AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 18 October 2016

पंचायत कार्यालय समय पर खोलें अन्यथा सचिव विरूद्ध होगी कार्यवाही -कलेक्टर श्रीमती नायक

पंचायत कार्यालय समय पर खोलें अन्यथा सचिव विरूद्ध होगी कार्यवाही -कलेक्टर श्रीमती नायक 

खण्डवा 18 अक्टूबर 2016 -ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सभी शासकीय कार्यालय एवं ग्राम पंचायतों के कार्यालय सभी कार्य दिवसों में कार्यालयीन समय में अनिवार्य रूप से खोले जायें। ग्रामीण कार्यालयों का औचक निरीक्षण करने के लिये अधिकारियों के दल बनायें जायेंगे तथा कार्यालय बंद पाये जाने पर संबंधित कार्यालय प्रमुखों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। यह निर्देष कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिये। इस दौरान उन्होंने सभी एसडीएम से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से चर्चा की एवं उन्हें अपने-अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायत कार्यालय नियमित रूप से कार्यालयीन समय में कार्यदिवसों में खुलवाने की व्यवस्था करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान पंचायत भवन यदि कार्यालयीन समय में बंद पाया जाता है तो वहां के पंचायत सचिव के साथ-साथ रोजगार सहायक व पटवारी के विरूद्ध भी दण्डात्मक कार्यवाही की जायेंगी। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्र में एक-एक तालाब निर्माण के लिये साईट सिलेक्षन करने के निर्देष भी दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना व जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शुचिस्मिता सक्सेना सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने अधीक्षक भू-अभिलेख को सभी शासकीय परिसंपत्तियों को राजस्व अभिलेखों में दर्ज करने के लिये विषेष अभियान प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों से कहा कि साक्षरता अभियान का लाभ अधिक से अधिक अषिक्षित लोगों को दिलवाने में मदद् करें। इस अभियान के तहत यह प्रयास किया जाये कि ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में साक्षर बनाने की शुरूवात पहले अपने घर से की जायें। घर का पढ़ा-लिखा सदस्य पहले अपने परिवार के निरक्षर सदस्यों को साक्षर बनायें। यदि घर में सभी पढे़ लिखे है तो आस पड़ोस में रहने वाले निरक्षरों को पढ़ाने का दायित्व हर व्यक्ति निभायें। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री राजेष गुप्ता को निर्देष दिये कि जिले की सभी आंगनवाड़ियों में मंगल दिवस को आने वाली निरक्षर महिलाओं को आंगनवाड़ी में ही साक्षर बनाने के लिये प्रत्येक मंगलवार को पढ़ाने की व्यवस्था की जायें। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्व सहायता समूह के सदस्य, किसान मित्रों, आशा कार्यकर्ताओं व ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थ सभी शासकीय कर्मचारियों के घरों में शौचालय निर्माण अनिवार्य रूप से कराने के लिये विशेष प्रयास किये जायें। 
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने आगामी 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली नेषनल मेगा लोक अदालत के लिये सभी अधिकारियों को अपने-अपने विभाग के अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देष दिये। उन्होंने आगामी 15 दिसम्बर से 15 जनवरी के बीच हनुवंतियां में आयोजित होने वाले जल महोत्सव के लिये भी अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देष दिये। उन्होनें कहा कि नमामि देवी नर्मदे अभियान से पूर्व नर्मदातट के ग्रामों में प्रत्येक घर में शौचालय व सड़क किनारे पौधरोपण के कार्य को प्राथमिकता से किये जायें। 

No comments:

Post a Comment