AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 20 July 2016

वाणिज्य कर आयुक्त श्री राघवेन्द्र सिंह ने किया स्कूलों का निरीक्षण

वाणिज्य कर आयुक्त श्री राघवेन्द्र सिंह ने किया स्कूलों का निरीक्षण



खण्डवा 20 जुलाई, 2016 - प्रदेष सरकार ने स्कूल चले अभियान के तहत स्कूलों में बच्चों के प्रवेष , पुस्तकों के वितरण, मध्याहन भोजन वितरण व शाला में षिक्षा की गुणवत्ता के स्तर के निरीक्षण के लिए भारतीय प्रषासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को अलग अलग जिलों के स्कूलों का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा है। इसी क्रम में प्रदेष के वाणिज्य कर आयुक्त श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने खण्डवा जिले के ग्राम मोरटक्का, भोजाखेड़ी, भुईफल, छैगांवमाखन एवं सिगांेट ग्रामों का दौरा किया। उन्होंने इस दौरान वहां के स्कूलों एवं छात्रावासों में जाकर बच्चों से चर्चा की तथा उनसे पूछताछ कर षिक्षा के स्तर को परखा। इस दौरान जिला षिक्षा अधिकारी श्री के.एस. राजपूत एवं डीपीसी श्री आर.के.सेन भी मौजूद थे। उन्होंने डीपीसी से कहा कि यह सुनिष्चित किया जाये कि कोई भी स्कूल जाने योग्य बच्चा स्कूल में प्रवेष से वंचित न रहे। श्री सिंह ने स्कूल में शाला प्रबंधन समितियों की बैठक नियमित रूप से कराने तथा शासन द्वारा निर्धारित मिन्यू के अनुसार मध्याहन भोजन बच्चों को वितरित कराने के निर्देष भी दिए। 
भोजाखेड़ी स्कूल की कक्षा में बच्चों को पढ़ाया और उनसे पूछे प्रष्न
वाणिज्य कर आयुक्त श्री सिंह ने ग्राम भोजाखेड़ी में कक्षा 6 , 7 व 8 वीं के बच्चों की कक्षाओं में जाकर उन्हें सौर मण्डल के गृहों, पृथ्वी से गृहों की दूरी व उनके आकार के बारे में पूछा। उन्होंने बच्चों से समास एवं अलंकार तथा इंद्रधनुष के रंगों की जानकारी भी ली, जिसे अधिकांष बच्चों ने सही सही बता दिया। श्री सिंह ने बच्चों से ग्रीन बोर्ड पर सवाल भी करवायें। ग्राम भोजाखेड़ी में उन्होंने बच्चों से मध्याहन भोजन तथा पुस्तक वितरण के बारे में पूछताछ की। 
भुईफल के बच्चों ने कमिष्नर श्री सिंह को दिया अंग्रेजी में अपना परिचय
वाणिज्य कर आयुक्त श्री सिंह जब ग्राम भुईफल के प्राथमिक विद्यालय में गये तो वहां कक्षा 4 व 5 की कक्षा एक ही कमरे में लग रही थी, षिक्षिका रेखा कोचर ने उनसे एक अतिरिक्त कक्ष की मांग की। यहां के विद्यार्थियों ने अंग्रेजी में अपना परिचय दिया तथा उन्हें पहाड़े सुनाए। षिक्षिका ने बताया कि बच्चों को हर वर्ष अलग अलग रंगों व डिजाइन की गणवेष वितरित की जाती है, जो कि सरकारी स्कूलों की डेªस जैसी न होकर प्रायवेट स्कूलों जैसी होती है, ताकि बच्चों को लगे कि वे प्रायवेट स्कूल में पढ़ रहे है। वाणिज्य कर आयुक्त श्री सिंह बच्चों के शैक्षणिक स्तर से बहुत प्रभावित हुये। बच्चों ने कक्षा में ही उनके कहने पर एक ग्रामीण गेम प्रस्तुत किया। 
छैगांवमाखन कन्या छात्रावास की छात्राओं ने दिखाई अपनी हस्तषिल्प कलाकृतियां
वाणिज्य कर आयुक्त श्री सिंह ने जब छैगांवमाखन छात्रावास का निरीक्षण किया तो वहां की  अधीक्षिका ने उन्हें बताया कि छात्रावास की बच्चियों ने आर्कषक हस्तषिल्प कलाकृतियां तैयार की है और इसके लिए उन्हें आवष्यक प्रषिक्षण भी छात्रावास में दिया जा रहा है। उनकी कलाकृतियां देखकर श्री सिंह बहुत प्रभावित हुये। 

No comments:

Post a Comment