AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 7 October 2016

चिचगोहन की खेत चौपाल में कलेक्टर ने किसान मित्र को हटाने के दिये निर्देष

चिचगोहन की खेत चौपाल में कलेक्टर ने किसान मित्र को हटाने के दिये निर्देष

खण्डवा 7 अक्टूबर 2016 - छैगांवमाखन विकासखण्ड के ग्राम चिचगोहन में किसानों को खेती की नई नई तकनीकों के बारे में जानकारी देकर उनके उत्पादन एवं आय बढ़ाने के उद्देष्य से खेत चौपाल का आयोजन शुक्रवार को किया गया। खेत चौपाल में किसान मित्र द्वारा सही सही जानकारी न दिये जाने पर कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने गांव के किसान मित्र को हटाने के निर्देष दिए। उन्होंने वर्तमान किसान मित्र को हटाकर गांव के ही उन्नत किसान श्री अनिल पटेल को नियुक्त करने के लिए कहा। 
कलेक्टर श्रीमती नायक ने किसानों को समझाया कि वे अपने खेतो में फसल बोने से पूर्व बीजोपचार जरूर करे ताकि उनकी फसल अच्छी हो। उन्होंने कहा कि खेत की जमीन की प्रकृति के अनुसार ही फसल लगायें। उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी बैंक श्री ए.के.जैन को गांव के सभी किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्रीमती नायक ने उद्यानिकी विभाग के उप संचालक श्री एस.एम. पटेल को गांव के उन्नत किसान को स्प्रींकलर एवं ड्रिप एरिगेषन सिंचाई पद्धति की जानकारी देकर इनका लाभ लेने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने आत्मा के परियोजना संचालक श्री सोलंकी को निर्देष दिए कि गांव के उन्नत किसान अनिल पटेल के खेत को खेत तीर्थ के रूप में घोषित करे तथा गांव के अन्य किसानों को उस खेत में ले जाकर खेती की उन्नत तकनीकों के लाभ के बारे में बतायें। उन्होंने सभी ग्रामीणों से अपने अपने घरो में स्वच्छ शौचालय बनवाने की अपील की तथा पंचायत सचिव को निर्देष दिए कि शौचालय के अभाव में जो ग्रामीण खुले में शौच करते है उन पर अर्थदण्ड लगायें तथा गरीब ग्रामीणों को शौचालय बनवाने के लिए स्वच्छ भारत मिषन के तहत मदद दें। कलेक्टर श्रीमती नायक ने गांव की महिला सरपंच से कहा कि वे गांव की महिलाओं के साथ मिलकर घर घर जाकर महिलाओं की सुविधाओं के लिए घर में शौचालय बनवाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करें।
इस दौरान उपसंचालक कृषि श्री ओ.पी. चौरे ने किसानों को उनकी आय बढ़ाने के लिए आवष्यक मार्गदर्षन दिया तथा किसानों के प्रष्नों के जवाब भी उन्होंने दिये। खेत चौपाल में उप संचालक उद्यानिकी श्री एस.एम. पटेल ने ग्रीन हाउस , पॉली हाउस , खाद्य प्रसस्ंकरण , संरक्षित खेती तथा आलू, टमाटर, मिर्च व प्याज उत्पादन की नई तकनीकों के बारे में जानकारी दी। कृषि विज्ञान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिक ने किसानों को बीजोपचार , मृदा परीक्षण, कीटव्याधि, फसल रोग नियंत्रण के बारे में समझाया। उपायुक्त सहकारिता श्री मदन गजभिये ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में बताया तथा किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ के बारे में समझाया।  

No comments:

Post a Comment