AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 29 July 2016

सभी महाविद्यालयों में 1 अगस्त से अध्यापन कार्य प्रारंभ किया जाये

सभी महाविद्यालयों में 1 अगस्त से अध्यापन कार्य प्रारंभ किया जाये
कलेक्टर श्रीमती नायक ने महाविद्यालयों में व्यवस्थाओं का लिया जायजा



खण्डवा 29 जुलाई, 2016 - कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने शुक्रवार को स्थानीय एस.एन. कॉलेज एवं माखनलाल चतुर्वेदी कन्या महाविद्यालय का दौरा कर वहां की व्यवस्थाओं व उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से महाविद्यालय में होने वाली समस्याओं की जानकारी ली तथा प्राचार्यो को महाविद्यालय में विज्ञान विषय के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए प्रयोगषाला में आधुनिकतम उपकरण व ग्रंथालय में पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए कहा। 
एस.एन. कॉलेज के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्रीमती नायक ने वर्चुअल क्लास रूम , लायब्रेरी, भौतिकी, रसायन, माईक्रो बायलोजी प्रयोगषाला, कम्प्यूटर लेब देखी। इस दौरान प्राचार्य ने उन्हें महाविद्यालय द्वारा प्रकाषित त्रैमासिक पत्रिका ज्ञान गंगा का अवलोकन कराया। प्राचार्य ने उन्हें बताया कि पूर्व में महाविद्यालय का पुस्तकालय अव्यवस्थित था गत 1 वर्ष में लायब्रेरियन द्वारा अच्छा कार्य करने से पुस्तकालय अब व्यवस्थित हो गया है। कलेक्टर श्रीमती नायक ने प्राचार्य को निर्देष दिए कि 1 अगस्त से हर हाल में कक्षाओं का संचालन प्रारंभ कर दिया जाये ताकि आने वाले विद्यार्थियों का समय बेकार न जायें। 
कन्या महाविद्यालय के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्रीमती नायक ने गृह विज्ञान की विभागाध्यक्ष को निर्देष दिए कि खालवा क्षेत्र में व्याप्त कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए स्नातकोत्तर की छात्राओं व विभागीय प्राध्यापकों की मदद से एक प्रोजेक्ट प्रारंभ किया जाये , जिसमें खालवा में आदिवासी महिलाओं व बच्चों के कुपोषण को दूर करने के लिए उन्हें प्रषिक्षण दिया जा सके। उन्होंने खालवा में ही कुपोषण का कारण व उसके निदान से संबंधित इन्टरप्रिटेषन सेन्टर विकसित करने के निर्देष भी दिए। कलेक्टर श्रीमती नायक ने गृह विज्ञान की विभागाध्यक्ष से कहा कि खालवा के प्रोजेक्ट के लिए उन्हें आवष्यक बजट व सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जायेगी। इस कार्य में होम साईंस विषय की शोध करने वाली छात्राएं भी शामिल की जाये, जो खालवा में महिलाओं व बच्चों में कुपोषण के कारण खोजे तथा कुपोषण की समस्याओं को दूर करने के उपाय बतायें। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए संबंधित छात्राओं को अनुभव प्रमाण पत्र भी जारी किया जायेगा। प्राचार्य ने उन्हें बताया कि महाविद्यालय की क्षमता अनुसार सभी सीटों पर छात्राओं का प्रवेष हो चुका है , इसके बावजूद लगभग 200 छात्राओं द्वारा प्रवेष हेतु प्रयास किया जा रहा है, लेकिन स्थान अभाव के कारण उन्हें प्रवेष दिया जाना संभव नही है। कलेक्टर श्रीमती नायक ने कन्या महाविद्यालय की वायफाय सुविधा से युक्त  पुस्तकालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कन्या महाविद्यालय के छात्रावास को भी देखा तथा कन्या छात्रावास की क्षमता बढ़ाने के लिए व्यवस्था करने के निर्देष प्राचार्य को दिए। प्राचार्य ने बताया कि होस्टल केवल 24 सीटर है, इससे अधिक छात्राएं होस्टल में नही रह सकती। कन्या महाविद्यालय के खेल विभाग का निरीक्षण भी कलेक्टर श्रीमती नायक ने किया। खेल विभाग के प्रभारी प्राध्यापक ने उन्हें बताया कि महाविद्यालय की छात्राओं को खो-खो, कबड्डी व मार्षलआर्ट में प्रषिक्षण दिया जा रहा है तथा महाविद्यालय की छात्राओं ने राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में सराहनीय प्रदर्षन किया है।

No comments:

Post a Comment