AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 10 October 2016

नागरिकों ने श्रमदान कर आंेकारेष्वर के घाटों की सफाई की

नागरिकों ने श्रमदान कर आंेकारेष्वर के घाटों की सफाई की
स्वच्छता अभियान के तहत आयोजित होगी जागरूकता रैली व प्रतियोगिताएं


खण्डवा 10 अक्टूबर 2016 - नगर पंचायत ओंकारेष्वर द्वारा नर्मदा तट पर घाटों की साफ सफाई कराने के लिए जनसहयोग से विषेष अभियान प्रारंभ किया गया है। मुख्य नगर पालिका अधिकारी ओंकारेष्वर श्री देवेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि यह कार्य जनसहयोग व जनभागीदारी से कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब प्रत्येक शनिवार को स्थानीय पार्षदो, मीडिया प्रतिनिधियों व आम नागरिकों द्वारा श्रमदान कर नर्मदा के घाटों से गंदगी हटाई जायेगी तथा घाटों को और अधिक स्वच्छ बनाया जायेगा। श्री चौहान ने बताया कि गत दिवस स्थानीय पार्षदों, मीडिया प्रतिनिधियों व नागरिकों ने चक्रतीर्थ घाट पर इस कार्य की शुरूआत भी कर दी है, जिसमें नर्मदा के घाटों को श्रद्धालुओं द्वारा छोड़े गए पुराने कपड़ो, जूते, चप्पलों, लोहे की टूटी हुई रेलिंग,  लोहे के पुराने टूटे पड़े चंेजिंग रूम, पुराने पाईप को घाटों से हटाने के लिए श्रमदान किया। श्रमदान के बाद घाट स्वच्छ दिखने लगे है। इस कार्य में चक्रतीर्थ घाट युवा मण्डल व पंडा संघ का विषेष सहयोग रहा। 
मुख्य नगर पालिका अधिकारी ओंकारेष्वर श्री देवेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि इस विषेष सफाई अभियान के क्रियान्वयन की कार्य योजना बनाने के लिए गत दिनों नगर पंचायत कार्यालय में गणमान्य नागरिकों एवं पार्षदों की बैठक भी आयोजित की गई तथा सभी के सुझाव आमंत्रित किये गये एवं उपयोगी सुझावों को कार्य योजना में शामिल भी किया गया। इस बैठक में नगर पंचायत अध्यक्ष मायाबाई चौहान, उपाध्यक्ष श्री संजय सिंह चौहान, ओंकारेष्वर मंदिर के प्रबंधक ट्रस्टी श्री राव देवेन्द्र सिंह भी उपस्थित थे। बैठक मंे उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिषन के तहत ओंकारेष्वर नगर में लगभग 585 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। प्रत्येक शौचालय की लागत लगभग 12 हजार रूपये निर्धारित है।
मुख्य नगर पालिका अधिकारी ओंकारेष्वर श्री चौहान ने बताया कि धार्मिक नगरी ओंकारेष्वर की स्वच्छता के लिए जो कार्य योजना तैयार की गई है उसमें अक्टूबर व नवम्बर माह में स्वच्छता विषय पर स्पोर्ट पेटिंग प्रतियोगिता स्कूलों में आयोजित की जायेगी। इसके साथ ही आदर्ष रोड पर विद्यार्थियों की दीवार पेटिंग कराई जायेगी। दिसम्बर माह में नुक्कड़ नाटक एवं कठपुतली के कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जायेगा। साथ ही नवम्बर व दिसम्बर माह में स्लोगन प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को शहर में स्वच्छता दूत के रूप में तैयार किया जायेगा। विद्यार्थियों की रैली के माध्यम से नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जायेगा। मुख्य नगर पालिका अधिकारी ओंकारेष्वर श्री चौहान ने बताया कि दिसम्बर माह में स्वच्छता पर आधारित प्रदर्षनी नगर के विभिन्न वार्डो में आयोजित की जायेगी। 

No comments:

Post a Comment