AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 13 October 2016

अनुसूचित जाति सलाहकार एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

अनुसूचित जाति सलाहकार एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न 

खण्डवा 13 अक्टूबर 2016 -  अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के लिए संचालित सभी शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लायें एवं अनुसूचित जाति बस्ती विकास कार्यक्रम के तहत स्वीकृत कार्यो को गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण करायें। यह निर्देष खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय अनुसूचित जाति सलाहकार एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये उपस्थित अधिकारियों को दिये। बैठक जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई, कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक , सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री गणेष भावर सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक में इस वित्तीय वर्ष एवं गत वित्तीय वर्ष में विभिन्न विभागों द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों की भलाई के लिए स्वीकृत कार्यो की विस्तार से समीक्षा की गई। 
विधायक श्री वर्मा ने नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी से कहा कि राम नगर एवं किषोर नगर में कुछ माह पूर्व ही सीसी रोड निर्माण कराई गई थी , लेकिन नर्मदा जल की पाईप लाईन के लिए हाल ही में जेसीबी से रोड खुदवा दी गई जो उचित नही है। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को श्रम विभाग की योजनाओं का प्रचार प्रसार कराने तथा पात्र हितग्राहियों को श्रम विभाग की योजनाओं से लाभान्वित कराने के निर्देष भी दिए। विधायक श्री वर्मा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देष दिए कि ग्रामीण क्षेत्र में बेडियाव , नहाल्दा एवं सुरगांव बंजारी सहित स्वीकृत अन्य पेयजल योजनाओं को भी शीघ्रता से पूर्ण कराये ताकि आगामी गर्मी के मौसम में गांव में पेयजल समस्या न रहे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को खेती की उन्नत तकनीकों की जानकारी देने के लिए प्रषिक्षण षिविर आयोजित किये जाये। विधायक श्री वर्मा उप संचालक कृषि श्री चौरे से इन प्रषिक्षण षिविरांे का आयोजन व्यापक प्रचार प्रसार के बाद करने को कहा ताकि अधिक से अधिक किसान इनका लाभ लें सके। विधायक श्री वर्मा ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवास्या को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती बच्चों की माताओं को किये जाने वाले भुगतान तथा जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसूताओं को किये जाने वाले भुगतान समय पर कराने के निर्देष दिए। उन्होंने जिला षिक्षा अधिकारी को स्कूलों में साइकिल वितरण का कार्य शीघ्रता से पूर्ण कराने की हिदायत भी दी।
कलेक्टर श्रीमती नायक ने नगर निगम आयुक्त को निर्देष दिए कि शहरीय क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिषन के तहत गरीबों के घरों में ठेकेदारों के माध्यम से गरीबों के घरों में शौचालय निर्माण न कराये, बल्कि शौचालय निर्माण के लिए संबंधित हितग्राही के खाते में राषि जमा करायें तथा हितग्राही को ही अपने घर में शौचालय निर्मित कराने के लिए प्रेरित करे जैसा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कराया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में जिले की महिला जनप्रतिनिधियों से अपील की कि वे ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिए तैयार करें। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के लिए महिला हितग्राही यदि तैयार होती है तो उसके खाते में राषि जमा करा दी जायेगी। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक मंे कहा कि जो महिला जनप्रतिनिधि साक्षर नही है वे साक्षर होने की पहल करें ताकि साक्षरता अभियान के तहत उन्हें पढ़ाने की व्यवस्था की जा सके और आगामी मार्च माह में आयोजित परीक्षा मंे वे शामिल हो सके। बैठक में उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री बी.सी. जैन ने बताया कि प्रदेष सरकार ने गर्भावस्था पंेषन, विधवा पेंषन, निःषक्त पेंषन, व सामाजिक सुरक्षा पेंषन में राषि बढ़ाकर 300 रूपये प्रति माह कर दी है। इसके अलावा मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंषन योजना तथा मानसिक निःषक्त एवं बहुविकलांग पेंषन योजना के तहत हितग्राही को 500 रूपये प्रतिमाह पेंषन खाते में जमा कराई जाती है। उन्होंने बताया कि शासन के नए आदेषों के तहत अब केवल 40 प्रतिषत विकलांगता होने पर भी विकलांग पेंषन मिलने का प्रावधान कर दिया गया है। 

No comments:

Post a Comment