्राहियों की नामजद लिस्ट बनाकर टीकाकरण किया जावे। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर पटवारी, सचिव, रोजगार सहायक और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का भी सहयोग लिया जावें और कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूटे न यह सुनिष्चिित करें। उन्होंने कहा कि साथ ही संबंधित ग्राम की स्वास्थ्य कार्यकर्ता व आषा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की भी जबाबदारी होगी। 
इस कार्यषाला के मास्टर टेªनर राकेष कुमार सिंह इंडियन इंस्टीटयूषनल आॅफ मैनेजमेंट एण्ड रिसर्च यूनिवर्सिटी द्वारा स्वास्थ्य संस्थाओं को कैसे साफ-सफाई व मरीजों के प्रति मधूर व्यवहार, जल, स्वच्छता और हाईजीन के बारे में जानकारी दी। भगवान राठौर युनिसेफ द्वारा स्वास्थ्य संस्थाओं के रख-रखाव, उपकरणों की उपयोगिता आदि विषय पर विस्तृत रूप से जानकारी दी गई । कायाकल्प अभियान नोडल अधिकारी डाॅ. शक्तिसिंह राठौर द्वारा वेस्ट मैनेजमेंट और हाॅस्पिटल परिसर की साफ-सफसई संबंधी जानकारी दी गई। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर सुश्री आरती सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी.एस. चौहान, सिविल सर्जन डाॅ. ओ.पी. जुगतावत, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके सेठिया, डी.पी.एम. डाॅ. षिवराज सिंह चैहान, जिले की सभी संस्थाओं के मेडिकल आॅफिसर, स्टाॅफ नर्स और जिला अस्पताल के चिकित्सक व स्टाॅफ उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment