AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 28 July 2016

संस्थागत प्रसव बढ़ाकर मातृ एवं षिषु मृत्यु दर को कम करें

संस्थागत प्रसव बढ़ाकर मातृ एवं षिषु मृत्यु दर को कम करें
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने दिए निर्देष

खण्डवा 27 जुलाई, 2016 - राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के तहत स्वास्थ्य विभाग में पर्याप्त संसाधन, बजट व चिकित्सक उपलब्ध है। उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग करें तथा दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र तक स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करें। ग्रामीण क्षेत्र में जहां स्वास्थ्य केन्द्र नही है वहां की गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए जननी एक्सप्रेस के माध्यम से निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र तक लायें ताकि अस्पताल में प्रसूताओं के सुरक्षित तरीके से प्रसव हो सके। संस्थागत प्रसव की संख्या बढ़ायें एवं जिले में मातृ एवं षिषु मृत्यु दर को कम करने के लिए सभी आवष्यक उपाय करें। यह निर्देष कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने जिला स्वास्थ्य समिति की कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में उपस्थित विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों को दिए। उन्होंने एक-एक विकासखण्ड मंे उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं तथा वहां विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे.एस. अवास्या एवं सिविल सर्जन डॉ. ओ.पी. जुगतावत सहित सभी स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला स्तरीय नोडल अधिकारी मौजूद थे।
दूरस्थ व बड़े गांवों में स्वास्थ्य परीक्षण षिविर आयोजित करें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में निर्देष दिए कि जिन गांवों में सरकारी अस्पताल नही है वहां चिकित्सकों को भेजकर निःषुल्क स्वास्थ्य परीक्षण षिविर आयोजित किये जाये ताकि गांव के बीमार लोगों को गांव में ही निःषुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने इन षिविरों मंे मरीजों को आवष्यकता अनुसार निःषुल्क दवाईयां उपलब्ध कराने के निर्देष भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अवास्या को दिए। 
मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी बनायें
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देष दिए कि बरसात के इस मौसम में मलेरिया के रोगियों की अधिक संख्या को देखते हुये विषेष प्रयास किये जाने की आवष्यकता है। उन्होंने मलेरिया के मरीजो का रक्त परीक्षण कराने तथा मलेरियारोधी दवाओं का मरीजो को वितरण कराने निर्देष दिए। 
हरसूद बीएमओ को नोटिस एवं मूंदी बीएमओ को मिलेगा सम्मान
कलेक्टर श्रीमती नायक ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा में पाया कि मूंदी स्वास्थ्य विकासखण्ड में सभी योजनाओं का क्रियान्वयन सर्वश्रेष्ठ है तथा हरसूद विकासखण्ड मंे स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रगति संतोषजनक नही है। उन्होंने हरसूद के बीएमओ को अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाने की हिदायत दी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि वे कारण बताओं नोटिस जारी करें। उन्होंने मूंदी के विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी को आगामी 15 अगस्त पर सम्मानित कराने के लिए भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवास्या को निर्देष दिए। 
जननी सुरक्षा योजना में कम उपलब्धि पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी
कलेक्टर श्रीमती नायक ने स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा के दौरान पाया कि जननी सुरक्षा योजनाओं के तहत उपलब्धि मात्र 64 प्रतिषत है, जिस पर उन्होंने घोर नाराजगी प्रकट की एवं कहा कि यह सुनिष्चित किया जाये कि सभी गर्भवती महिलाओं के प्रसव अस्पतालों में ही हो। बैठक में बताया गया कि जिले में 1 अप्रैल से 20 जुलाई के बीच कुल 6181 महिलाओं के प्रसव अस्पतालों में हुये, जिनमें से मात्र 4558 को ही जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रोत्साहन राषि दी गई है।  

No comments:

Post a Comment