AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 27 November 2019

किसान भाई परेशान न हों, जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है यूरिया उर्वरक

किसान भाई परेशान न हों, जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है यूरिया उर्वरक 

खण्डवा 27 नवम्बर, 2019 - रबी के मौसम में किसानों की जरूरत के मुताबिक यूरिया उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए जिले में पर्याप्त भण्डारण उपलब्ध है। उप संचालक कृषि श्री आर.एस. गुप्ता ने बताया कि विपणन संघ के पास 861 मे.टन, सेवा सहकारी समितियों के पास 3075 मे.टन , निजी विक्रेताओं के पास 500 मे.टन सहित जिले में कुल 4436 मे.टन यूरिया उर्वरक किसानों को वितरण के लिए उपलब्ध है। श्री गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को ही एनएफएल व चम्बल फर्टीलाइजर कम्पनी का 2200 मे.टन यूरिया की रेक खण्डवा आ चुकी है। इसके अलावा कृभको कम्पनी का 1600 मे.टन यूरिया की रेक आगामी दिनों में खण्डवा आने वाली है, जिनमें से 900 मे.टन यूरिया खण्डवा जिले को प्राप्त होगा। 
उप संचालक कृषि श्री गुप्ता ने बताया कि निजी विक्रेताओं एवं प्राथमिक सेवा सहकारी समिति के माध्यम से किसानों को रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति करने के लिए समितियों के डिफाल्टर किसानों द्वारा राष्ट्रीयकृत व व्यवसायिक बैंकों से केसीसी ऋण लेने वाले किसानों के उर्वरक उनके धारित रकबे के मान से प्रति हेक्टेयर निर्धारित मात्रा में नगद भुगतान कर उर्वरक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जा चुके है। उपसंचालक कृषि श्री गुप्ता ने बताया कि बोनी के समय प्रति हेक्टेयर खेत के लिए गेहूं के लिए 2 बेग यूरिया, 7 बेग सुपर फास्फेट व 2 बेग पोटाश उर्वरक दी जायेगी। बोनी के 20 दिन बाद किसान को 2 बेग यूरिया पुनः दी जायेगी। इसी तरह चने की फसल के लिए बोनी के समय प्रति हेक्टेयर खेत के लिए 2 बेग डीएपी, 2 बेग सुपर फास्फेट व 2 बेग पोटाश उर्वरक दी जायेगी। मक्का की फसल के लिए बोनी के समय प्रति हेक्टेयर खेत के लिए 2 बेग यूरिया, 7 बेग सुपर फास्फेट व 2 बेग पोटाश उर्वरक दी जायेगी। बोनी के 20 दिन बाद किसान को 2 बेग यूरिया पुनः दी जायेगी। 
         उपसंचालक कृषि श्री गुप्ता ने बताया कि डिफाल्टर किसानों के लिए सेवा सहकारी समितियों व डबल लॉक केन्द्रों से नगद उर्वरक विक्रय भी किया जा रहा है। इसके लिए किसानों को ऋण पुस्तिका व आधार कार्ड लेकर आना अनिवार्य होगा। कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को सहकारी समितियों व निजी उर्वरक दुकानों का समय समय पर आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए है। उपसंचालक कृषि श्री गुप्ता ने किसानों से अनुरोध किया है कि वे उर्वरक खरीदते समय दुकानदार से केश मेमो अवश्य लें। किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर किसान उसकी सूचना उपसंचालक कृषि के मोबाइल नम्बर 9425046812 पर दे सकते है। इसके अलावा खण्डवा व छैगांवमाखन विकासखण्ड के लिए श्री एस.के. पाटीदार उर्वरक निरीक्षण को मोबाइल नम्बर 9926630759 पर, पुनासा विकासखण्ड के लिए बी.एल. टेलर को मोबाइल नम्बर 9893449151 पर तथा पंधाना, हरसूद व खालवा के किसान उर्वरक निरीक्षण श्री ए.सी. दीक्षित को शिकायत कर सूचना दे सकते है।  

No comments:

Post a Comment